Friday, September 20, 2024
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सनातन विमर्श के महानायक– गोस्वामी तुलसीदास

गोस्वामी तुलसीदास जी की जन्म जयंती (श्रावण शुक्ल सप्तमी तदनुसार 23 अगस्त 2023) पर विशेष

तुलसी रामकथा के गायक हैं। वे रामकथा को काव्य विधा में कहते हैं इसलिए कवि हैं, काव्य को भक्ति विभोर होकर लिखते हैं इसलिए भक्त कवि हैं, राम की सुन्दर छवि पर मुग्ध हैं इसलिए सगुण भक्ति धारा के प्रतिनिधि हैं, आध्यात्मिक शक्तियों से विभूषित हैं इसलिए संत हैं। तुलसीदास जी का यही स्वरुप, यही परिचय जन सामान्य में उदभासित है।

तुलसी आदर्श हैं प्रभु भक्ति के, तुलसी आदर्श हैं उत्कृष्ट काव्य रचना के किन्तु इससे भी बढ़कर वे उस सनातन विमर्श के महानायक भी हैं जो उनके कालखंड में बर्बर मुगल आक्रान्ताओं के अमानवीय अत्याचारों से त्राहि त्राहि कर रहा था। मुग़ल शासकों द्वारा निरंतर शोषण से हिन्दू प्रजा की आर्थिक और सामाजिक संरचना छिन्न भिन्न हो रही थी, देवालय टूट रहे थे, देवालयों के माध्यम से चलने वाली सनातन शिक्षा प्रणाली नष्ट हो रही थी, वैदिक ज्ञान, धर्मग्रन्थ और परम्पराओं के ज्ञान से रहित हिन्दू समाज घोर निराशा, दुःख और किंकर्तव्यविमूढ़ता की स्थिति में था और स्वाभाविक रूप से ये परिस्थितियाँ पाखण्ड और कुरीतियों को जन्म दे रही थीं।

आश्रम बरन धरम बिरहित जग, लोक बेद मरजाद गई है, प्रजा पतित पाखण्ड पाप रत,अपने अपने रंग रई है। (विनय पत्रिका)

अपने समाज की इस दुर्दशा से तुलसी व्यथित हैं, वे अपने समकालीन अन्य भक्त कवियों की तरह जन सामान्य से निरपेक्ष होकर केवल भक्ति में लीन नहीं रहते वरन समाज को इस दुर्दशा से मुक्ति दिलाने का मार्ग खोजते हैं। समाज को मर्यादाओं में बाँधने के लिए, पाखण्ड और पाप से दूर करने के लिए उसके समक्ष एक आदर्श होना चाहिए और ये आदर्श मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के अतिरिक्त कौन हो सकता है भला? तुलसी विचार करते हैं, समाज में श्रीराम को आदर्श रूप में स्थापित करना होगा। रामकथा को जन जन तक पहुँचाना होगा किन्तु रामकथा तो देववाणी में कही गई है और समाज देववाणी से दूर जा चुका है।

श्रीराम जन जन के नायक हों, प्रत्येक व्यक्ति उनके आदर्शों पर चलने का प्रयास करे इसके लिए रामकथा का जनवाणी में होना आवश्यक है। तुलसी आज से पांच सौ वर्ष पूर्व ही व्यवहार परिवर्तन के इस सिद्धांत को पहचान गए थे जिसको आज के व्यवहार परिवर्तन प्रबंधन विशेषज्ञ अन्यान्य शोध के बाद स्पष्ट कर पाए हैं कि किसी समुदाय का व्यवहार बदलना है तो उससे उसकी ही भाषा- बोली में बात करनी होगी।

तुलसी रामकथा को जनवाणी में लिखने का निर्णय लेते हैं। सम्पूर्ण विद्वत समाज तुलसी के इस निर्णय के विरुद्ध है, जनवाणी में रामकथा कही जाने लगी तो विद्वत मंडल के आभिजात्य का क्या होगा? रामकथा विद्वत मंडल की नहीं समाज की संपत्ति है। राम केवल विद्वत मंडल के नहीं जन जन के हैं और इसी विचार से तुलसी जनहित तथा समाजहित में इस विरोध के बीच अडिग रहते हैं और जनभाषा अवधी में रामकथा की रचना करते हैं जो आज पांच सौ वर्षों बाद भी समाज को आदर्श जीवन की प्रेरणा दे रही है।

तुलसी राम चरित मानस लिखकर अपने कर्तव्य की इतिश्री नहीं मान लेते। रामकथा को जन जन तक पहुँचाने के लिए और बिखर रहे समाज को एक सूत्र में पिरोने के लिए रामलीला खेलने की परंपरा आरंभ करते हैं, रामलीला खेली जाती है, रामलीला का मंचन होता है और समाज में, समाज से राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न, सीता, उर्मिला सब के सब आकार लेने लगते हैं। जब लक्ष्मण का रूप धरोगे तो लक्ष्मण का भाव भी आएगा, व्यवहार में परिवर्तन भी आएगा।

विधर्मी शासक है। देवालय भंग कर रहा है। मात्र उदात्त चरित्र और नैतिक बल उसे परास्त नहीं कर सकता। बाहुबल चाहिए, सामर्थ्य चाहिए। इसके लिए केंद्रीकृत प्रणाली चाहिए। तुलसी विचार करते हैं और हनुमान गढ़ियाँ अस्तित्व में आती हैं। ये एक दूरदृष्टा विचारक की राष्ट्रनीति है।

अवसर आने पर वो मुगल शासक से सीधे टकराने से भी नहीं हिचकते। “मेरे राजा तो एकमात्र श्रीराम हैं” ये सुनकर क्रुद्ध अकबर तुलसी को बंदी बनाकर सीकरी के  कारागार में डाल देता है। अब तुलसी अपनी आध्यात्मिक शक्ति का चमत्कार दिखाते हैं। पवनपुत्र की प्रार्थना करते हैं और सहस्त्रों वानर कारागार पर आक्रमण कर देते हैं। वानर सेना, मुग़ल सेना को इतना त्रस्त कर देती है कि उसे सीकरी से भाग कर अकबर के दरबार में जाकर गिडगिडाना पड़ता है कि इस संत को कारागार से अविलम्ब बाहर निकाल दिया जाए अन्यथा वानर सीकरी को नष्ट कर देंगे। ये एक संत की, सनातन की आध्यात्मिक शक्ति की एक विधर्मी शासक को सीधी चुनौती थी जिसने निराशा के सागर में डूबे तत्कालीन सनातन समाज को एक नया सामर्थ्य दिया।

परिवार संस्था को सुदृढ़ करना, समावेशी – संतुष्ट – सर्वजन  स्वीकार्य समाज बनाना, सर्व कल्याणकारी राष्ट्र का निर्माण करना इन सभी के सूत्र तुलसी अपने नायक राम के माध्यम से स्थापित करते हैं। परिवार निर्माण का मूल गुरुजनों की प्रतिष्ठा है, स्नेह है, त्याग है, सम्बन्ध के अनुसार निर्धारित कर्तव्य का अनुपालन है। राम अपनी अर्धांगिनी सीता और अनुजों के साथ इसको सहजता से स्थापित करते हैं।    

वनवास काल में अगस्त्य जैसे वैज्ञानिक ऋषि से लेकर माता शबरी के रूप में मानव देहधारी भक्ति काआशीष ग्रहण करते हैं। कोल, भील, किरात, वानर से मैत्री करते हैं क्योंकि वो जानते हैं कि असुरों से युद्ध जीतना होगा एक दिन और वो इनको लेकर बनायी गयी समावेशी सेना के बिना संभव नहीं होगा। राम असुरत्व त्याग कर आए शत्रुओं को शरण भी देते हैं और गिलहरी के गात पर स्नेह रेखाएं भी बनाते हैं। न कोई लघु न कोई गुरु, सबका अपना स्थान, अपनी मर्यादा और अपना सम्मान।

ये तुलसी के नायक राम की समाज दृष्टि है। ये तुलसी की समाजदृष्टि है और यही हमारी तात्कालिक आवश्यकता भी है।

जिस काल में तुलसी हुए उस काल में ऐसे विधर्मियों की सत्ता थी जिनके लिए स्त्री मात्र उपभोग की वस्तु थी, तुलसी अपने नायक राम के माध्यम से उनको स्पष्ट सन्देश देते हैं –

“अनुज वधू भगिनी सुत नारी, सुन सठ कन्या सम ये चारी, इनहीं कुदृष्टि बिलोकहि जोई, ताहि बधे कछु पाप न होई” (राम चरित मानस)

तुलसी साहित्य ऐसे अनेक उदाहरणों से भरा हुआ है जो जीवन के लिए सनातन की दृष्टि और उसकी सत्ता स्थापित करते हैं । कण कण में ब्रह्म, कण कण में ईश्वर के सिद्धांत को तुलसी इतनी सहजता से कह देते हैं कि विद्वानों को इसके लिए ग्रन्थ पर ग्रन्थ रचने पड़ जाएं –

“सीय राम मय सब जग जानी, करहुं प्रणाम जोरि जुग पानी” (राम चरित मानस)

तुलसी चाहते तो वेद, पूरण, उपनिषद, गीता या महाभारत को लोकवाणी या जनवाणी में लिख सकते थे, क्या कठिन था उनके लिए किन्तु उन्होंने रामकथा को चुना क्योंकि रामकथा, मर्यादा पुरुषोत्तम की कथा है, रामकथा राष्ट्रनिर्माण की कथा है, रामकथा असुरों के सर्वांग उन्मूलन की कथा है और तुलसी के समकालीन समाज को उन मूल्यों की आवश्यकता थी जो पद दलित हो चुके हिन्दू समाज को मर्यादा में बांधकर उसकी शक्ति को पुनः सहेजने में सहायक सिद्ध हों।

हम आज भी संस्कृतियों के संघर्ष काल में हैं, सनातन पर बहुविधि आक्रमण हो रहे हैं। परिवार संस्था से लेकर शिक्षा, ज्ञान, परम्परा, पद्धतियाँ, संस्कार कुछ भी अछूता नहीं जिस पर आज संकट नहीं है। कुछ कुछ वैसा ही जैसा तुलसी के कालखंड में था। अपने काल में तुलसी सनातन विमर्श की स्थापना के महानायक रहे। आज हम उनको समझकर अपने काल का सनातन विमर्श खड़ा कर सकते हैं।

The burden of illegal Bangladeshi in India

As per 1951 census in Pakistan, West Pakistan had a population of 33.7 million and East Pakistan had a population of 42.0 million. In 1961, population of West Pakistan and East Pakistan became 43 and 50 million respectively. As is seen from the data, East Pakistan then had more population than West Pakistan.

This was the reason why East Pakistan based Awami League of Mujibur Rahman got majority seats in National Assembly of Pakistan in 1970 general elections, which helped him to stake the claim of PM of Pakistan. And rest was history.

But in 2021, the population became 231 and 169 million in Pakistan and Bangladesh (erstwhile East Pakistan) respectively. In absolute number there was an increase of 188 and 119 million population in Pakistan and Bangladesh respectively during past 60 years.

Thus, while Pakistan showed a population growth of 5.37 times in past 60 years, in case of Bangladesh it was a mere 3.38 times only during the same period. There was no apparent reason to explain this grossly less population-growth in Bangladesh vis-à-vis Pakistan during the period under consideration.

Bangladesh was to have at least 219 million people in 2021 in place of 119 million to give a believable demographic transitional understanding. The only reason for such disparity was the continuous illegal migration of about 100 million Bangladeshi to India during the past six decades.

The large-scale illegal migration of Bangladeshi to India, mainly via West Bengal (and to a lesser extent via Assam-Tripura), occurred during the Communist rule of the state from 1977 to 2011. Communists of the state were notorious for encouraging illegal immigration of Bangladeshi for vote-bank politics.

On 4 August 2005, Mamata Banerjee, the then TMC MP in the Parliament, tried to speak on the burning issue of Bangladeshi infiltrators in the state. Names of many of those infiltrators were included in the voter list. When she was refused time to speak by the Deputy Speaker, she threw papers at the Deputy Speaker of Lok Sabha and started crying within Lok Sabha.

The same Mamata Banerjee came to power in the state during 2011 with Muslim votes and has been politically opposing CAA-NRC very bitterly. As a result, illegal Bangladeshi infiltration still goes on.

There is another way to look at the problem in West Bengal. In 1951, proportion of Muslim population in West Bengal was 19.5 percent. That rose to about 34 percent during 2022. Obviously, there was corresponding reduction of proportion of Hindu population in the state despite huge migration of Hindus from Bangladesh to West Bengal for religious persecution.

Roughly speaking, for each Hindu who migrated from Bangladesh to West Bengal for religious persecution, there were at least five Muslim Bangladeshi illegal immigrants in the state for economic and Jih@di reasons. So, of those 100 million of illegal Bangladeshi in India, about 16 million are Hindus and rest 84 million are Muslims. This 16 million of Hindu refugees should get asylum in India for failure of Nehru-Liaquat Pact of 1950. But the 84 million of Muslim infiltrators should be identified and deported to Bangladesh.

The largest chunk of these Muslim Bangladeshi did not / do not stay in West Bengal. They spread over to whole of India in a systematic and diffused manner. One can find them in all cities and states of India today. Wherever they go in India, they take shelter in Muslim localities. The local leaders then help them in getting Ration Card, Aadhar card, PAN Card and even Indian Passport.

Lately, Indian Islamist-Leftist-Liberal cabal has become all gleeful about the achievement of better economic condition in Bangladesh in comparison with India. The cabal should take a leading role for deporting those 84 million of Bangladeshi Muslims to their own country.

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PS: Yogi government of UP has recently tabled in the state assembly the Justice Saxena Report of 1980 communal riots in Moradabad. The report was submitted in 1983 but remained in cold storage for 40 years before Yogi-ji made it public. As per that report, about 30,000 illegal Bangladeshi (Muslim) migrants were brought and settled in Moradabad prior to the 1980 riots and Congress governments both at Centre and state of UP remained indifferent.

“जिद” और चरित्र में अकड़ आवश्यक है

मित्रों जब आप और हम बच्चे हुआ करते थे, तो जो भी वस्तु पसंद आती थी हम सब उसको पाने के लिए “जिद” करना शुरु कर देते थे, कुछ वस्तुएँ तो आसानी से “जिद” करने के कारण मिल जाती थी, परन्तु कुछ वस्तुएँ ऐसी होती थी जिनके लिए जिद करने पर पीठ और तशरीफ़ दोनों लाल गुब्बारा हो जाती थी।

पर मित्रों जैसे जैसे हम बड़े होते गये, जिम्मेदारियों के समक्ष नतमस्तक होकर हमने आपने सबने जिद छोड़ दी और जब जिद छोड़ दी, तभी हम समझौतावादी हो गये और पूरा जीवन समझौतों से भर गया और अब जब हमारे बच्चे “जिद” करते हैँ तो क्रोध से अधिक हँसी आती है उस दिन को याद करके जब हम सब जिद किया करते थे। अब तो हम कभी बच्चों की, कभी माता पिता, कभी भाई बहन तो कभी पत्नी की जिद ही पूरा करने में व्यस्त रहते हैँ और इनसे मौका मिला तो जंहा नौकरी करते हैँ, वंहा के सिस्टम की “जिद” को पूरा करने लगते हैँ।

वैसे मित्रों ये जो “जिद्दीपन” है ना जब सकारात्मक हो समाजिकता से ओत प्रोत हो, नैतिकता से परिपूर्ण हो और राष्ट्रवाद की भावना के रस से सराबोर हो तो कभी सावरकर, कभी भगत, कभी नेताजी, कभी आज़ाद, कभी बिस्मिल, कभी लाल बाल और पाल तो कभी सरदार, कभी मुखर्जी, कभी उपाध्याय, कभी शास्त्री, कभी अटल, कभी आडवाणी तो कभी नरेंद्र दामोदर दास मोदी बनकर समस्त विश्व को प्रभावित कर देता है और अपने रंग में रंग देता है।

वो महाराणा प्रताप की अमर जिद थी, जिसे अकबर कभी तोड़ ना पाया, वो गुरु गोविंद सिंह की पवित्र जिद थी, जिसे मलेच्छ हैवान औरंगजेब झुका ना पाया, वो छत्रपति शिवाजी महाराज की महान जिद थी जिसने “हिन्दवी स्वराज” की स्थापना कर दी। वो महारानी लक्ष्मीबाई की देशप्रेम में डूबी जिद थी, जिसे अंग्रेज खंडित ना कर पाए। वो उधम सिंह की क्रांतिकारी जिद थी, जिसने उस क्रूर अंग्रेज को उसके देश में घुस कर उसके अपराध की सजा दी।

वो सरदार पटेल की जिद थी जिसने ५८३ रियासतों को भारत में मिलाकर एक राष्ट्र का निर्माण किया। वो श्यामाप्रसाद मुखर्जी की जिद थी जिसने एक देश एक संविधान का सपना संजोया, जिसे उनके शिष्य नरेंद्र और अमित ने अपने कार्यकाल में पूरा किया। वो शास्त्री जी की जिद थी, जिसके समक्ष आमेरिका और पाकिस्तान दोनों को झुकना पड़ा और जिनके “जय जवान जय किसान” के नारों ने पूरे देश में क्रांति पैदा कर दी। वो इंदिरा गांधी जी की हि जिद थी जिसने पाकिस्तान को तोड़कर बंगलादेश नामक नया मुल्क पैदा कर दिया।

वो अटल जी की जिद थी जिसने आमेरिका, चिन और ब्रिटेन को मूर्ख बनाकर “बुद्धा” को मुस्कराने अर्थात परमाणु परीक्षण किया और वर्ष २०१४ में ये भारतीय जनता की हि जिद थी की भ्र्ष्टाचारीयों और देशद्रोहियों को उनके अंजाम तक पहुंचाने के लिए उन्होंने आदरणीय श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी के हाथों में देश की बागडोर सौंप दिया।

मित्रों ये हमारा प्रधानमंत्री भी बड़ा जिद्दी है:-
१:- उसने जिद की और ४९ करोड़ भारतीयों का खाता बैंको में खुल गया;
२:- उसने जिद की और स्वच्छ भारत योजना के तहत ११ करोड़ के आसपास शौचालय बनवा दिये गये;
३:- उसने जिद की और कई करोड़ गरीब भारतीयों को उनका अपना घर मिल गया;
४:- उसने जिद की और १० करोड़ से ऊपर गरीब घरों में गस के चूल्हे सहित एक गैस सिलेंडर भी पहुंच गया;
५:-उसने जिद की हर घर जल योजना से कई करोड़ घरों में स्वच्छ जल पहुंच गया;
६:-उसने जिद की और देश के युवाओं ने “मेक इन इंडिया” “स्टार्टअप इंडिया” और “डिजिटल इंडिया” से रोजगार की पूरे देश में बहार ला दी, नौकरी के पीछे भागने वाला युवा अब स्वरोजगार करने को आतुर हो गया;
७:- उसने जिद की प्रभु श्रीराम के मंदिर के लिए सर्वोच्च न्यायालय का आदेश मानना होगा और सारे देश ने मान लिया;
८:- उसने जिद की अनुच्छेद ३७० और ३५अ को जड़ से मिटाना है और मिटा दिया;
९:- उसने आतंकियों को सबक सिखाने की जिद की और भारतीय सेना ने “सर्जिकल और एयर” स्ट्राइक करके अपना दमखम दिखा दिया;
१०:- उसने जिद की भारतीय सेना को शक्तिशाली बनाने और आधुनिक हथियारों और मिसाइलों से युक्त करने की और उसने पूरी कर दी;
११:- उसने जिद की सीमावरती क्षत्रों विशेषकर चिन से लगी सीमाओं पर इंफ्रास्ट्रक्चर का जाल बिछाने का और उसने कर दिखाया;
१२:- उसने जिद की बगैर युद्ध के पाकिस्तान को भिखारी बनाने का और आज पाकिस्तान कटोरा लेकर घूम रहा है;
१३:- उसने जिद की चिन को सबक सिखाने का और हर मोर्चे पर चिन भारत से पिछड़ता जा रहा है और सबसे बड़ी जिद तो कोरोना काल में की और उसके जिद से १:- कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन विकसित हुई और सम्पूर्ण विश्व विशेषकर गरीब देशों के लिए संजीवनी साबित हुई, २:- मास्क और चिकित्स्कों के लिए कोरोना किट का निर्माण भारत में हि होने लगा और कई देशों को निर्यात किया गया और ३:- उसके जिद ने भारत और भरतीयों को सुरक्षित कर दिया। मित्रों ऐसे कई उदाहरण हैँ जिससे इस जिद्दी के जिद का आकलन आप कर सकते है, जिससे देश का मान, सम्मान और स्वाभिमान में चार चाँद लगा दिये।

उसकी इसी सादगी भरी सकारात्मक जिद से प्रभावित होकर विश्व के करीब ९ देशों ने अपने यंहा के सर्वोच्च नागरिक का पुरस्कार से उसे सम्मानित किया। इसमें वो देश भी सम्मिलित है, जंहा पर इस्लामिक तारीख के अनुसार “इस्लाम” का जन्म हुआ और जिसे मोहम्मद साहेब के शहर के नाम से भी जानते हैँ।

संयुक्त राष्ट्र संघ ने “चैंपियन्स ऑफ चैंपियन” का सम्मान दिया।

आज मामला फिलिस्तीन और इजराइल का हो, रूस और Ukraine का हो, इरान और अमेरिका हो, अरमेनिया या अजरबैजान का हो, चिन या ताइवान का हो सबका फैसला इसी जिद्दी के ऊपर निर्भर कर रहा है, क्योंकि दोनों पक्ष इसी जिद्दी पर भरोसा करते हैँ।

इस जिद्दी पर भरोसा इतना है की ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नेता इन्हें “Boss” कहते हैँ, दक्षिण अफ़्रीकी देश के प्रधानमंत्री इसके पैर छुकर गुरु मानते हुए आशीर्वाद लेते हैँ, फ़्रांस अपने इतिहास के परम्परा को तोड़कर अपने राष्ट्रीय दिवस पर इस जिद्दी को बुलाकर मुख्य अतिथि बनाता है और हृदय से सम्मानित करता है और विजा ना देने वाला अमेरिका white house में विशेष भोज और सम्मान का आयोजन करता है।

ये मित्रों एक सकारात्मक, नैतिकता, धार्मिकता, समाजिकता और राष्ट्रवाद से परिपूर्ण जिद का उदाहरण है।

आइये अब नकारात्मक और औचित्यहीन जिद को भी परख लेते हैँ, हालांकी कुछ नाम भी अगर मै लिख दूँ तो आप उनके चरित्र के द्वारा किये गये नकारात्मक जिद के परिणाम को तुरंत पहचान लेंगे:-
१:- रावण की जिद नकारात्मक थी;
२:- दुर्योधन की जिद नकारात्मक थी;
३:- मिरजाफर की जिद नकारात्मक थी;
४:- जयचंद की जिद नकारात्मक थी;
५:- गांधी जी की जिद नकारात्मक थी;
६:- नेहरू की जिद नकारात्मक थी;
७:- इंदिरा गांधी की जिद नकारात्मक थी (इमरजेंसी);
८:- सोनिया गाँधी की जिद नकारात्मक थी और अब
९:- राहुल राजीव गाँधी की जिद नकारात्मक है।

मित्रों जिस जिद से अपमान, आलोचना और देशभक्ति पर संदेह प्राप्त हो वो जिद उस जिद्दी के विनाश का कारण बनती है। अपनी जिद्द में आकर विदेश जाकर अपने देश की बुराई करना, देश को तोड़ने वाली ताकतों के साथ खड़ा होना उन्हें समर्थन देना, देश के जनमानस का अपमान करना और घड़ी घड़ी न्यायालय में जाकर क्षमायाचना करना और उसके पश्चात भी “मोहब्बत की दुकान” खोलने का दावा करना इत्यादि ये सब नकारात्मक और चरित्रविहीन जिद के हि लक्षण है।

यदि जिद दिशाहीन, आधारहीन और सदाचारविहीन और देशप्रेमविहीन हो तो ना तो उसका सम्मान होता है और ना उसका कोई यशगान होता है। वो एक कलंकित, तेजहीन और प्रभावशून्य जीवन का उदाहरण बन जाता है। ऐसा नकारात्मक जीद स्वयं का नाश तो करता हि है, उस जिद्दी का भी सर्वनाश कर देता है। इस प्रकार का जिद अहंकार और तत्पश्चात घमंड का रूप ले लेता है, जिससे ज्ञान, बुद्धि और विवेक सब साथ छोड़ जाते हैँ। इस तथ्य को कुछ संस्कृत के श्लोक इस प्रकार प्रस्तुत करते हैँ:-

मा कुरु दर्पं मा कुरु गर्वं मा भव मानी मानय सर्वम्।।
अहंकारः सदा त्याज्यः साक्षात् नरकस्य कारणम्।

हिंदी अर्थ- ऐ मूर्ख, घमंड मत कर। अपने आप पर गर्व मत कर। अहंकारी मत बन। यह तेरा पतन का कारण बनेगा। अहंकार अर्थात् घमंड का सर्वथा त्याग कर देना चाहिए। नहीं तो यह नरक ले जाने वाला होता है।

अभिमानात् दशाननोsपि नष्टः।।
दुर्योधनोsपि विनष्टोsभिमानात्।।

हिंदी अर्थ- अत्यधिक अहंकार व घमंड होने के कारण सौ भाइयों सहित दुर्योधन भी काल के ग्रास में समा गया।- घमंड के कारण दश मुखों वाला विश्व विजयी रावण भी एक दिन कुल सहित नष्ट हो गया।

अंहकारात् सदा राजन् नश्यते सर्वसाधितम्।।
प्रकृतेः क्रियमाणानि गुणैः कर्माणि सर्वशः।
अहङ्कारविमूढात्मा कर्ताहमिति मन्यते।।

हिंदी अर्थ- हे राजन, अहंकार अर्थात् घमंड के कारण व्यक्ति का वह सब कुछ नष्ट हो जाता है, जो कुछ भी उसने जीवन में अर्जित किया है।इस संसार में सभी प्रकार के कर्म प्रकृति के द्वारा स्वयं किए जा रहे हैं लेकिन जिस व्यक्ति के अंतः करण में अहंकार भरा रहता है। वह अहंकार के वशीभूत होकर अपने आप को कर्ता समझता है। अहंकारी पुरुष विमूढात्मा होता है।

इसीलिए मित्रों मेरे विचार से जिद्दी बनना अपने आप में कोई अवगुण नहीं है अपितु यह एक चारित्रिक दृढ़ता का प्रतिक है, इसके साथ यदि सकारात्मकता, नैतिकता, समाजिकता, धार्मिकता और राष्ट्रप्रेम जुड़ जाए तो “नरेन्द्र मोदी” बन जाता है, परन्तु इसमें नकारात्मकता, अनैतिकता, अवसरवादिता, असमाजिकता, अधर्मिकता और स्वार्थप्रेम जुड़ जाता है तो वो “कांग्रेस” बन जाता है और इसका “युवराज” बन जाता है।

मान सहित विष खाय के, शम्भु भये जगदीश।
बिना मान अमृत पिये, राहु कटायो शीश।।

हिंदी अर्थ-
भगवान शंकर ने समस्त संसार की रक्षा के लिए विषपान कर लिया और इसके बावजूद भी अपने आप पर गर्व या अभिमान नहीं होने दिया और इस प्रकार समस्त संसार के नीलकंठ महादेव बन गये। वहीं दूसरी ओर राहु ग्रह को अमृत पान करने के बाद घमंड में उन्मत्त होकर अपना शीश कटाना पड़ा।

लेखक:- नागेंद्र प्रताप सिंह (अधिवक्ता)
[email protected]

Why they hate and abuse Modi?

There are twelve reasons why Modi is so hated and abused by the Indian Congi-Islamist-Commie-Lutyens gang and its foreign tentacles:

  1. Modi is an unapologetically practicing Hindu.
  2. Modi does not suffer from colonial hangover.
  3. Modi is overtly proud of Indic civilization and its heritage.
  4. Modi works on “India first” principle.
  5. Modi’s report card as PM makes his opponents look dwarf. 
  6. Modi is liked by a good section of educated and common Pakistani.
  7. Modi has struck at the root of dynasty politics in India.
  8. Modi is incorruptible.
  9. Modi does not have any relation or family member to mis-use his official position.
  10. Modi is no “nautanki secular”.
  11. Modi’s all welfare schemes are implemented cutting across the religious lines and without any “minority-based propaganda”.
  12. Modi refuses to eulogise Mughals and Ganga-Jamuni Tehzeeb.

गदर्-२ और पठान दोनों में अलग क्या है?

मित्रों अभी कुछ हो दिन पुर्व बालीवुड की एक फिल्म आयी थी “पठान”। आपने देखा हि होगा कि इस फिल्म को “सफल” अर्थात “हिट” फिल्म का दर्जा दिलाने के लिए वो सारे हथकंडे अपनाये गये जो अपनाये जा सकते हैँ, उदाहरण के लिए:-

१:- इलेक्ट्रॉनिक मीडिया अर्थात “न्यूज़ चैनलों” का भरपूर उपयोग किया गया उन्हें ढेर सारा पैसा दिया गया, जिसको अपना माई बाप बनाकर “अंजना ओम कश्यप” जैसे चर्चित पत्रकारों ने “पठान” को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होने से पूर्व हि सफल फिल्म बताना शुरु कर दिया था;

२:- प्रिंट मीडिया जैसे अमर उजाला इत्यादि अखबारों ने तो “पठान” को सबसे बड़ी हिट फिल्म करार दे दिया था;

३:- कुछ यू ट्यूबर तो पहले पंद्रह दिनों में हि दावा करने लगे थे की इस फिल्म ने ६ से ८ हजार करोड़ का व्यवसाय कर लिया था;

४:- पठान फिल्म के प्रोडूसर तो एक टिकट पर दूसरा फ्री या फिर ५०% कम दाम पर टिकट देने के स्कीम लेकर आ गये;

५:- शाहरुख खान के कई प्रसंशकों ने तो कई फिल्म के कई “शो” की पूरी की पूरी टिकटें ही खरीद ली थी और मुफ्त में लोगों को बाँट रहे थे कि आओ आकर फिल्म देख लो;

६:- कुछ प्रसंशकों को जुटाकर फिल्म और शाहरुख़ खान की तारीफ के कसीदे भी गढ़े गये और वीडियो बनाकर वायरल कराया गया;
७:- सुनील सेट्टी से लेकर कई छोटे बड़े बालीवुड़िये Twitter पर ट्वीट पे ट्वीट करके इस फिल्म को सफल बनाने की कोशिश कर रहे थे;

८:- कई फर्जी और नामी गिरामी फिल्म समीक्षक इस फिल्म को सबसे सफल फिल्म होने के कारण गिना गिना कर जनता को प्रोत्साहित कर रहे थे की जनता उनके बहकावे में आकर अपनी गाढ़ी कमाई इनके फिल्म पर लुटा दे;

९:- विपक्ष के कई नेता भी इस फिल्म को सफल सिद्ध करने में लगे हुए थे;

१०:- इस “पठान” फिल्म को सफल दिखाने और जनता को सिनेमाघर तक बुलाने के लिए बड़े पापड़ बेलने पड़े पर अंतत: सारे हथकंडे बेकार सिद्ध हुए, फिल्म पिटनी थी, पिट गई, जनता का कोई आशीर्वाद नहीं मिला।

परन्तु गदर्-२ को “सुपर हिट” बनाने के लिए, उपर दिया गया कोई भी हथकंडा अपनाने की आवश्यकता हि नहीं पड़ी। प्रदर्शित होने के प्रथम २ दिनों में हि ८३ करोड़ की बम्पर कमाई ने कई बॉक्स ऑफिस के कई रिकार्ड तोड़ दिये। गदर्-२ को जनता से मिल रहा आशीर्वाद देखकर पूरा बालीवुड एक बार फिर “सनी मैजिक” को देख दांतो तले उँगलियाँ दबाने को विवश है। जनता इतनी प्रेम में डूबी है कि, टिकट तक नहीं मिल रहे हैँ। हर “शो” “हॉउस फुल” जा रहा है।

अब प्रश्न यह उठता है कि “आखिर क्यों” जो गदर्-२ को प्यार और आशीर्वाद जनता अपने हृदय से दे रही है, वो प्यार और आशीर्वाद जनता ने “पठान” को क्यों नहीं दिया?

आइये विश्लेषण करते हैँ:-

मित्रों ये अक्सर कहा जाता है कि “चलचित्र समाज का दर्पण होता है”। भारतीय समाज विशेषकर ” सनातन समाज” तो भावनाओं के समुद्र में सदैव डूबा रहता है। सनातनियों की भावनाएं तो इतनी प्रबल होती हैँ कि “कण कण में भगवान” के दर्शन वो करते हुए अपने जीवन को जिने का सुप्रयास करते हैं जैसे:- फसल उगती है, तो पहला दाना पक्षियों को, उनसे अनाज प्राप्त होता है और उससे आटा बनाते हैँ तो उसका पहला भाग चीटियों को देते हैँ, रोटी बनाते हैँ तो प्रथम रोटी गौ माता को और अंतिम रोटी स्वान अर्थात कुत्ते के लिए बनाते हैँ। इन्हें किसी निर्जीव वस्तु से भी प्यार या लगाव हो जाए तो वर्षों उसे अपने पास सुरक्षित रखते हैँ। अपनों के दुःख से दुखी तो होते हि हैँ पर दूसरों के दुःख से भी दुःखी होकर उसे बांटकर उसका दुःख थोड़ा कम करने का प्रयास करते हैँ।

मित्रों सनातनीयों की यही भावनायें उन्हें फिल्म अर्थात चलचित्र के चरित्रों से भी जोड़ती हैँ और उसमें कार्य करने वाले कलाकारों से भी जोड़ती हैँ। इस जुड़ाव का मुख्य आधार विश्वाश और भरोसा होता है।

पठान फिल्म भी देशभक्ति पर आधारित थी, परन्तु इसमे देश से प्रेम के स्थान पर “पठान” प्रेम अधिक दिखलाई पड़ रहा था। इस फिल्म में भी बालीवुड़ ने भारतीय समुदाय के बहुसंख्यक समुदाय के भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने का सम्पूर्ण प्रयास किया गया था, जैसे:-
१:- एक सनातनी समाज के व्यक्ति को देश का गद्दार बताना;
२:- एक पठान को देश का वफादार साबित करना;
३:- बहुसंख्यक समाज के “भगवा” रंग को अपमानित करना;
इसके अतिरिक्त
१:- नायक अर्थात शाहरुख़ खान को एक बॉडी बिल्डर के रूप में दिखलाना, जो कि किसी के गले नहीं उतरा;
२:- बेकार के विजुवल इफ़ेक्ट्स दिखाना;
३:- कई विदेशी फिल्मों की कहानी की नकल करके गोलमोल और ना समझने वाली कहानी गढ़ना;
४:- भारत माता को बार बार पठान से जोड़ना;
५:- पुरी फिल्म में केवल और केवल “पठान” को देशभक्त दिखाने का प्रयास करना;
६:- ISI (पाकिस्तान की नापाक और भारत की नंबर १ दुश्मन, ख़ुफ़िया एजेंसी) के महिला एजेंट को भारत का वफादार दिखाना;
७:- शाहरुख़ खान से विश्वाश और भरोसे का हट जाना;
८:- शाहरुख़ खान की सनातन समाज विरोधी छवी;
९:- बालीवुड़ पर खान गैंग का राज और
१०:- भारतीय जनमानस का बालीवुड़ के “नेपोटीज्म कल्चर” को सिरे से नकार देना इत्यादि ऐसे कई कारण थे, जिनसे भारतीय सनातनी जनमानस ने इस बालीवुड़िये गैंग को हृदय से निकाल दिया।

वंही सनी दिओल की बात करें तो वो एक मेहनती किसान परिवार से हैँ, इनके पिताजी धर्मेंद्र (जो “हि मैन” के नाम से भी प्रसिद्ध हैँ ) भी इस देश के महान कलाकारों में से एक हैँ। सनी दिओल ने भारतीय जनमानस के हृदय में स्थान स्वयं बनाया, उन्होंने अपने शानदार अभिनय, जानदार आवाज और भारतीय समाज से सीधे जुड़े रहने की प्रवृति के कारण आज भी विश्वाश और भरोसे के स्तम्भ बने हुए हैँ।

सनी दिओल जैसे भारतीय कथाकारों को बालीवुड़ के “खान गैंग” ने किनारे लगाने की भरपुर कोशिश की, ठीक वैसे हि जैसे उन्होंने गोविंदा, विवेक ओबेराय और ऋतिक रोशन के साथ किया और ऐसे ना जाने कितने लेखकों, गायकों, गीतकारों और अभिनेताओं को किनारे लगा दिया गया, पर इस बंदे ने अपने दम पर इन सभी बालीवुडियो से संघर्ष किया और अपने प्यार, विश्वाश और भरोसे को कम नहीं होने दिया।

“गदर्-२”, “गदर” की हि भांति देशभक्ति से आपके शरीर के रोम रोम को जूनून और उमंग से भर देती है। जब पाकिस्तान के छाती पर चढ़ कर अपने जानदार आवाज़ से अपना “तारा सिंह” जब पाकिस्तानियों को आइना दिखाता है तो पूरा सिनेमा हाल तालियों की तड़तडाहट से गुंज उठता है।

गदर्-२ के नायक से आम भारतीय जनमानस ने अपने आपको स्वयं से जोड़ लिया और वो स्वयं तारा सिंह के किरदार को जिने का अनुभव करते हैँ। हालांकि वो जानते हैँ कि यह एक चलचित्र है फिर भी वो उस किरदार से जुड़ कर अपनी भावनाओं को पर्दे पर फलिभूत होते देख अत्यंत आनंद का अनुभव करते हैँ।

गदर्-२ में अपनापन है, अपने देश के मिट्टी की खुशबु है, अपने देशा के कैमरामेन, जूनियर कलाकार, लाइटिंग करने वाले, स्टेज बनाने वाले, चाय पिलाने वाले, भोजन बनाने वाले, कास्ट्यूम बनाने वाले, मेक उप करने वाले इत्यादि लोगों के कठिन परिश्रम और तपस्या सम्मिलित है।

इसलिए गदर्-२ को भारतिय जनमानस से जोड़ने के लिए “पठान” जैसे हथकंडे अपनाने की आवश्यकता नहीं पड़ी, जनता “हिंदुस्तान जिंदाबाद” के नारे लगाते स्वयं सिनेमाघरों में पहुंच रही है और अपना प्यार, भरोसा और विश्वाश दर्शा रही है।

नमस्ते सदा वत्सले मातृभूमे त्वया हिन्दुभूमे सुखं वर्धितोहम्।
महामङ्गले पुण्यभूमे त्वदर्थे पतत्वेष कायो नमस्ते नमस्ते।।

हे मातृभूति, हे हिन्दुस्तान की धरा! आपको नमस्कार है। आपने हमें असीम सुख प्रदान किया है। महा मंगल कारिणि, हे पुण्यभूमि! हमारा यह शरीर भी आपकी सेवा में समर्पित हो जाए। आपको नमस्कार है।

और सच मानिये ये भावना पठान को देखकर नहीं अपितु गदर्-२ जैसी फ़िल्में देखकर हि हिलोरे मारती है।
जय हिंद।

“Hijab” does not have any holy genesis in Islam

As per Sahih al-Bukhari 6240, Aisha narrated: Umar bin Al-Khattab (a close companion of Muhammad) used to say to Allah’s Messenger “Let your wives be veiled”. But he did not do so. The wives of the Prophet used to go out to answer the call of nature at night only at Al-Manasi (a wide, open place with no vegetation). Once Sauda (a wife of Muhammad), the daughter of Zam`a went out and she was a tall woman. Umar bin Al-Khattab saw her while he was in a gathering, and said, “I have recognized you, O Sauda!” He (Umar) said so as he was anxious for some Divine orders regarding the veil (the veiling of women).

When Muhammad came to know about the incident, surprisingly enough, he did not caution Umar not to look at his wife or any other woman and control his (as well as other Muslims’) uncalled-for gazing towards women.

To save Muhammad from this critical situation Allah revealed Quran 33:59: “O Prophet, tell your wives and your daughters and the women of the believers to bring down over themselves [part] of their outer garments. That is more suitable that they will be known and not be molested. And ever is Allah Forgiving and Merciful”.

This verse tells loud and clear that women were publicly molested during Muhammad’s time in Medina. Eve-teasing was at its height in Arab tribal culture then. So, recognition of the women of Muhammad’s cohort was needed and thus veils for the women came in the Muslim community. This, by extension, also clarified that, non-Muslim women were allowed to be molested (by Muslim men) in public.

But as luck would have it, even a veiled Sauda remained a target for Umar. As per Sahih al-Muslim 2170a: Aisha reported: Sauda (Allah he pleased with her) went out (in the fields) in order to answer the call of nature even after the time when veil had been prescribed for women. She had been a bulky lady, significant in height amongst the women, and she could not conceal herself from him who had known her. Umar bin Al-Khattab saw her and said:

Sauda, by Allah, you cannot conceal from us. Therefore, be careful when you go out”. Aisha said: Sauda turned back. Allah’s Messenger was at that time in my house having his evening meal and there was a bone in his hand. She (Sauda) clined and said: Allah’s Messenger. I went out and Umar said to me so and so. Aisha reported: There came the revelation to him and then it was over; the bone was then in his hand and he had not thrown it and he said: “Permission has been granted to you that you may go out for your needs”.

Muhammad had to tolerate the uncouth observations of Umar towards Sauda. Though Allah granted permission to Sauda to go out with veil for her needs to respond to nature’s call, the issue of her recognition by Umar remained a thorn in the side of Muhammad’s prophethood. Muhammad was uncomfortable with that Sauda-Umar dispute. And then to guard the honour of the wives of Muhammad’s family Quran 33:32 was revealed:

“O wives of the Prophet! You are not like any other women: if you are mindful of Allah, then do not be overly effeminate in speech with men or those with sickness in their hearts may be tempted, but speak in a moderate tone”. And further the next verse, that is, Quran 33:33 put Muhammad’s wives within four walls of the house when it revealed,

“Settle in your homes, and do not display yourselves as women did in the days of pre-Islamic ignorance. Establish prayer, pay alms-tax, and obey Allah and His Messenger. Allah only intends to keep the causes of evil away from you and purify you completely, O members of the Prophet’s family”!

At larger Muslim social level, Allah commanded to Muslim men in Quran 24:30, “Tell the believing men to reduce [some] of their vision and guard their private parts. That is purer for them. Indeed, Allah is Acquainted with what they do”. The Muslim women were also directed by Allah in Quran 24:31, “And tell the believing women to reduce [some] of their vision and guard their private parts and not expose their adornment except that which [necessarily] appears thereof and to wrap [a portion of] their headcovers over their chests and not expose their adornment except to their husbands, their fathers,……”.

The rest has been a down-hill slide. What was ordained primarily for the wives of Muhammad was later applied to all Muslim women. Thus, Sharia compelled all Muslim women to wear veils (Burqa / Niqab / Abaya / Hijab) and ordered them to live within four walls. The concept of Mahram was introduced, which allowed Muslim women to go out of the home only if accompanied by a male relation of un-marriageable nature like father, real brother, son or first uncle. In Islam husband is also considered a Mahram. One should not forget that the genesis of veils came from the need to save Muslim women from molestation in public.

However, gradually over the centuries the veil and Mahram got diluted among many Muslims countries and localities. Now only Afghanistan and ISIS-Boko Haram controlled areas follow veils-Mahram duo very strictly. Thus, last year’s Hijab controversy in Karnataka schools was only to assert Islamism in educational institutions. Indian Islamists cried that the use of Hijab by the Muslim girls in schools (violating dress code), was a religious obligation / religious right / religious identity / personal choice / fundamental right, and what not? Those confusing multiplicities of reasons made their Hijab demand look comical. Indian woman Islamists like Rana Ayyub, Arfa Khanum Sherwani, Saba Naqvi and Sayema et al cried most in support of Hijab. But they themselves did not use any form of veil in public.

In another dimension, Mullah of the Indian sub-continent compares an unveiled Muslim woman with a lollipop without a wrapper. The comparison is so stupid that it equates Muslim women with something lifeless, soul-less and edible. The brain-dead Islamists are ready to accept that comparison to peddle Islamism in India. Funnily, Indian Leftist-Liberal gang-members like Mini Nair, Sakshi Joshi and Rohini Singh et al also supported the demand of Indian Muslims for using Hijab in the schools. This was the best example of “Begani Shaadi Mein Abdullah Diwana”. And the Islamic nautanki goes on.

The worst social contribution of Islamic invasions and rule in India was “Rape” of women and girls. The practice of Jauhar and use of Ghoonghat among Hindu women became commonplace with the advent of Islam in India. Sexual pleasure and satisfaction of Muslim men, paedophilia, sex slavery (right hand possess) and subjugation of women have been scripture-sanctified components of Islamic social order. Thus, ‘Rape’ can be religiously doubly rewarding in Islam if it is used as a tool to crush or convert a Kafir woman / girl. Allah originally ordained Hijab (veils) to save Muslim women from molestation and rape by fellow Muslim men. There is nothing to be proud of Hijab.

पढ़े लिखे भ्र्ष्टाचारी का शिशमहल

भाजपा, मीडिया और कांग्रेस नेता श्री अजय माकन के संयुक्त प्रयासों का परिणाम था कि दिल्ली के LG (लेफ्टिनेंट गवर्नर) २९ अप्रैल २०२३ को विजिलेंस विभाग के हेड श्री नरेश जी को आदेश देते हैँ कि खुद को दिल्ली का मालिक बताने वाले पड़े लिखे अनपढ़ द्वारा अवैध तरिके से बनाये गये शिशमहल के संबंध में पुरी रिपोर्ट १५ दिनों के अंदर सौपे। चुंकि रिपोर्ट १५ दिनों के अंदर अर्थात १३ मई तक सौंपी जानी थी इसलिए नरेश जी रिपोर्ट तैयार करने में लग जाते हैँ। 

तारीख याद रखिये

इस आदेश की भनक लगते हि, उस पढ़े लिखे अनपढ़ भ्र्ष्टाचारी के अपनी लंका में आग लग जाती है। वो तुरंत बड़ी चालाकी से सर्वोच्च न्यायालय एक याचिका लेकर पहुँच जाता है और मांग करता है कि “दिल्ली में अफसरों के ट्रांसफर और पोस्टिंग का अधिकार दिल्ली सरकार को दे दिया जाए।  सर्वोच्च न्यायालय में  सुनवाई होती है और ११ मई तक सर्वोच्च न्यायालय अफसरों के ट्रांसफर और पोस्टिंग का अधिकार उस पढ़े लिखे अनपढ़ की सरकार को दे देती है।

आनन फानन में सर्वप्रथम इस मामले की जाँच कर रहे अधिकारी राजशेखर को हटा दिया जाता है। फिर याद रखिये १३ मई को रिपोर्ट सौपी जानी थी, परन्तु ११-१२ मई की रात करीब १२ बजे से ३ बजे के दरम्यान कुछ लोग विजिलेंस विभाग के उस अफसर के कार्यालय में चोरों की भांति घुसते हैँ और कुछ देर के पश्चात अपने हाथ में दस्तावेजों से भरी फ़ाइले लेकर बड़े हि इत्मीनान से निकल जाते हैँ।

वो पढ़ा लिखा भ्र्ष्टाचारी अनपढ़ अपना खेल कर देता है। CCTV से ये बात पता चलते हि केंद्र सरकार एक अध्यादेश लाकर सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगा देती है और अफसरों के ट्रांसफर और पोस्टिंग का अधिकार उस पढ़े लिखे भ्र्ष्टाचारी के हाथों से निकल जाता है। 

अंतत: एक रिपोर्ट श्री नरेश जी द्वारा माननीय LG साहेब को सौपी जाती है, जिस को देखकर पढ़कर समझकर LG के होश उड़ जाते हैँ, वो तुरंत मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स को रिपोर्ट सौंप कर तुरंत आवश्यक कार्यवाही करने का अनुरोध करते हैँ और मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स  मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत इसके जांच के आदेश दे देता है।

मित्रों आप सोच रहे हैँ, ये कौन सी कहानी मै सुना रहा हुँ,  तो मित्रों ये आप समझ लो ये पूर्णतया सच्ची घटना पर आधारित है और दिल्ली के मालिक को तो आप सभी जानते हैं।

आइये आपको दास्ताने शिशमहल बताते हैँ।

COVID-19 का प्रकोप इतना भयानक था कि, प्रत्येक मनुष्य के हृदय में अजीब सा खौफ समा गया था। एक पड़ोसी अभी दूसरे पड़ोसी के आसुओं को दूर से हि सांत्वना देता पोंछने का प्रयास कर रहा होता है, कि तभी पता चलता है कि पड़ोस वाले अंकल नहीं रहे। 

अस्पतालों का दृश्य इतना विभत्स  था की हर औए त्राहिमाम मचा हुआ था, लोग ऑक्सीजन और दवाइयों के लिए विक्षिप्तों की तरह बदहवास दौड़ रहे थे। एक भारतीय स्त्री अपने पति के प्रण बचाने के लिए उसे अपने मुख से हि प्रयास करती दिखाई दी, जबकी वो जानती थी कि इससे वो भी मौत के करीब जा सकती है। 

अस्पताल में बेड नहीं देखकर एक बुजुर्ग अपना बेड एक नौजवान को देते हैँ जो बेसुध मरनसन्न स्थिति में पड़ा था और उसको चिकित्सा की अवश्य्कता थी और कुछ दिनों के बाद उस बुजुर्ग की कोरोना के कारण मौत हो जाती है। दिल्ली की सडके वीरान थी अगर कुछ पसरा था हर ओर मातम और दुख।

ऐसे में देश का प्रधानमंत्री दिन रात प्रयास कर रहा था कि ना केवल उसके देश के लोगों की जान बचाई जा सके अपितु अन्य गरीब देशों के लोगों की भी बचाई जा सके। उसके अथक प्रयासों से देश अपना खुद का वैक्सीन बना लेता है। चिकित्स्कों के लिए कोरोना से बचने के किट तैयार कर लेता है। आवश्यक मास्क का बड़े स्तर पर उत्पादन होने लगता है।

वही दूसरी ओर दिल्ली का पढ़ा लिखा अनपढ़ भ्र्ष्टाचारी और उसकी पत्नी इस आपदा को अवसर में बदल रहे थे और अपने मुख्यमंत्री आवास को शिशमहल बनाने में कड़ी मेहनत कर रहे थे। जब दिल्ली की जनता ऑक्सीजन के लिए तड़प रही थी, तब यह भ्र्ष्टाचारी ताइवान का मार्बल अपने शिशमहल में लगा रहा था। जब अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे थे, तब ये लाखों के पर्दे लगवा रहा था। जब कब्रिस्तान और श्मशान में लाशों के लिए स्थान नहीं बचा था, तब ये ८ लाख रुपये का रिमोट से काम करने वाला “मल विसर्जन” का यंत्र अर्थात टट्टी करने वाला कम्बोड लगवा रहा था। और ये सब हो रहा था दिल्ली के जनता के पैसों से।

और मित्रों आपको बताते चले कि कांग्रेस लीडर श्री अजय माकन जी ने जो सात सूत्रीय आरोप पत्र LG को सौपा था उसमें निम्नवत आरोप लगाए गये थे:-

१:- रिनोवेशन के नाम पर पुन;निर्माण (Reconstruction) के कार्य को अंजाम दिया गया, जिसके लिए कोई परमिशन नहीं ली गयी।

२:- सक्षम अधिकारियों को बताये बिना धन का आवंटन अवैध तरिके से किया गया;

३:- दिल्ली विजिलेंस विभाग और PWD विभाग को पूर्णतया अपने कब्जे में लेकर मनमाने बिल पास कराये गये;

४:- आस पास के बंगलो को खाली कराकर उक्त परिसर के वृक्षों को अवैध तरिके से काट दिया गया और संबंधित नियमों की अनदेखी की गयी;

५:- बंगलो को खालि कराकर उसमें रहने वाले अधिकारियों के लिए luxarious फ्लैट्स की व्यवस्था की गयी जिसमें अवैध तरिके से धन का आवंटन किया गया;

६:- Consultancy के लिए १ करोड़ रुपये का भुगतान किया गया, जबकी Consultancy की हि नहीं गयी तथा

७:- शिशमहल को तैयार करने में किसी भी विघिक प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया।

अब इसी काले कारनामे को छिपाने के लिए वो भ्र्ष्टाचारी पढ़ा लिखा अनपढ़ केंद्र सरकार द्वारा लाये गये “दिल्ली सेवा बिल” के विरोध के लिए गली गली भटक कर समर्थन जुटा रहा था, और यही नहीं जिन लोगों को भ्र्ष्टाचारी बताकर उनको जेल भेजने की बात करने वाला आज उनकी ठोकरों में पड़ा समर्थन करने की भीख मांग रहा है। परन्तु मित्रों जनता ने ऐसे हि मक्कारों को दंडित करने के लिए केंद्र में एक राष्ट्रवादी और शशक्त सरकार का गठन किया था।

अत: लोकसभा में “दिल्ली सेवा बिल” पास हो चुका है और अब राज्य सभा में पास कराने की तैयारी है और निसंदेह यह बिल राज्य सभा में भी पास हो जायेगा और राष्ट्रपति का आदेश मिलते हि कानून में बदल जायेगा।

एक बात और मित्रों सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार ED के निदेशक श्री संजय कुमार मिश्रा अब १५ सितंबर तक अपने पद पर बने रहेंगे। अब उस दिल्ली के भ्र्ष्टाचारी मालिक का क्या होगा, ये तो बस कुछ हि दिनों में हम सभी को पता चल जायेगा।

मित्रों महाराष्ट्र में कहावत है “सयाना कौवा हमेशा गुह पर हि बैठता है” और दिल्ली के पढ़े लिखे पर अनपढ़ भ्र्ष्टाचारी मालिक पर यह कहावत सटीक बैठती है।

जय हिंद।

विपक्ष फ्लोर टेस्ट में हुआ फेल


मित्रों वर्ष २०१८ की भांति एक बार फिर एकजुटता का दम्भ भरने वाला विपक्ष फ्लोर टेस्ट में असफल हो गया। मित्रों हमारे गाँव में एक कतवारु भईया थे, वे एक कक्षा में कम से कम चार बार अवश्य पढ़ाई करते थे और पाँचवी बार में भी असफल हि होते थे, आज ४५ वर्ष की उमर हो चुकी है पर बेचारे कक्षा ४ से ऊपर नहीं जा पाए हैँ। ये विपक्ष भी हमारे कतवारु भईया जैसा हि परिश्रम करता दिखाई दे रहा है।

अब करे क्यां विपक्ष की सबसे मजबूत पार्टी, जिसके राष्ट्रीय स्तर की पार्टी का दर्जा बचा हुआ है, अपने एक पुराने चावल को पालिस कर कर के हर बार एक नए ब्रांड के रूप में बाजार में लेकर आती है और बहुत सारे चम्मचतोड़ चमचागिरी करने वालो को उनका बाजार बनाने के लिए पगार देकर छोड़ देती है। ये सभी चम्मचतोड़ चमचे नाना प्रकार से आवाजे निकाल निकाल कर उस ब्रांड की तारीफ़ करते हैँ पर जैसे हि उस ब्रांड से पर्दा उठता है, जनता मुस्करा कर आगे बढ़ जाती है और कांग्रेस फिर से उसी चावल को नये ब्रांड के रूप में पेश करने की नयी योजना बनाने लगती है।

अब कांग्रेस करे तो भी क्या करे, उनके पास जमानत पर छूटे गाँधी परिवार है या फिर इस परिवार के हर हाँ को हाँ और हर ना को ना मानने वाले लोग हैँ, जिनका अपना जनाधार ना के बराबर है, उदाहरण के लिए:-
१:- कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे;,२:- रणदीप सुरजेवाला;,३:- सुप्रिया सुनेत्र;,४:- अभिषेक मनु सिंघवी;,५:- आनंद शर्मा;६:- पवन खेड़ा;,७:- जयराम रमेश;,८:-पुण्य प्रसून वाजपेयी;,९:- रवीश कुमार पांडे, १०:- अभिसार शर्मा;, ११:- चुका कारतूस पी चिदंबरम, १२:- गये गुजरे मनमोहन सिंह और तमाम। ये ऐसे लोग हैँ, जिनका कोई जनाधार नहीं है।

अब वंही पर अन्य पार्टियों को आप देख लो ये बने बनाये नेता हैँ, जो अपने बाप दादाओं के बनाये जनाधार पर अपनी जमीन तलाशते रहते हैँ। अब उत्तर प्रदेश की करें बात तो , श्रीमान अखिलेश यादव जी अपने पिता स्व श्री मुलायम सिंह यादव के द्वारा बनाई गयी जमीन को बचाने की जद्दोहद में अपनी पुरी ताकत लगाए बैठे हैँ, वो भला आगे की कैसे सोचे।

बिहार में नितीश कुमार ने अपनी महत्वकांक्षा के लिए अपने हि पार्टी के दो टुकड़े कर दिये, श्री ओम प्रकाश कुशवाहा जी ने अलग पार्टी बनाकर मोदी जी का साथ प्राप्त कर लिया। रही बात लालू जी के पार्टी का तो तेजस्वी बिटवा सहित लालू जी और राबड़ी जी लैंड फॉर जॉब्स घोटाले में आरोप पत्र का सामना कर रहे हैँ, और इस वक्त सभी जमानत पर हैँ। इनका भी जनाधार खिसक रहा है।

अब इनके पश्चात सबसे बड़ी पार्टी आम आदमी पार्टी के अब इक्का दुक्का नेता हि बचे हैँ केजरीवाल सहित और आज नहीं कल निश्चित रूप से केजरीवाल जी अपने शिशमहल के लिए और अन्य घोटालों के लिए अंदर जाने वाले हैँ।

महाराष्ट्र में और बुरा हाल है, स्व बाला साहेब ठाकरे के ४० वर्षो के परिश्रम से खड़ी पार्टी को आदरणीय उद्धव जी ने धूल में मिला दिया अब ना तो उनके पास शिव सेना है और ना तिर धनुष ये सब श्री एकनाथ शिंदे जी के पास है। उसी प्रकार NCP जिसके राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छीन चुका है वो अब शरद पवार जी के हाथ से निकलकर भतीजे श्री अजित पवार जी के हाथों में आ चुकी है और वो भी श्री एकनाथ शिंदे जी के साथ मोदी जी के पाले में आ चुके हैँ।

अब पश्चिम बंगाल की दीदी की पार्टी TMC तो भाइयों अपने भतीजे अभिषेक बनर्जी के भविष्य को बचाने में चिंतामग्न दीदी क्या करिश्मा कर पाएंगी। भतीजा कोयला खनन घोटाले में पूछ ताछ के दौर से गुजर रहा है और पार्टी के अन्य नेता शारदा चित फंड घोटाला, रोज वैली घोटाला, शिक्षक भरती घोटाला, कट मनी घोटाला इत्यादि में जेल में हैँ।

इसी प्रकार झारखण्ड के मुख्यमंत्री श्री शिरेन, छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, राजस्थान् के मुख्यमंत्री का भाई, मध्य्प्रदेश के नेता, कर्नाटक के जमानत पर छूटे नेता, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ये सभी किसी ना किसी घोटाले में जांच का सामना कर रहे है।

ऐसी परिस्थिति में विपक्ष, मणिपुर में हो रहे हिंसक दंगों को लेकर केंद्रीय सरकार के प्रति अविश्वाश प्रस्ताव लेकर चले आये और अविश्वाश प्रस्ताव पर कोई तैयारी ना करके केवल मोदी जी बोल नही रहे, मोदी जी क्यों नहीं बोल रहे, बोल बोल कर चिल्लाते रहे और समय गवाते रहे, जिसका परिणाम ये हुआ कि, फील्डिंग तो बिछाई थी मोदी जी को घेरने के लिए पर पूरे समय गेंद निचे से आयी नहीं और केवल चौके छक्के हि लगते रहे।

अब मित्रों आखिर ये अविश्वाश प्रस्ताव विपक्ष के द्वारा विपक्ष के सामर्थ्य को आजमाने के लिए लाया गया था तो आपको बताते चलें की विपक्ष तो दिल्ली सेवा बिल के विरोध के वक्त हि राज्य सभा में धाराशाई हो गया था, जब उनके १० सांसदों ने दिल्ली सेवा बिल के समर्थन में मतदान किया था। अत: विपक्ष को तो अपनी ताकत का आभास हो ही जाना चाहिए था।

फिर भी विपक्ष अविश्वाश प्रस्ताव ले आया, जिसकी धज्जियाँ उड़ाते हमारे प्रधान सेवक ने अपने जनता जनार्दन के समर्थन और विश्वाश के आधार पर यह कहते हुए उड़ा दिया कि “अगली बार जब वर्ष २०२८ में विपक्ष अविश्वाश प्रस्ताव लेकर आये तो कुछ तो गृहकार्य कर ले”!

प्रधान सेवक ने जनता जनार्दन के भरोसे और अपने आत्म विश्वाश के आधार पर गारंटी देते हुए कहा कि ” उनके तीसरे कार्यकाल में भारत विश्व की तिन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक होगा”! और मित्रों आपको बताते चलें की भारत की जनता जनार्दन जिस प्रकार अपने प्रधान सेवक पर भरोसा और प्रेम करती है, उससे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाना कोई असंभव कार्य नहीं है।

अपने राष्ट्रीय सम्बोधन में हमारे प्रधान सेवक ने एक अति गोपनीय बात बताते हुए कहा कि “विपक्ष को एक अनचाहा वरदान मिला हुआ है और इस वरदान के अनुसार” ये जिसके डूब जाने की भविष्यवाणी करते हैँ, वही उबर कर तरक्की करने लगता है। इस तथ्य को साबित करने के लिए प्रधान सेवक ने तिन उदाहरण दिये जिसमें प्रथम बैंक का दूसरा HAL का और तीसरा LIC का।

मित्रों आपको याद होगा कि हावर्ड विश्वविद्यालय से डिग्री लिए हुए कुछ अनपढ़ अर्थशास्त्रीयो (जिन्होंने भ्र्ष्टाचार की कई मिसाले पैदा की) के माध्यम से और कुछ विदेशी डिग्रीधारी अनपढ़ो के माध्यम इन विपक्षियों ने गला फाड़ फाड़ और छाती पीट पीट कर दावा किया था कि LIC और बैंक डूब जाएंगे, गरीब जनता का पैसा डूब जायेगा, भयंकर मंदी आ जाएगी, पर हुआ इसका उल्टा आज बैंकिंग सेक्टर और LIC दोनों लाभ अर्जित करने वाले उद्योग साबित हुए हैँ।

इसी प्रकार हेलीकाप्टर बनाने वाली कम्पनी HAL के बारे में भी इन विक्षियों ने कहा था की ये खत्म हो जाएगी। इसके अंदर काम करने वाले कर्मचारियों को भड़काया था कि तुम्हारा भविष्य खतरे में है, तुम लोग डूब जाओगे, पर मित्रों हुआ क्या, HAL आज पूरे सम्मान के साथ अपना व्यवसाय कर रही है और लाभ अर्जित कर रही है।

पर हे मित्रों सबसे मजेदार वाक्या तो तब सामने आया जब प्रधान सेवक संसद में आये। उनको संसद में आता देखते ही (वी विपक्षी जो प्रधानमंत्री के मुंह से कुछ मणिपुर के बारे में सुनना चाहते थे) संसद से झुण्ड बनाकर निकल भागे ठीक उसी प्रकार जैसे जंगल में शेर को आता देख सभी जानवर भाग खड़े होते हैँ। खैर विपक्ष को इस प्रकार मैदान छोड़कर भागता देख हमारे देश के जनता जनार्दन को अच्छा लगा और उनका भरोसा और विश्वाश अपने प्रधान सेवक पर और बढ़ गया।

अविश्वाश प्रस्ताव बुरी तरिके से असफल हो गया। सत्य की जीत हुई और धर्म विजयी हुआ। विपक्ष एक बार फिर फ्लोर टेस्ट में फेल हो गया।

Innovation vs. privacy: Exploring India’s path with the Digital Personal Data Protection Bill

India’s Digital Personal Data Protection Bill, 2023, recently passed by the Indian parliament, is a response to the rapidly evolving digital landscape and the need to protect individual privacy. This bill fills a gap in India’s data protection laws and acknowledges the importance of regulating personal data in the digital age.

The journey towards this bill began with the Information Technology (IT) Act, 2000, which laid down some initial groundwork for data protection. However, with the rise of online activities and new challenges like data breaches and surveillance, a more comprehensive legal framework became necessary. In 2017, the Indian government formed a committee chaired by Justice B. N. Srikrishna to address these concerns. The committee’s recommendations in 2018 provided the basis for subsequent drafts of the Data Protection Bill.

After extensive consultations and revisions based on public feedback, the Digital Personal Data Protection Bill, 2023 was introduced in Parliament. This bill not only addresses previous gaps but also aligns with global data protection standards while fostering India’s digital economy. It reflects India’s commitment to balancing technological innovation with individual privacy and regulatory oversight. In today’s digital age where personal data is crucial, robust legislation is essential to safeguard individuals’ information.

As India strengthens its data protection framework through this bill, it represents a significant effort to strike a balance between innovation and privacy. This analysis explores key aspects of the bill such as its impact on data privacy, government powers, individual rights, and cross-border data transfer.

HIGHLIGHTS & ANALYSIS

The Digital Personal Data Protection Bill, of 2023, is a comprehensive legislation that addresses the complexities surrounding personal data processing, its impact on privacy, and the evolving digital landscape. It goes beyond previous drafts by encompassing both online and offline digital personal data collection and digitization. Additionally, it extends its jurisdiction to data processing activities outside of India if they involve offering goods or services within the country.

A key aspect of the bill is the emphasis on lawful processing based on individual consent. Consent plays a pivotal role in data protection and must be both informed and transparent. However, certain legitimate uses of data, such as voluntary sharing and government processing for permits, licenses, and services, are exempt from the consent requirement. Striking a delicate balance between individual autonomy and societal welfare is crucial in defining permissible data processing practices.

The bill grants significant rights to individuals whose data is being processed. These rights include obtaining information about how their data is being processed, seeking corrections and erasure when necessary, nominating representatives for protection purposes, and seeking redressal for grievances. These rights empower individuals to take control over their personal data’s accuracy and appropriate usage.

Data fiduciaries are entrusted with the responsibility of processing personal data under this bill. They are required to ensure accuracy, security, and timely deletion once the purpose of processing has been fulfilled. However, certain exemptions are introduced in cases such as the prevention of offenses or enforcement of legal rights. While these exemptions serve valid purposes, concerns arise regarding potential misuse or disproportionate collection of data.

Recognizing the importance of cross-border data transfer while safeguarding privacy rights, the bill imposes restrictions on such transfers. Personal data can be transferred outside India except to countries specified by the central government. This mechanism aims to prevent indiscriminate sharing with countries that lack adequate standards for protecting personal information.

To ensure compliance with this legislation and address non-compliance issues effectively there will be an establishment Data Protection Board of India. This board will have regulatory powers, including monitoring and imposing penalties, as well as directing data fiduciaries in case of data breaches. However, concerns have been raised about the tenure of board members and their potential for independence, especially if re-appointment is allowed.

KEY IMPERATIVES

Balancing the delicate equation of national security and individual privacy is a complex task. While it is crucial to have exemptions for data processing by government entities in order to maintain national security and public order, it is equally important to address concerns regarding the proportionality of data collection and retention. Striking the right balance requires ensuring that data processing remains proportional, necessary, and justifiable.

One significant challenge in this context is the failure of the bill to explicitly regulate harms that may arise from data processing. These harms can range from financial loss and identity theft to reputational damage and discrimination. Previous versions of the bill recognized this concern and included provisions for harm regulation and compensation. However, the current bill’s omission of such provisions undermines comprehensive data protection.

Another noteworthy omission in the bill is the absence of rights such as data portability and the right to be forgotten. These rights, internationally recognized and present in earlier drafts of the bill, empower individuals to manage their data and control its dissemination. The lack of these rights limits individual agency and autonomy over personal data, potentially hindering the effectiveness of the bill.

When it comes to cross-border data transfer, although the bill restricts such transfers to countries specified by the central government, there is no explicit evaluation mechanism for assessing data protection standards in recipient countries. This raises concerns about potential vulnerabilities in transferred data and unauthorized sharing risks. Implementing a more robust mechanism for evaluating data protection adequacy in recipient countries could greatly enhance the effectiveness of this bill in preventing data breaches.

Furthermore, questions arise regarding board independence within Data Protection Board members’ tenure as well as their possibility for re-appointment. Short-term appointments coupled with re-appointment prospects could influence board autonomy and impartiality, thereby impacting its ability to hold data fiduciaries accountable.

In conclusion, finding a harmonious equilibrium between national security interests and individual privacy requires careful consideration of these factors: regulating harms arising from data processing; granting rights like data portability and the right to be forgotten; evaluating the adequacy of data protection in cross-border transfers; and ensuring the independence of the Data Protection Board. Only by addressing these concerns can we establish a comprehensive and effective framework for data protection.

CRITICISM AND REBUTTAL OF THE BILL BY THE EXPERTS

The Digital Personal Data Protection Bill, of 2023, has faced backlash from experts for several deficiencies. Critics point out potential privacy breaches resulting from state exemptions and insufficiently addressed harms arising from data processing. Concerns have also been raised about the absence of certain rights, such as data portability and the right to be forgotten.

However, supporters of the bill argue that it represents a significant stride towards comprehensive data protection by emphasizing consent, fiduciary obligations, and individual rights. They assert that while acknowledging the criticism, the bill contributes to fostering a safer digital environment and encourages responsible handling of data, thereby promoting both privacy and innovation in India’s evolving digital landscape.

HOW DOES THE BILL BENEFIT DIFFERENT STAKEHOLDER GROUPS

The Digital Personal Data Protection Bill, 2023, has been crafted with the intention of providing numerous advantages to various parties involved in India’s digital landscape. It seeks to grant individuals a higher level of authority over their personal data, thereby ensuring their privacy and security are well-preserved.

Additionally, businesses, particularly those acting as data fiduciaries, stand to gain from the bill’s clear directives on data processing. This will help establish trust among users and encourage responsible handling of data. Moreover, startups are given a boost through exemptions that take into account factors such as the volume and nature of the data they process. Ultimately, the bill strives to create an environment where both individual rights and technological innovation can flourish harmoniously, contributing to the growth of a robust digital economy.

CONCLUSIONS

India is currently working on creating a comprehensive data protection framework with the Digital Personal Data Protection Bill, 2023. This legislation is crucial in safeguarding personal data, protecting individual rights, and overseeing data processing. However, it also faces significant challenges that need to be addressed. Finding the right balance between national security and individual privacy, addressing issues related to data processing harms, and ensuring effective cross-border data transfer mechanisms are all key considerations.

Furthermore, it’s important to carefully consider the tenure and independence of the Data Protection Board to ensure the bill’s effectiveness. Ultimately, successfully implementing this legislation requires a nuanced and rigorous approach that takes into account the ever-changing dynamics of the digital age and the needs of a privacy-conscious society.

Being a Hindu is tough in 21st century India

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Today’s India is rapidly developing in terms of infrastructure, Information technology products like AI, geopolitics, etc. But as a citizen who is part of India’s Hindu majority, I tend to think that can wonders like AI be of any help towards my community’s civilizational interests? News reports of communal unrest from Nuh in Mewat have disturbed me as a Hindu.

It’s not that I’ve read about Hindumesic unrest for the first time. It’s just that now I’ve realized even more that whenever our surrounding non-Hindu demography crosses the half-way mark, it only makes the social environment quite hostile for us Hindus. Our temples turn vulnerable, our deity worship is mocked as idolatry and our festive culture is trivialized as superstition.

Leftists across India, including some HINOs (Hindus In Name Only) expect that we, the Hindu Majority of India should practice one-sided Secularism with Non-Hindus. They feel that our festive processions (Shobha Yatras) faced stoning by locals not because they were hostile but because we have the audacity to pass through their areas.

Leftists also feel that non-Hindus should be able to carry out their festive processions through Hindu majority areas in any city peacefully. Non-Hindu festive processions are carried out peacefully because we Hindus as a community are law-abiding and are inherently pluralist by nature. But does asking for a reciprocal from non-Hindus makes us communal bigots?

Hindu temples aren’t safe in our hostile western neighborhood since it was created by partitioning our nation in 1947. It is understandable due to the demographics of that region from the mountains of Pushkalavati/Purusapura to the beaches of Kurrachee/Kolachi. But when I read about news reports regarding a Hindu temple under siege by a mob coming from adjoining hillocks in Nuh, it only gives a feeling that the untimely halting of total population exchange between both the nations made for an incomplete partition.

As a Hindu, I can’t even demand from the state that they declare such unrest as an Anti-Hindu genocidal misadventure. What if we Hindus are slapped with Section 295A? I and many of us Hindus across India are now living in an environment which reeks of the Communal Violence Bill which thankfully hasn’t seen light of the day. The onus is always upon our shoulders.