Wednesday, April 24, 2024
HomeHindi5G तकनीक के आने से इनफार्मेशन टेक्नॉलजी पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

5G तकनीक के आने से इनफार्मेशन टेक्नॉलजी पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

Also Read

जब से 5G Technology के आगमन की घोषणा हुई है तब से यह लोगों के बीच एक चर्चा का विषय बना हुआ है, 5G को लेकर सभी इस बात जानना चाहते है की यह हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करेगा खासकर की Information Technology पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

अगर देखा जाए तो 5G के मजबूत प्रभाव में आने वाले क्षेत्रों में से एक इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) सबसे ऊपर है। क्योकि अगली पीढ़ी की कंपनियों के लिए Wireless Transmission क्रांति के तौर पर अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए कनेक्शन प्रदान करने के तरीके को फिर से नया आकार देने के अवसर के रूप में 5G ही प्रतिनिधित्व करेगी।

यह एक प्रकार से बड़ा बदलाव है। क्योकि आपके कार्यक्षेत्र और मोबाइल कनेक्टिविटी को सशक्त बनाना व्यावसायिक सफलता के लिए कभी इतना महत्वपूर्ण नहीं रहा है। आज उन्नत मोबाइल नेटवर्क के विकास का मतलब है यह है कि हम एक ऐसी दुनिया की और आगे बढ़ रहे हैं जहाँ पुरानी तकनीक वास्तविक गतिशीलता पर हावी है।

5G के आगामी प्रभाव क्या होंगे इसे समझने का प्रयास करते है!

5G टेक्नॉलजी क्या है?

5जी तकनीक को समझने के लिए हमे पहले यह समझना जरूरी है कि 5G से पहले क्या था। तभी हम इसका सही मूल्यांकन कर पाएंगे। 

1G के साथ शुरुआत

सामान्यतया, पहली पीढ़ी की Mobile Technology (1G) केवल आवाज को ही समर्पित थी। लेकिन आज कहीं पर भी फोन को उपयोग करने की क्षमता ने अपनी जड़ों को मजबूत कर लिया है, और यही आज की वास्तविकता बन गई है।

2G, 3G और 4G कनेक्टिविटी से आये बड़े बदलाव 

2G Technology के आगमन को जहाँ Text Messaging की क्षमताओं के रूप में देखा जा सकता है। वही 3G तकनीक ने स्मार्टफोन के लिए आवश्यक Network Speed की गति को प्रदान किया है। और 4G ने अपनी Data Transmission Speed Rates के साथ, कई Connected Devices और Services को प्रभावशाली बनाया है जिन पर हम आज भरोसा करते हैं। लेकिन अपने मौजूदा 4G सिम को 5G में कैसे बदले क्या 5G के लिए अलग से Devices लेना होगा ऐसे बहुत से सवाल लोगों के मन में है।

5G का Information Technology पर प्रभाव 

5G तकनीक पर चर्चा वास्तव में अगली पीढ़ी के नेटवर्क द्वारा जीवन बदलने वाली तकनीक देने के बारे में है। हम कह सकते हैं कि 5G मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी की अगली पीढ़ी है। जो स्मार्टफोन और अन्य उपकरणों पर Ultra-Fast Speed के साथ अधिक विश्वसनीय Connection Connectivity को प्रदान करेगी।

क्योकि एक अनुमान  मुताबिक 5G की अत्याधुनिक तकनीक लगभग 1GBps की Average Download Speed के साथ कनेक्शन को प्रोवाइड करेगी। 5G Network निश्चित रूप से बड़ी मात्रा में Data Transmission के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचे को प्रदान करेगा जो Internet of Things (IoT) तकनीक में भारी वृद्धि करने में मदद करेंगा।

5G और 4G की Speed में अंतर

5G को 4G की तुलना में अधिक स्मार्ट, तेज और अधिक कुशल माना जाता है। क्योकि यह हाई स्पीड मोबाइल डेटा का वादा करता है जो आज वर्तमान में Users के लिए उपलब्ध सबसे तेज़ Home Broadband Network से कहीं अधिक है। इसे प्रति सेकंड 100 Gigabits तक की Speed के साथ, 5G को 4G की तुलना में 100 गुना तेज होने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है।

Low Latency 4G और 5G के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है। Latency वह समय है जब एक डिवाइस से किसी दूसरे डिवाइस में सूचना भेजी जाती है। लेकिन 5G कम Latency के साथ काम करता है। इस का मतलब है कि आप अपने मोबाइल डिवाइस कनेक्शन का उपयोग अपने WiFi Modem के Replacement के रूप में कर सकते हैं। इसमे Network Failure की चिंता किए बिना डाउनलोड और अपलोड Fast और आसान होंगे। आप बिना किसी Buffering के लगभग तुरंत ही 4K वीडियो देख सकते हैं। 

5G बैंडविड्थ की समस्याओं को भी ठीक कर सकता है। वर्तमान में, 3G और 4G Network से इतने सारे अलग-अलग डिवाइस जुड़े हुए हैं कि उनकी Request को Efficiently Deal करने के लिए कोई बुनियादी ढांचा उपलब्ध नहीं है। 5G वर्तमान Devices और Upgrading Technology, जैसे चालक रहित कारों और Connected Household Products को संभालने में सक्षम होगा।

लेकिन हमे अभी यह याद रखना होगा कि ये Scenario अभी भी सैद्धांतिक हैं, और इसे वास्तविकता में लाने के लिए सरकारों और मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों द्वारा बहुत अधिक निवेश करना होगा। अभी भी 5G के सुरक्षा पहलू को स्पष्ट करने की आवश्यकता है। क्योकि अधिक महत्वपूर्ण संख्या में Users के लिए बेहतर सेवाओं के साथ, 5G एक नए खतरे का द्वार भी खोलता है। सरकारों और मोबाइल ऑपरेटरों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास पर्याप्त सुरक्षा हो ताकि 5G को लागू किया जा सके।

5G से IT में क्या बदलाव आएगा

5G एक Disruptive Wireless Technology है जो Low Latency और उच्च बैंडविड्थ कनेक्टिविटी को प्रदान करती है। जो वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले Wired Alternatives की तुलना में इंटरनेट कनेक्टिविटी विकल्पों का तेजी से विस्तार कर सकते हैं।

इस नई तकनीक के सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव क्या है:

स्मार्ट IoT डिवाइस – उम्मीद है कि 5G के लॉन्च के साथ IoT डिवाइस की संख्या में वृद्धि होगी। इसलिए, जो कंपनियां IoT पर ध्यान केंद्रित करती हैं, वे इसकी क्षमताओं का लाभ उठाने की उम्मीद कर सकती हैं।

Infrastructure Diagnostic System का विकास

आज व्यवसायों द्वारा प्रदान की जाने वाली उभरती टेक्नोलॉजी और सेवाओं के उपयोगों के लिए एक लचीले नेटवर्क की आवश्यकता है जो एक बेहतर यूजर अनुभव को प्रदान कर सके। 5G तकनीक का उपयोग करके कंपनियां एक फिजिकल सिस्टम से कई वर्चुअल नेटवर्क को बना सकेंगी। जो Network Slicing, Computing और Storage Function को कवर करते हुए End-to-End वर्चुअल सिस्टम को Develop करेगा। 

5G तकनीक मल्टीपल एक्सेस एज कंप्यूटिंग कंपनियों के भीड़भाड़ वाले नेटवर्क को कम करने में मदद करेगी, जो एक साथ सैकड़ों उपकरणों का सपोर्ट करेगी। यह क्लाउड-आधारित नेटवर्क आर्किटेक्चर कॉर्पोरेट नेटवर्क के Overall Performance को बढ़ाएगा। इसके अलावा बड़े डेटा भार को संभालने और रीयल-टाइम में परिणाम देने के साथ Edge Computing स्थानीय कंप्यूटिंग के माध्यम से यूजर डेटा की सुरक्षा को भी बढ़ायेगा।

5G के लिए तैयार हो जाइए

संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में Technology Buyers के ऊपर किये गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 32% कंपनियों अपने क्षेत्र में सेवा की गुणवत्ता को बढ़ाने लिए नए 5G-Enabled Devices को खरीदने की योजना बना रही है।

निष्कर्ष

5G तकनीक का अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ेगा और साथ यह Internet of Things (IoT) के विकास के साथ चौथी औद्योगिक क्रांति को अतिरिक्त बढ़ावा देगा। 5G Technology के तेज और विश्वसनीय रीयल-टाइम डेटा ट्रांसफर से Industries में सुविधाओं, मशीनों और Logistics Chains में स्थापित सेंसर और नियंत्रण इकाइयों को बड़े पैमाने पर लाभ होगा।

  Support Us  

OpIndia is not rich like the mainstream media. Even a small contribution by you will help us keep running. Consider making a voluntary payment.

Trending now

- Advertisement -

Latest News

Recently Popular