भारत ने चीन पर फिर की डिजिटल स्ट्राइक, भारत मे बैन किये 54 ऐप्प

भारत सरकार ने एक बार फिर चीन पर डिजिटल स्ट्राइक की है। सूत्रों के अनुसार, भारत की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले 54 चीनी ऐप्स पर भारत सरकार प्रतिबंध लगाएगी। एएनआइ के अनुसार, इन 54 चीनी ऐप्स में ब्यूटी कैमरा: स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा: सेल्फी कैमरा, ईक्वलाइजर एंड बेस बूस्टर, कैमकार्ड फॉर सेल्सफोर्स एंट, इसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, वीवा वीडियो एडिटर, टेनसेन्ट एक्सराइवर, ऐप लॉक और डुअल स्पेस लाइट शामिल हैं।

Free Fire भी है लिस्ट में :
बता दें कि Garena Free Fire भी पिछले दो दिनों से Google Play Store और Apple App Store से गयाब है, अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसे भी बैन किए गए ऐप्स की लिस्ट में होने के कारण रिमूव किया गया है, हालांकि, इस बात की फिलहाल ठोस जानकारी नहीं है इस संबंध में न तो गरीना इंटरनेशनल की ओर से न ही Apple या Google की ओर से कोई जानकारी दी गई है।

गौरतलब है कि सरकार ने साल 2020 में कई चीनी ऐप्स को बैन किया था, जिसमें PUBG Mobile, PUBG Mobile Lite और TikTok शामिल थे. हालांकि, PUBG Mobile भारत में अब BGMI के नाम से चल रहा है।

इससे पहले पिछले साल जून में भारत ने देश की संप्रभुता और सुरक्षा के खतरे को ध्यान में रखते हुए व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे टिकटाक, वीचैट और हेलो सहित 59 चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया था। 29 जून के आदेश में प्रतिबंधित अधिकांश ऐप्स को लेकर खुफिया एजेंसियों ने चिंता जाहिर करते हुए कहा था कि, उपयोगकर्ता डेटा एकत्र कर रहे हैं और संभवतः उन्हें बाहर भी भेज रहे हैं।

Jitendra Meena: Freelance Journalist
Disqus Comments Loading...