Saturday, February 4, 2023
HomeHindiसंयुक्त राष्ट्र ने किया राहुल गांधी के जनेऊ को सेकुलर घोषित

संयुक्त राष्ट्र ने किया राहुल गांधी के जनेऊ को सेकुलर घोषित

Also Read

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष श्री राहुल गांधी के जनेऊ को संयुक्त राष्ट्र ने सेकुलर घोषित कर दिया है। मंगलवार को हुई बैठक में ये निर्णय लिया गया। इस पर सभी देशों ने अपनी सहमति दी और चीन ने तो ये तक प्रस्ताव रखा कि राहुल जी के जनेऊ का वो मोम का पुतला बनाएंगे और म्यूजियम में प्रदर्शनी के लिए रखवाएँगे।

दरअसल हाल ही में राहुल गांधी जी ने ये बयान दिया था कि वो जनेऊधारी हिन्दू हैं लेकिन इसके बावजूद वो और धर्मों के धर्मस्थलों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहे और इसी कारण उनका जनेऊ जोकि सिर्फ मंत्रों के उच्चारण को ही सुन पाता था बाकी के धर्मों के रीति रिवॉज़ों को भी महसूस कर पाया। राहुल जी के किए गए इन कोशिशों का उनके विरोधियों ने खूब मज़ाक उड़ाया किन्तु राहुल जी के इरादों पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ा और वो अपना काम करते चले गए।

अब तो ये स्थिति है कि राहुल जी के समर्थक किसी मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारा एवं अन्य किसी भी धार्मिक स्थल में नहीं जाते वो तो बस राहुल जी के जनेऊ को प्रणाम कर लेते हैं।

एक न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में एक समर्थक से जब रिपोर्टर ने पूछा कि आखिर क्या खूबी है राहुल जी के जनेऊ में तो उस समर्थक ने कहा कि “यह जनेऊ की वजह से हम कार्यकर्ताओं में जो एकता का संचारण हुआ है वैसा पहले कभी नहीं हुआ“। समर्थक ने आगे बोला कि “पहले हम में से कोई मन्दिर जाता था तो कोई मस्जिद कोई गुरुद्वारे जाता था तो कोई चर्च जो जिसका धर्म था वो अपने धार्मिक स्थल जाता था किंतु इस जनेऊ ने उन सभी को एक कर दिया है, अब हम सब आदरणीय जनेऊ जी के सामने प्रणाम कर आशीर्वाद लेते हैं तथा अपने दिन की शुरुआत करते हैं”।

संयुक्त राष्ट्र से मिले इस सम्मान से कांग्रेस पार्टी में खुशी की लहर दौड़ गई है। स्वयं राहुल जी इस सम्मान से फुले नहीं समा रहे, अमेठी में लोगो को संबोधित करते हुए एक रैली में उन्होंने मोदी जी पर निशाना साधते हुए कहा कि “मोदी जी मेरे पास तो सेकुलर जनेऊ है, आपके पास क्या है?” सूत्रों की माने तो राहुल जी के इस सवाल ने बीजेपी में खलबली मचा दी है। हालांकि मोदी जी ने ट्वीट करके राहुल जी को इस बात की बधाई ज़रूर दी।

इस बात का असर सोशल मीडिया पे तो होना लाज़मी था और जोकि हुआ भी। ट्विटर पर #सेकुलर_जनेऊ , #JanewInUN , एवं #जनेऊधारी_सबपे_भारी
ट्रेंड करने लगा साथ ही लोगों की प्रतिक्रियाओं का भी तांता लग गया, कइयों ने जनेऊ शब्द का बेहतरीन प्रयोग करके अपनी रचनात्मकता (क्रिएटिविटी) को दर्शाया। जैसे: एक उपयोगकर्ता (यूज़र) ने लिखा “गैंग्स ऑफ जनेऊधारी” वहीं एक अन्य ने लिखा “वक़्त जनेऊधारी का है” एक और व्यक्ति ने अंग्रेज़ी भाषा में लिखा “The curious case of JanewDhari”

वहीं राहुल जी के जनेऊ को लेकर एक भोजपुरी निर्दर्शक ने एक फ़िल्म बनाने का भी एलान किया साथ ही उन्होंने इस फ़िल्म का शीर्षक जनता के सामने रखा जिसका नाम होगा “पहन देब जनेऊ, सेकुलर बन जाब हर केहू”

अब राहुल जी के जनेऊ को हर तरफ से मिल रही उपलब्धि से सम्पूर्ण कांग्रेस में एक नया उत्साह आ गया है, देखने वाली बात होगी कि भाजपा इसके बाद क्या करती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख में कोई सच्चाई नहीं है। यह मज़ाक है तथा किसी को आहत करना इसका मकसद नहीं है।

इस लेख को मैंने अपने निजी ब्लॉग अकॉउंट पे लिख रखा है जिसका लिंक ये है: संयुक्त राष्ट्र ने किया राहुल गांधी के जनेऊ को सेकुलर घोषित

  Support Us  

OpIndia is not rich like the mainstream media. Even a small contribution by you will help us keep running. Consider making a voluntary payment.

Trending now

- Advertisement -

Latest News

Recently Popular