जानें सर्दी में गुनगुनी धूप लेने के कुछ फायदे

Shadows! #marseille #france #mediterraneansea #mediterranean #europe #sun #shadow #evening #soir #silhouette #landscape #landscapephotography #french #francais #sea #cotedazur #coast #nature #people #urban #ghetto #rue #street #peace #scenery #buildings #architecture #choosemarseille

जैसा आप सभी जानते हैं कि स्वस्थ हड्डियों और मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए विटामिन डी अति आवश्यक है। सभी विशेषज्ञों ने धूप को विटामिन डी का न केवल मुख्य स्रोत बल्कि बुढ़ापे में अत्यन्त प्रभावकारी बताया है। हालाँकि कुछ खाद्य पदार्थों से भी इसकी पूर्ति की जा सकती है लेकिन मैं अपने अनुभव के आधार पर आप सभी पाठकों को बताना चाहता हूँ कि विटामिन का यह प्राकृतिक स्रोत हमारे लिए अत्यन्त लाभकारी होता है। अब आप के साथ साँझा कर रहा हूँ जाड़े के समय में गुनगुनी धूप लेने के कुछ निम्न फायदे-


1 सर्दी के मौसम में धूप लेने पर शरीर को गर्माहट मिलती है अर्थात ठंडे-ठंडे मौसम में हमारे शरीर को ठंड से राहत पहुँचती है जिसके चलते सर्दी में होने वाली अ‍कड़न से बचाव होता है। 


2 जाड़े के मौसम में धूप लेने के बाद हमारी कार्यक्षमता में इजाफा होता है अर्थात शरीर को कार्य करने की ऊर्जा प्राप्त होती है।


3 जैसा ऊपर लिखा है, धूप में बैठने से हमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो हमारी हड्ड‍ियों के विकास के लिए जरूरी है।


4 इसके आलावा जोड़ों के दर्द और ठंड के कारण होने वाले शारीरिक दर्द में भी आराम मिलता है।


5 नींद न आने की समस्या होने पर प्रतिदिन कुछ देर धूप में बैठना बेहद फायदेमंद होता है। इससे हमारा दिमाग भी तनाव मुक्त होता है और रात को नींद भी अच्छी आती है। नींद के लिए यह रामबाण उपाय है।


6 शरीर के किसी हिस्से पर होने वाले फंगल इंफेक्शन को ठीक करने के लिए भी धूप लेना काफी फायदेमंद है। नमी के कारण होने वाले कीटाणुओं के संक्रमण को रोकने में धूप कारगर होती है।


7 धूप में बैठना शरीर खून जमने की प्रक्रिया को रोकता है और रक्तसंचार को बेहतर करता है। साथ ही डाइबिटीज और हृदय संबंधी रोगों में भी धूप लेना लाभकारी होता है।

इस तरह यह स्पष्ट होता है कि विटामिन डी का कार्य हमारे दांतों, मस्तिष्क, तंत्रिका तंत्र, हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के साथ ही उन्हें मजबूती प्रदान करना है।

Disqus Comments Loading...