Saturday, June 15, 2024
HomeHindiएनएफटी के पक्ष और विपक्ष क्या हैं? निवेश करने से पहले जरूर दे ध्यान

एनएफटी के पक्ष और विपक्ष क्या हैं? निवेश करने से पहले जरूर दे ध्यान

Also Read

साल 2022 में NFT की बिक्री ने 25 बिलियन अमरीकी डालर के निशान को छू लिया है, हालाँकि बहुत से लोग इसे लेकर अभी भी अनिश्चित हैं कि आखिर यह NFT क्या हैं। लेकिन इसके विपरीत वास्तविकता को देखे तो; बीपल के शानदार ‘ओशन फ्रंट’, जो की अविश्वसनीय यूएसडी 6 मिलियन में बिका है।

चाहे आप एक डिजिटल कलाकार, व्यापारी हों, या केवल ‘चर्चा’ में रुचि रखते हों, यह लेख आपको एनएफटी क्या है, उसके फ़ायदे और नुकसान और एनएफटी को खरीदने के तरीके के बारे में बताएगा।

एनएफटी क्या हैं?

NFT का अर्थ “नॉन-फंजिबल टोकन” है, और यह दो उद्देश्यों को पूरा करता है: “नॉन-फंजिबल” शब्द इस तथ्य को संदर्भित करता है कि यह संपत्ति का एकमात्र अप्राप्य संस्करण है। अगर प्रत्येक एनएफटी संपत्ति पर विचार करें तो हर NFT का अपना एक डिजिटल पदचिह्न होता है और प्रत्येक परियोजना की विशिष्टता का अपना मूल्य भी है। उसके बाद, हम “टोकन” पक्ष को देखें, जो एनएफटी संपत्ति के स्वामित्व के प्रमाण को संदर्भित करता है।

जब आप एक NFT खरीदते हैं, तो आपको एक टोकन या उसके स्वामित्व का प्रमाण प्राप्त होता है, जो ब्लॉकचेन पर संग्रहीत होता है और जिसे कोई भी खोज कर उसे आसानी से सत्यापित कर सकता है। जब उस NFT को बेचने या उसके वास्तविक दुनिया के लाभों को नियोजित करने का समय आता है, तो स्नैपशॉट के बजाय एक वैध NFT होना काफी मूल्यवान है।

एनएफटी अद्वितीय डिजिटल कला संपत्ति, संग्रहणता, वेबसाइट डोमेन, इवेंट टिकट, रियल एस्टेट और यहां तक कि ट्वीट भी हैं जो ब्लॉकचेन पर निवेशकों को बेचे जाते हैं। यह किसी भी प्रकार की डिजिटल कला हो सकती हैं जैसे संगीत, फिल्में, ग्राफिक्स, मेम्स या मीडिया का संयोजन इत्यादि।

आइए एनएफटी के कुछ पक्षों और विपक्षों को बेहतर ढंग से समझने का प्रयास करते हैं।

एनएफटी के पक्ष क्या है?

1. एनएफटी बाजार को मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं।

एनएफटी की बाजार को मजबूत करने की क्षमता इसका सबसे स्पष्ट लाभ है। भौतिक उत्पाद को डिजिटल संपत्ति में बदलने से आपूर्ति श्रृंखला में सुधार, बिचौलियों को कम करने और सुरक्षा बढ़ाने की क्षमता को दर्शाता है।

कला जगत के कई क्षेत्रों में अब इसके द्वारा एक शानदार उदाहरण पेश किया जा रहा है। NFT पर अकाउंट कैसे बनाए यह जानकर अब कलाकार महंगे एजेंटों और समय लेने वाले लेनदेन की आवश्यकता को समाप्त करते हुए सीधे अपने दर्शकों के साथ जुड़ सकते हैं। इसके अलावा, आर्टवर्क का डिजिटाइजेशन सत्यापन प्रक्रिया को बढ़ाता है, साथ ही लेनदेन प्रकिया को सरल करता है और इसकी लागत को भी कम करता है।

दूसरी ओर, NFTs के ऐसे उपयोग हैं जो बाज़ार से परे जाते हैं। उदाहरण के लिए, वे अंततः संवेदनशील डेटा और रिकॉर्ड को प्रबंधित और नियंत्रित करने के लिए व्यक्तियों और निगमों के लिए एक उपयोगी उपकरण के रूप में विकसित हो सकते हैं।

पासपोर्ट के हमारे उपयोग पर विचार करें, जिसे प्रत्येक प्रवेश और निकास बिंदु पर प्रस्तुत किया जाना चाहिए। उन्हें स्वतंत्र एनएफटी में परिवर्तित करके, हम यात्रा के प्रबंधन और लोगों की पहचान करने की प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं। समय और धन दोनों की दृष्टि से बचत बहुत अधिक है।

2. NFT का उपयोग भौतिक संपत्ति के स्वामित्व को विभाजित करने के लिए किया जा सकता है।

कलाकृति, अचल संपत्ति और महंगे आभूषण जैसी कुछ संपत्तियों को आज विभाजित करना कठिन है। लेकिन NFT पर संरचना की कम्प्यूटरीकृत प्रतिकृति को भौतिक मालिक की तुलना में कई मालिकों के बीच विभाजित करना काफी आसान है। 

डिजिटलाइजेशन में विशेष संपत्तियों के लिए बाजार का विस्तार करने की क्षमता है, जिसके परिणामस्वरूप उच्च लिक्विडिटी और कीमत होती है। व्यक्तिगत रूप से, इसमें वित्तीय पोर्टफोलियो की संरचना में सुधार करने की क्षमता है, जिससे अधिक विविधीकरण और अधिक सटीक स्थिति आकार देने की अनुमति मिलती है और यही NFT पैसे कैसे कमाए उसका सबसे सरल और आकर्षक उदहारण हैं।

3. एनएफटी को रेखांकित करने वाली ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी बेहद सुरक्षित है।

एनएफटी को ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है, जो जानकारी को इस तरह से संरक्षित करने की तकनीक है जिसे हैक, बदला या हटाया नहीं जा सकता है। एक ब्लॉकचेन मूल रूप से लेन-देन का एक डिजिटल रिकॉर्ड है जिसे पीयर-टू-पीयर नेटवर्क में सदस्यों के बीच दोहराया और वितरित किया जाता है।

ब्लॉकचेन पर रिकॉर्ड किए गए सभी एनएफटी में प्रामाणिकता और चेन-ऑफ-ओनरशिप के लिए स्वतंत्र रूप से रिकॉर्ड होते हैं, जो उन्हें गुमराह होने या चोरी होने से बचाता है। श्रृंखला में जोड़े गए डेटा को बदलना या हटाना संभव नहीं है। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक एनएफटी की कमी और प्रामाणिकता को बनाए रखा जाता है, जिससे कई बाजारों में इसकी प्रमाणिकता पर विश्वास किया जाता है।

4. एनएफटी निवेश पोर्टफोलियो में विविधीकरण को जोड़ सकते हैं

एनएफटी पारंपरिक संपत्ति जैसे स्टॉक और बॉन्ड से अलग हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, इसमें अलग-अलग विशेषताएं हैं और वे सभी लाभ प्रदान करने वाली हैं जिन्हें अब सभी लोग पूरी तरह से सराहने लगे हैं।

NFT के लिए इस बात से अवगत रहें कि एनएफटी का जोखिम प्रोफाइल अन्य परिसंपत्ति प्रकारों से भिन्न होता है। नतीजतन, एनएफटी को एक निवेश पोर्टफोलियो में जोड़ने से इसकी दक्षता में वृद्धि हो सकती है। जिसका मतलब है कि जोखिम और लाभ के अनुपात को संतुलित करना।

एनएफटी के विपक्ष पॉइंट्स क्या है?

1. एनएफटी में अस्थिरता और लिक्विडिटी कम हैं

एनएफटी अभी भी अपने प्रारंभिक चरण में हैं, इसलिए यह क्षेत्र बहुत अधिक लिक्विडिटी नहीं है। इसके अलावा एनएफटी को अच्छी तरह से समझा नहीं गया है, और कुछ ही संभावित खरीदार और विक्रेता हैं। नतीजतन, एनएफटी व्यापार अविश्वसनीय रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर बुरे समय के दौरान। इसका अर्थ यह भी है कि NFT की कीमतें बहुत भिन्न हो सकती हैं।

2. एनएफटी कोई राजस्व उत्पन्न नहीं करता है

स्टॉक और बॉन्ड या रियल एस्टेट के विपरीत, जहां मालिकों को लाभांश, ब्याज और किराया मिलता है, एनएफटी ऐसा राजस्व नहीं देता हैं। एनएफटी निवेश पर रिटर्न, प्राचीन वस्तुओं और अन्य संग्रहणीय वस्तुओं की तरह, मूल्य प्रशंसा पर आधारित है, जिस पर आप भरोसा नहीं कर सकते।

3. एनएफटी में धोखाधड़ी को कायम रखने की क्षमता है

जबकि एक ब्लॉकचेन की विश्वसनीयता पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है, एनएफटी का उपयोग धोखाधड़ी करने के लिए किया जा सकता है। दरअसल, कई कलाकारों ने हाल ही में ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर उनकी अनुमति के बिना एनएफटी के रूप में बिक्री के लिए अपना काम खोजने की सूचना दी है।

यह स्पष्ट रूप से चित्रों की बिक्री को सुविधाजनक बनाने के लिए एनएफटी का उपयोग करने के उद्देश्य का खंडन करता है। एनएफटी का मूल्य प्रस्ताव यह है कि यह कला के वास्तविक कार्य को सत्यापित करने के लिए एक अद्वितीय टोकन का उपयोग करता है, यह सुनिश्चित करता है कि जिस व्यक्ति के पास टोकन है वह कला के वास्तविक कार्य का भी स्वामी है।

एक गंभीर समस्या तब उत्पन्न होती है जब कोई मूल कार्य की एक इलेक्ट्रॉनिक छवि बनाता है, उसमें एक टोकन संलग्न करता है, और उसे एक आभासी बाज़ार में बेचता है। जबकि मूल कार्य का कोई संदर्भ भी नहीं है, और वह टोकन जाली प्रतिकृति के साथ जुड़ा हुआ है।

4. एनएफटी पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकते हैं

ब्लॉकचेन रिकॉर्ड बनाने के लिए बड़ी मात्रा में कंप्यूटर ऊर्जा की आवश्यकता होती है और इस प्रक्रिया के दीर्घकालिक पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में चिंता बढ़ रही है। कुछ अनुमानों के अनुसार, यदि वर्तमान रुझान जारी रहता है, तो आने वाले वर्षों में क्रिप्टोकुरेंसी और एनएफटी से संबंधित कार्य के कारण कार्बन उत्सर्जन अधिक हो जाएगा। वैसे ब्लॉकचैन के उत्साही लोगों का दावा है कि इससे प्रदूषण में कोई बुरा प्रभाव नहीं हो रहा है।

एनएफटी कैसे खरीदें?

एक NFT एक ब्लॉकचैन (अक्सर एथेरियम (CRYPTO: ETH)) पर निर्मित और नियंत्रित एक टोकन है जो संपत्ति के स्वामित्व को दर्शाता है। नतीजतन, अधिकांश एनएफटी को एथेरियम या किसी अन्य क्रिप्टोकुरेंसी ब्लॉकचैन में भुगतान की आवश्यकता होती है जहां वे बनाए जाते हैं।

एनएफटी कैसे खरीदें, इस बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां बताई जा रही है

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज से एथेरियम खरीदें (जैसे कि कॉइनबेस, बिनेंस, जेमिनी, ईटोरो, क्रिप्टो.कॉम, कुकोइन, गेट.आईओ)

अपने क्रिप्टो को एक डिजिटल वॉलेट में स्थानांतरित करें। क्रिप्टो स्टोरेज और ट्रांसफर के लिए इसे डिजिटल चेकिंग अकाउंट मानें। जब आप खाता बनाते हैं तो कुछ एक्सचेंज, जैसे कॉइनबेस, में अंतर्निहित वॉलेट क्षमताएं होती हैं, जबकि अन्य विकल्पों में मेटामास्क, वॉलेटकनेक्ट, कॉइनस्टैट्स, एक्सोडस आदि जैसे स्टैंडअलोन वॉलेट शामिल होते हैं।

अपने वॉलेट को एनएफटी एक्सचेंज से कनेक्ट करें। एक बार लिंक हो जाने पर, आप एनएफटी संग्रह को ब्राउज़ करना शुरू कर सकते हैं और मार्केटप्लेस पर खरीदारी कर सकते हैं।

अंत में निष्कर्ष 

एनएफटी एक आकर्षक आविष्कार है जो अपने अनुप्रयोगों के विस्तार के साथ उच्चता को प्राप्त कर रहा है। कुछ एनएफटी से जुड़े आकर्षक मूल्य टैग आग को हवा दे रहे हैं। हालांकि, एनएफटी बहुत ही अतरल और अस्थिर हैं, स्मार्ट निवेशकों को इन संपत्तियों को खरीदने पर विचार करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

तीन से चार गुना रिटर्न की उम्मीद के साथ उन्हें खरीदना एक बुद्धिमान विचार नहीं है। एनएफटी का सही महत्व बाजार के काम करने के तरीके को बदलने और महत्वपूर्ण डेटा को संभालने और विनियमित करने के तरीके में सुधार करने की उनकी क्षमता में निहित है। 

बहरहाल, यदि आप ब्लॉकचेन क्रांति का हिस्सा बनना चाहते हैं और एनएफटी स्वामित्व को एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में देखते हैं, तो इसके लिए जाएं। हालांकि, इसे एक जिम्मेदार तरीके से करें। एनएफटी में बहुत पैसा निवेश न करें और हमेशा कम लागत वाले पदों के लिए जाएं। अन्यथा, आप आर्थिक और भावनात्मक रूप से खुद को मुश्किल स्थिति में पा सकते हैं।

  Support Us  

OpIndia is not rich like the mainstream media. Even a small contribution by you will help us keep running. Consider making a voluntary payment.

Trending now

- Advertisement -

Latest News

Recently Popular