Sunday, November 27, 2022
HomeHindiमैं बुल्डोजर और मुझ पर एक योगी की कृपा

मैं बुल्डोजर और मुझ पर एक योगी की कृपा

Also Read

Nagendra Pratap Singh
Nagendra Pratap Singhhttp://kanoonforall.com
An Advocate with 15+ years experience. A Social worker. Worked with WHO in its Intensive Pulse Polio immunisation movement at Uttar Pradesh and Bihar.

नमस्कार मित्रों
मैं #बुल्डोजर आज प्रसिद्धि के चरम पर हूँ।

दोस्तों मैं बुल्डोजर, कुछ वर्ष पूर्व तक मशीन कि दुनिया का एक अजीबोगरीब मशीन था जिसका उपयोग तो मनुष्य प्रजाति के लोग करते थे परन्तु मेरी बनावट को देखकर मेरा मजाक उड़ाया करते थे, मुझ पर हँसते थे। परन्तु मेरी प्रतिभा कि असली पहचान एक योगी ने की और जिस प्रकार उन्होंने अपने मनुष्य समाज में फैली गन्दगी अर्थात नकारात्मक ऊर्जा वाले मनुष्यो (जैसे गुंडे, मवाली, दंगाई, माफिया और अन्य असमाजिक तत्वों) के विरुद्ध मेरा सदुपयोग किया उससे आज मैं ना केवल मशीन की दुनिया का अपितु पूरे मनुष्य समाज का सबसे प्रसिद्ध मशीन और देशभक्त साथी के रूप में स्थापित हो चुका हूँ।

मित्रों दुनिया कहती है की जेम्स पोर्टियस द्वारा १८८३ में आविष्कार किया गया टॉव्ड फ्रेस्नो स्क्रैपर, मेरे इस मशीन रूपी शरीर का पहला डिज़ाइन था, परन्तु साथियो मैं तो बस एक उल्टे पलटे शरीर वाला एक भद्दा सा मशीन भर था परन्तु जैसे ही मेरे ऊपर एक संत, एक योगी की पावन दृष्टि पड़ी मेरा जीवन धन्य हो गया। आज ” तेरी भाभी बुल्डोजर” जैसे गाना गाकर मेरा मजाक उडाने वाले लोग जनता कि नज़र से गिर चुके हैं परन्तु मैं योगी बाबा कि कृपा दृष्टि से भारत के स्वच्छता अभियान का एक प्रमुख हिस्सा बन चुका हूँ और जनता मुझ पर सबसे ज्यादा भरोसा करती है, मुझे सम्मान देती है और मेरे ऊपर सवार होकर मेरी और योगी बाबा की जय जयकार करती है। मैं बुल्डोजर अपने आप को सौभाग्यशाली समझता हूँ की मुझे एक संत ने समाज में व्याप्त गंदगी और बुराई को दूर करने का एक माध्यम बनाया।

अब मैं बुल्डोजर आज आपको अपनी उत्पत्ति की कहानी बताता हूँ:-
मेरा नाम बुलडोजर या डोजर है, मुझे क्रॉलर भी कहा जाता है। मेरा निर्माण एक बड़ी, मोटर चालित मशीन के रुप् मे किया गया और मुझे निर्माण कार्य के दौरान सामग्री (जैसे मिट्टी, रेत, बर्फ, मलबे या चट्टान) को आगे बढ़ाने के लिए धातु के ब्लेड से सुसज्जित किया गया।

मै बुल्डोजर आमतौर पर निरंतर पटरियों पर यात्रा करता हूँ, हालांकि मेरे बड़े ऑफ-रोड टायरों पर सवारी करने वाले विशेष मॉडल भी तैयार किए जाते हैं। मेरी सबसे लोकप्रिय एक्सेसरी एक रिपर है, जो एक बड़ा हुक जैसा उपकरण होता है जो घने सामग्री को ढीला करने के लिए एकल या गुणकों में मेरे शरीर के पीछे की ओर लगाया जाता है। वैसे मेरी कार्यशैली ऐसी है कि मेरा आगे का हिस्सा कौन सा है और पीछे का हिस्सा कौन सा है ये तो मुझे बनानेे वाला भी नहीं बता सकता।

मित्रों मेरा (बुलडोजर का) उपयोग बड़े और छोटे पैमाने के निर्माण, सड़क निर्माण, खनन और उत्खनन, खेतों पर, भारी उद्योग कारखानों में और सैन्य अनुप्रयोगों में शांति और युद्ध दोनों समय में किया जाता है।

मित्रों जैसे कि मैंने ऊपर बताया है कि किस प्रकार लोग मेरा और मेरे नाम का मजाक बनाते थे और मैं आपको बताता चलूं की शब्द “बुलडोजर” केवल एक मोटर चालित इकाई को संदर्भित करता है जो धक्का देने के लिए डिज़ाइन किए गए ब्लेड से सुसज्जित है। मेरे नाम का प्रयोग अक्सर ही अन्य भारी उपकरणों के लिए गलत तरीके से किया जाता है जैसे सामग्री को धक्का देने के बजाय ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया फ्रंट-एंड लोडर।

मित्रों आमतौर पर, बुलडोजर बड़े और शक्तिशाली ट्रैक वाले भारी उपकरण होते हैं। ट्रैक उन्हें बहुत ही उबड़-खाबड़ इलाकों में उत्कृष्ट कर्षण और गतिशीलता प्रदान करते हैं। चौड़े ट्रैक वाहन के वजन को एक बड़े क्षेत्र (जमीन के दबाव में कमी) में वितरित करने में मदद करते हैं, इस प्रकार मुझे रेतीले या कीचड़ भरे मैदान में डूबने से रोकते हैं। एक्स्ट्रा-वाइड ट्रैक को स्वैम्प ट्रैक या लो ग्राउंड प्रेशर (एलजीपी) ट्रैक के रूप में जाना जाता है। मेरे अंदर( बुलडोजर) ट्रांसमिशन सिस्टम होते हैं जिन्हें ट्रैक सिस्टम का लाभ उठाने और उत्कृष्ट ट्रैक्टिव फोर्स प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

और् मित्रो उपर बताये गये लक्षण मुझे अर्थात बुलडोजर को सड़क निर्माण, निर्माण, खनन, वानिकी, भूमि समाशोधन, बुनियादी ढांचे के विकास, और अत्यधिक मोबाइल, शक्तिशाली और स्थिर पृथ्वी-चलने वाले उपकरणों की आवश्यकता वाली किसी भी अन्य परियोजनाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।

अब आइये मैं आपको अपने शरीर के दो सबसे ताकतवर अंगों के बारे में बताता हूँ:- बुलडोजर के प्राथमिक उपकरण ब्लेड और रिपर हैं:

बुलडोजर ब्लेड तीन प्रकार में आते हैं:
१:-सीधा (“एस ब्लेड”), बिना पार्श्व वक्र या साइड विंग के छोटे भाग के रूप में होता है जो सटीक ग्रेडिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

२:-यूनिवर्सल (“यू ब्लेड”), लंबा और बहुत घुमावदार होता है जो अधिकतम भार का वहन करने के लिए बड़े साइड विंग्स के साथ आता है।

३:-संयोजन (“एस-यू”, या अर्ध-यू), छोटा, कम वक्रता और छोटे पार्श्व पंखों के साथ आता है। यह आमतौर पर बड़ी चट्टानों को धकेलने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि खदान में।
ब्लेड को सीधे फ्रेम में, या कोण पर फिट किया जा सकता है। सभी को उठाया जा सकता है, कुछ, अतिरिक्त हाइड्रोलिक सिलेंडर के साथ, एक तरफ के कोण को बदलने के लिए इसे झुकाया जा सकता है।

सामान्य उपयोग:-
जैसा कि मेरे उपयोग और मेरी कार्यशैली के बारे में बता चुका हूँ पर यह भी सत्य है की कभी-कभी, उत्पादकता बढ़ाने के लिए “स्क्रैपर” के रूप में जाने जाने वाले पृथ्वी पर चलने वाले उपकरण के दूसरे टुकड़े को धक्का देने या खींचने के लिए एक बुलडोजर का उपयोग किया जाता है। धक्का देने के लिए एक प्रबलित केंद्र खंड के साथ डोजर ब्लेड को “बैल ब्लेड” के रूप में जाना जाता है।

मैं आपको यह भी बता दूँ की युद्धक्षेत्र की बाधाओं को दूर करने और फायरिंग पोजीशन तैयार करने के लिए इंजीनियरिंग वाहनों और अन्य सैन्य उपकरणों, जैसे टाइप 73 या एम 8 ट्रैक्टर जैसे आर्टिलरी ट्रैक्टरों से निपटने के लिए डोजर ब्लेड जोड़े जाते हैं। टैंक विरोधी बाधाओं या खानों को साफ करने और तात्कालिक आश्रयों को खोदने के लिए मुख्य युद्धक टैंकों पर डोजर ब्लेड लगाए जा सकते हैं।

अब मेरे शरीर का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण हिस्से के बारे में बात करते हैं जिसका नाम है “रिपर”:- यह एक लंबी, पंजे जैसी टांग है जिसे कठोर और प्रभावित सामग्री को ढीला करने अर्थात उसकी अकड़ को तोड़कर उसे सही और उपयोगी अवस्था मे लाने के लिए बुलडोजर के पिछले हिस्से पर अकेले या गुणकों में लगाया जा सकता है। आमतौर पर हैवी रिपिंग के लिए एक ही टांग को प्राथमिकता दी जाती है। रिपर को बदली जाने वाली टंगस्टन स्टील मिश्र धातु टिप से सुसज्जित किया गया है, जिसे बूट कहा जाता है।

रिपिंग न केवल कृषि और निर्माण अनुप्रयोगों में मिट्टी (जैसे पॉडज़ोल हार्डपैन) को ढीला कर सकता है, बल्कि आसानी से वहन किये जाने वाले छोटे मलबे में चट्टान या कठोर पत्थर या कठोर मिट्टी के ढेले को तोड़ सकता है।

मित्रों ये तो आम उपयोग था मेरे शरीर का परन्तु योगी बाबा ने मुझे कुछ इस प्रकार उपयोग में लाया:-

१:- उत्तर प्रदेश के बड़े और खूंखार माफियाओ के द्वारा किये गए अवैध निर्माण कार्य को ध्वस्त करने के लिए;
२:- माफियाओ द्वारा सरकारी ज़मीन पर किये गए अवैध कब्जे को हटाने के लिए;
३:- दंगाईयो को उचित और समुचित सबक सिखाने के लिए;
४:- गुंडों और अन्य अपराधियों को सबक सिखाने के लिए;
५:- गरीबों के ज़मीन पर दबंगो द्वारा किये गए अवैध कब्जे को हटाने के लिए;
६:- और सभी प्रकार के छोटे बड़े असमाजिक तत्वों के ह्रदय में विधि (क़ानून) के प्रति सम्मान पैदा करने के लिए।

अब उदाहरण के लिए मैं बता दूँ कि अभी हाल कि हि एक घटना है उत्तर प्रदेश में एक बलात्कारी ने अपने आप को छुपा लिया था और पुलिस उसे दो दिन से ढूंढ रही थी पर ढूंढ नहीं पा रही थी तब उन्होंने मेरा अर्थात बुल्डोजर का सहारा लिया और मुझे उस बलात्कारी के घर के सामने लाकर खड़ा कर दिया। मित्रों फिर क्या था, उस बलात्कारी ने खुद पुलिस से सम्पर्क किया और आत्मसमर्पण कर दिया।

आज मित्रों मेरा उपयोग योगी बाबा कि कृपा से ना केवल उत्तरप्रदेश मे अपितु मध्य प्रदेश, जम्मू, कश्मीर, उत्तराखंड, राजस्थान और देश के अन्य राज्यों में भी प्रचुर मात्रा में किया जाने लगा है। आज मैं और मेरा अस्तित्व दोनों सार्थकता को प्राप्त हो चुके हैं। आज परमाणु बम या AK-५६ से ज्यादा महत्व मेरा है। आज पूरी दुनिया मुझे सम्मान कि दृष्टि से देखती है, आज मैं घर घर में छोटे बच्चों के खिलौनो में सर्वाधिक लोकप्रिय खिलौना हूँ। और ये सब एक संत के आशीर्वाद और कृपा से हुआ है।

“आज पूरे उत्तरप्रदेश में जब भी कोई अपराधी अपराध करता है तो उसकी माँ कहती है बेटा मत कर वरना योगी बाबा का बुल्डोजर आ जाएगा”! मैं धन्य हो गया।

मैं बुल्डोजर प्रतिज्ञा करता हूँ कि अपने योगी बाबा का कभी साथ नहीं छोडूंगा। उनके द्वारा दिए गए हर कैरी को सम्पादित करूंगा। जय हिंद। वन्देमातरम।
लेखक:- नागेंद्र प्रताप सिंह (अधिवक्ता)
[email protected]

  Support Us  

OpIndia is not rich like the mainstream media. Even a small contribution by you will help us keep running. Consider making a voluntary payment.

Trending now

Nagendra Pratap Singh
Nagendra Pratap Singhhttp://kanoonforall.com
An Advocate with 15+ years experience. A Social worker. Worked with WHO in its Intensive Pulse Polio immunisation movement at Uttar Pradesh and Bihar.
- Advertisement -

Latest News

Recently Popular