Saturday, June 15, 2024
HomeHindiपैसा और आप- भाग 2

पैसा और आप- भाग 2

Also Read

Nilay Mishra
Nilay Mishra
Stock Market Trainer with expertise in domain of Trading and Investment.

ज़िन्दगी को जिंदादिली से जीना एक फितरत है और यह फितरत हम सबों में होनी चाहिए, दूसरी ओर जीवन का एक कड़वा सत्य यह भी है की हम सबकी ज़िन्दगी अनिश्चितताओं से भरी है। हम सब अपने बेहतर कल को आज में सवारने की कोसिस करते हैं और इसी जद्दोजेहद में लगे रहते हैं। आने वाले कल के लिए या फिर आपके आज के लिए भी एक ऐसी चीज जो बेहद अहम् है वो है पैसा। चाहे आप खुद के लिए पैसा अर्जित कर रहे हो या परिवार के पालन पोषण के लिए कर रहे हों या फिर अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन के लिए कर रहे हों बगैर पैसे के एक बेहतर भविष्य की कामना करना उचित नहीं है।

अब बात आती है कितना पैसा अर्जित करना जरुरी है ताकी खुद के साथ साथ अपने अपनों का भी भरण पोषण अच्छे से हो सके। इच्छाएं अनंत हैं और इनकी कोई सीमा नहीं है लेकिन एक बेहतर और खुशहाल जीवन के लिए अच्छी सेहत, बेहतर शिक्षा और रहने को एक छत मूलभूत जरूरतें हैं। अगर आपके पास ये सब है या आपको आपके अभिभावकों द्वारा ये सारी चीजें मिली हैं तो आप इस देश के एक बहुत बड़े तबके से कहीं बेहतर स्थिति में हैं और आपको हर रोज इसके लिए शुक्रिया अदा करना चाहिए, हालाँकि यूँ तो हम खुद की ज़िन्दगी से केवल शिकायतें ही करते रहते हैं।

मेरा मकसद आपको प्रवचन देना नहीं मैं बस आपको अवगत कराना चाहता हूँ की पैसा आपके रहते हुए भी और आपके जाने के बाद भी एक ऐसी चीज रहेगी जिसकी जरुरत हमेसा बनी रहेगी। हम में से सारे लोग इसको भली भांति समझते हैं लेकिन शायद इसपे कभी गौर नहीं करते और इसलिए भारत में INSURANCE (बीमा) क्षेत्र में वृद्धि तो जरूर हो रही है लेकिन उस गति से नहीं जितनी गति से होने की जरुरत है। आज लगभग हर घर में LIC (जीवन बीमा निगम ) की कोई न कोई पॉलिसी जरूर मिल जाएगी लेकिन ये पॉलिसी कौन सी पॉलिसी है इसके तेह में जायेंगे तो शायद समझ पाएंगे की, हम भारतीय जीवन बीमा को बीमा के तौर पर न इस्तेमाल कर के इसे एक निवेश के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। ENDOWMENT प्लान, MONEY BACK प्लान, ULIP इनकी भरमार है और अधिकाँश लोग इस तरह की पॉलिसी ही खरीदते हैं। TERM INSURANCE खरीदने से पहले हम कई बार सोचते हैं।

जिनको इन पॉलिसी के बारे में ज्यादा जानकारी न हो उनको मैं मोटे-मोटे लहजों में बता दूँ की अगर आप TERM INSURANCE खरीदते हैं और अगर पॉलिसी के अवधि ख़त्म होने तक किसी भी तरह की अप्रिय घटना घटित नहीं होती है तो पॉलिसी के लिए जो PREMIUM (insurance के लिए दिया हुआ पैसा) आपके द्वारा दिया गया है उन सारे पैसों का मूल्य शून्य हो जायेगा। शायद आपको भी अगर ऐसा बताया जाये की आगे चल कर आपके पैसों का मूल्य शून्य के बराबर होने वाला है तो आप भी ऐसी जगह पैसे लगाने से कतराएंगे और सोचेंगे की काश कोई ऐसी पॉलिसी होती जिसमें अगर पैसा भी लगाऊं और अगर कोई अप्रिय घटना घटित न हो तो उस पैसे का कुछ न कुछ हिस्सा आपको वापस मिल जाये, और यहीं पर आते हैं MONEY BACK PLANS। अगर आप बीमा के साथ साथ निवेश का भी आनंद उठाना चाहते हैं तो ULIP PLANS एक बेहतर विकल्प है। ENDOWMENT PLANS आपको एक निश्चित अवधि के बाद एक निश्चित राशि देने के लिए बने हैं। INSURANCE सेक्टर में PENSION PLANS भी मौजूद हैं जो आपके रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए एक बेहतर विकल्प हैं। TERM INSURANCE की PREMIUM दर साधारणतया बांकी सारे पॉलिसी की PREMIUM दर से कम होती है।

थोड़ा INSURANCE सेक्टर के मूल को समझने की कोसिस करेंगे तो ये पाएंगे की बीमा क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जो आपको किसी अवांछित घटना जैसे एक्सीडेंट,असमय मृत्यु या किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाना जैसे किसी नकारात्मक स्थिति में आपको और आपके परिवार को सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनी है। दूर दूर तक इसका किसी तरह के निवेश से कोई लेना देना नहीं है। लेकिन बहुत सारे लोग इसको इस तरह नहीं देखते और बीमा और निवेश को एक ही समझ लेते हैं और उसी मानसिकता के साथ TERM INSURANCE न ले कर किसी और पॉलिसी की तरफ आकर्षित हो जाते हैं। मेरा मानना ये नहीं है की बांकी सारी पॉलिसी नहीं लेनी चाहिए मेरा मकसद ये है की बीमा क्यूँ करवाएं ये समझना जरुरी है। कोई भी पॉलिसी अगर आपको एक निश्चित समय के बाद अगर एक निश्चित राशि देने की अगर बात कह रही है तो उस निश्चित समय के बाद क्या उस राशि का मूल्य उतना ही रहेगा जितना आज है? क्या महंगाई का दीमक उस पैसे के मूल्य को कम नहीं कर देगा? हम 15 वर्षों 25 वर्षों के बाद की बात करते हैं लेकिन उस पैसे को आज के समय से तुलना करते हैं, ये सोचने वाली बात है। INSURANCE लेने का मूल मकसद अपने आप को किसी नकारात्मक स्थिति से बचाना है फिर हम ऐसी पॉलिसी क्यूँ लें जो आपको बीमा के साथ साथ निवेश का भी विकल्प दे। निवेश के लिए और भी बहुत से विकल्प मौजूद हैं जहाँ इन पॉलिसी के निवेश से बेहतर नतीजे मिल सकते हैं।

अगर मेरी सलाह मानेंगे तो हर किसी के पास TERM INSURANCE होना जरुरी है बांकी सारे विकल्प हों या न हों ये व्यक्ति विशेष के ऊपर निर्भर करता है। INSURANCE में जीवन बीमा ( LIFE INSURANCE ) के साथ साथ MEDICAL INSURANCE का भी होना आवश्यक है क्यूंकि आज कल हम जिस तरीके के वातावरण में रहते हैं उसमें कभी भी किसी भी तरह की बीमारी का होना एक आम बात हो गयी है, तो बेहतर ये है की आप ऐसी किसी घटना के होने का इंतजार किये बिना उसकी पहले से तैयारी कर के रखें तो बेहतर है।

ज़िन्दगी अनिश्चितताओं से भरी है और INSURANCE इन अनिश्चितताओं से आपको और आपके परिवार को भी सुरक्षित करने का कार्य करेगी। फाइनेंसियल प्लानिंग में इमरजेंसी फंड्स के बाद INSURANCE ही आता है और उसमें भी MEDICAL INSURANCE बांकी सारे बीमाओं में से एहम है। आप भी अपना बीमा जरूर लें और लेने से पहले हर एक पहलु पर गौर जरूर करें।

फाइनेंसियल प्लानिंग में पहले कदम के लिए यहाँ क्लिक करें।

  Support Us  

OpIndia is not rich like the mainstream media. Even a small contribution by you will help us keep running. Consider making a voluntary payment.

Trending now

Nilay Mishra
Nilay Mishra
Stock Market Trainer with expertise in domain of Trading and Investment.
- Advertisement -

Latest News

Recently Popular