Sunday, April 21, 2024
HomeHindiप्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना 2022 क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे करे?

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना 2022 क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे करे?

Also Read

Vishal Bhardwaj
Vishal Bhardwaj
Vishal is a Professional Content writer and he is also working on various websites in India.

हमारे देश में काफी सारे ऐसे लोग रहते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से तात्पर्य रखते हैं और इस तरह के लोग अपने भविष्य को लेकर हमेशा अनिश्चितता उसे गिरे रहते हैं। इन लोगों की अनिश्चितता मुख्य रूप से पैसों को लेकर रहती है और इनके दिमाग में इस प्रकार की बातें चलती रहती है कि अगर यह भविष्य में अर्थात अपनी वृद्धावस्था में कमा नहीं पाए तो क्या करेंगे। ऐसे लोगों की समस्या का समाधान करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई है जो लाभार्थियों को पेंशन प्रदान करने का कार्य करेगी। अगर आप प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के बारे में जानना चाहते हो तो यह लेख पूरा पढ़े लिखे इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं और साथ में यह भी बताएंगे किस तरह से आप इस योजना में आवेदन कर सकते हो! तो चलिए शुरू करते हैं।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना वर्तमान में केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओ में से एक है। प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के अंतर्गत लाभार्थी एक निश्चित व काफी कम प्रीमियम जमा करके 60 वर्ष की उम्र के बाद 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। दरअसल यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत वह 18 से 40 वर्ष की उम्र के बीच एक निश्चित प्रीमियम जमा कर सकते हैं जो उनकी उम्र के अनुसार निर्धारित होता है। इस प्रकार के कई योजनाएं प्राइवेट वित्तीय संस्थाएं भी चला रही है लेकिन प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना में सालाना तौर पर काफी कम प्रीमियम लिया जा रहा है और मिलने वाली राशि वाकई में काफी बेहतरीन है। इस योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी और अभी के समय में लाखों लोग इसका लाभ उठा रहे हैं।

Highlights of Pradhan Mantri Atal Bima Pension Yojana (APY Scheme) 2022

Name of the Scheme Pradhan Mantri Atal Pension Yojana Scheme
Launched By Central Govt of India
Beneficiary Pension Scheme
Motive Provide Pension Benefits
Category Sarkari Yojana
Official Website www.jansuraksha.gov.in

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना APY Scheme का उद्देश्य क्या है?

जो लोग बेहतरीन नौकरी करते हैं या फिर जिनके व्यवसाय अच्छा चलते हैं वह अपने बुढ़ापे के लिए पर्याप्त कमा लेते हैं या फिर कोई ऐसी इन्वेस्टमेंट कर देते हैं जो उन्हें तब तक रिटर्न देती रहती है जब तक वह जिंदा रहते हैं लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर दोगे ऐसा नहीं कर पाते क्योंकि उनकी पूरी जिंदगी तो सामान्य चीजें प्राप्त करने के लिए स्ट्रगल करने में ही निकल जाती है तो ऐसे में यह लोग ऐसा क्या करें जिससे कि इनका बुढ़ापा आसानी से कट सकें? इस बात को वर्तमान केंद्र सरकार ने ध्यान रखना और प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना की शुरुआत की। प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को काफी कम समय में बेहतरीन पेंशन प्रदान करके उनके भविष्य को सुरक्षित करना है जिससे कि वह अनिश्चितताओ से घिरा रहना छोड़ सके।

अटल योजना के अंतर्गत डिफॉल की स्थिति में शुल्क

₹100 प्रति माह तक के कंट्रीब्यूशन के लिए ₹1
₹101 से ₹500 प्रति माह के कंट्रीब्यूशन के लिए ₹2
₹501 से ₹1000 प्रति माह के कंट्रीब्यूशन के लिए ₹5
₹1001 से ऊपर के कंट्रीब्यूशन के लिए ₹10

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

अगर आप प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • केवल भारत के स्थाई नागरिक प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए और वह आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड और पैन कार्ड के साथ मोबाइल नंबर, पहचान पत्र, स्थाई पता और पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना भी आवश्यक हैं।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना APY Online Form का लाभ उठाने के लिए आवेदन कैसे करें?

आगरा का जनरेटर पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए अपने आप को एक पत्र आवेदक मानते हैं तो बता दे कि इस योजना के लिए आवेदन करना काफी आसान है। आप आसानी से निम्न स्टेप्स फॉलो करके योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको इस योजना से जुड़े हुए बैंक में अकाउंट खुलवाना है।
  • अकाउंट खुलवाने के बाद आपको बैंक मैनेजर से योजना के बारे में बात करनी है और ऐसी योजना का फॉर्म मांगना है।
  • फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से बढ़ने के बाद और उसमें सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करने के बाद आपको उस फॉर्म को बैंक मैनेजर को जमा करा देना हैं।

Important Links

Conclusion

इस तरह से आप आसानी से प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप इस योजना के लिए पात्र आवेदक हो तो बैंक मैनेजर आपका आवेदन चेक करेगा और उसके बाद आपको इस योजना का लाभ मिलने लग जाएगा आज तक आपके बैंक अकाउंट से प्रीमियम राशि करते लग जाएगी और 60 वर्ष की उम्र के बाद सीधे आपके बैंक अकाउंट में 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन आने लग जाएगी।

  Support Us  

OpIndia is not rich like the mainstream media. Even a small contribution by you will help us keep running. Consider making a voluntary payment.

Trending now

Vishal Bhardwaj
Vishal Bhardwaj
Vishal is a Professional Content writer and he is also working on various websites in India.
- Advertisement -

Latest News

Recently Popular