कानपुर में ई-रिक्शों की अराजकता खत्म करने के लिए उठाया गया बड़ा कदम, 3 मुख्य सड़कों पर ई-रिक्शे हुए बैन

जामनगरी कहे जाने वाले कानपुर को व्यवस्थित यातायात प्रदान करने के उद्देश्य से प्रशासन द्वारा एक बड़ा फैसला लिया गया है। शनिवार को जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें उन्होंने शहर के यातायात सम्बन्धी महत्वपूर्ण निर्देश दिए। जिसमें सबसे बड़ा निर्देश ई-रिक्शों के बैन सम्बन्धित रहा। उन्होंने तत्काल प्रभाव से शहर की 3 मुख्य सड़कों जीटी रोड, वीआईपी रोड तथा नौबस्ता हाइवे पर ई-रिक्शों को बैन कर दिया है। इससे इन सड़कों पर यातायात को व्यवस्थित किया जा सकेगा।

जाहिर है कि कुछ दिन पहले सीएम योगी ने प्रदेश भर में सड़कों पर अवैध कब्जे, स्टैंड आदि पर रोक लगाने के सख्त निर्देश दिए थे। लेकिन उनके निर्देश के बावजूद कुछ शहरों में कार्रवाई करने के बावजूद व्यवस्था ज़स की तस हो गयी, जिनमे कानपुर भी शामिल है। जिसका एक बड़ा कारण है यहां ई-रिक्शों की अत्यधिक संख्या तथा इनके चालन सम्बन्धित किसी दिशा निर्देश का प्रभावी न होना। अब शहरी प्रशासन द्वारा ई-रिक्शों के 3 मुख्य सड़कों पर बैन के बाद यातायात में सुधार की उम्मीद की जा सकती है। इससे योगी के निर्देश को पूरी तरह लागू कराने में भी सहूलियत मिलेगी।

आपको बता दें कि शहर के यातायात व्यवस्था पर आज डीएम नेहा शर्मा ने नर्वल तहसील में जिले के अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें उन्होंने महत्वपूर्ण फैसले लिए। उन्होंने 7 टीमों का गठन किया, जो चौराहों पर जाम की समस्याओं पर एक रिपोर्ट तैयार करेगी। इसके अलावा सड़कों व फुटपाथों पर अवैधकब्जों के खिलाफ अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। इन सबके अलावा यह भी फैसला लिया गया कि शहर के 5 चौराहों नौबस्ता, बड़ा चौराहा, रावतपुर तिराहा, झकरकटी बस अड्डा तथा रामादेवी चौराहों को व्यवस्थित किया जाएगा।

लेकिन सबसे बड़ा फैसला रहा शहर के जाम के मुख्य कारणों में शामिल हो चुके ई-रिक्शों के 3 सड़को पर बैन का। इस आदेश के प्रभावी होते ही जीटी रोड पर स्थित आईआईटी से रामादेवी, नौबस्ता हाइवे पर स्थित नौबस्ता/ गल्लामंडी से नौबस्ता चौराहा तथा वीआईपी रोड पर नवाबगंज चौराहे से फूलबाग चौराहे तक ई-रिक्शों का संचालन बन्द हो जाएगा।

Disqus Comments Loading...