Saturday, April 27, 2024
HomeHindiसबसे महान कौन? अकबर या महाराणा प्रताप

सबसे महान कौन? अकबर या महाराणा प्रताप

Also Read

इतिहास की किताबें हमें अकबर के बारे में बहुत कुछ सिखाती हैं और महाराणा प्रताप के बारे में बहुत कम बताती हैं। जैसे कि अकबर भारतीय इतिहास का सबसे महान शासक था और महाराणा प्रताप सिर्फ एक साधारण राजा थे। लेकिन क्या यह सच्चाई है? यहाँ मैंने अकबर और महाराणा प्रताप के बीच कुछ अंतर लिखे हैं, जिन्हें आप पढ़ सकते हैं और महारण प्रताप और अकबर के बीच का चुनाव कर सकते हैं।

-अकबर तुर्क आक्रमणकारी थे और महाराणा प्रताप एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे। अकबर को बाबर, तैमूर और चंगेज खान जैसे बड़े हत्यारों के वंश पर गर्व था।

-महाराणा प्रताप के पास बप्पा रावल और राणा साँगा जैसे बहादुर योद्धाओं का वंश था, जिन्होंने अकबर के पिता और दादाओं द्वारा विदेशी आक्रमणों से भारत को बचाया था।

-अकबर ने अपने हरम में 5000 महिलाओं को रखा था, जिनके साथ उन्होंने दशकों तक अत्याचार और बलात्कार किया। महाराणा प्रताप ने कभी किसी का बलात्कार नहीं किया।

-अकबर ने हिंदू महिलाओं का अपहरण किया और उन्हें गुलाम बनाया। महाराणा प्रताप ने मुस्लिम महिला को माँ के रूप में बुलाया और उपहार के साथ उसे घर भेज दिया।

-अकबर को उनके हरम में महिलाओं की संख्या से जाना जाता था। महाराणा प्रताप को उनके भाले के वजन से जाना जाता था।

-अकबर ने हिंदू मंदिरों को नष्ट किया। उन्होंने एकलिंग जी की मूर्ति को ढहा दिया और उस पर नमाज अदा करने के लिए एक मंच बनाया। महाराणा प्रताप ने अपने जीवनकाल में एक भी मस्जिद को नष्ट नहीं किया।

-अकबर ने चित्तौड़ किले की विजय पर एक ही दिन में महिलाओं और बच्चों सहित 30,000 को मौत के घाट उतार दिया, जिससे उनके पिता और दादा द्वारा स्थापित पिछले सभी हत्या के रिकॉर्ड टूट गए। निहत्थे लोगों के खिलाफ महाराणा प्रताप की आक्रामकता अभी तक दर्ज इतिहास में नहीं मिली है। यहां तक ​​कि वह सैनिकों को तभी मारता था, जब उनके हाथों में तलवारें होती थीं।

-अकबर ने एक नौकर को टावर के ऊपर से सिर्फ इसलिए फेंक दिया क्योंकि गलती से अकबर के बिस्तर के पास सो गया था।

-महाराणा प्रताप भील (राजस्थान में एक गरीब जनजाति) और आम लोगों के साथ मिलकर खाते थे। अकबर एक शराबी था। महाराणा प्रताप ने कभी शराब का स्वाद नहीं चखा।

-अकबर ने सभी छोटे राजाओं, सैनिकों और लोगों को उसके सामने झुका दिया। महाराणा प्रताप वह व्यक्ति था जो अकबर के सामने कभी नहीं झुका।

-अकबर ग़ज़वा ए हिंद अभियान का हिस्सा था, इस्लामिक सेनाओं द्वारा भारत की खूनी विजय की संकल्पना जिसमें सभी मूर्तिपूजा करने वाले पुरुषों को इस्लाम में परिवर्तित कर दिया गया और सभी महिलाओं को गुलाम बनाया गया/ बलात्कार किया। महाराणा प्रताप ने धर्म की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी।

  Support Us  

OpIndia is not rich like the mainstream media. Even a small contribution by you will help us keep running. Consider making a voluntary payment.

Trending now

- Advertisement -

Latest News

Recently Popular