तनिष्क, मान्यवर या आलिया भट्ट को दोष क्यों दें- अपनी संस्कृति से अनभिज्ञ होने के लिए खुद को दोष दें

मान्यवर में बेशर्म लोग सांस्कृतिक पोशाक बेच रहे हैं लेकिन भारतीय संस्कृति को शर्मसार कर रहे हैं।

लेकिन उन्हें दोष क्यों दें? यह हम हैं – जिन्हें दोषी ठहराया जाना है। हम जिन्हें शिक्षा के वेश में वर्षों से कम्युनिस्टों द्वारा झूठ खिलाया गया है। हम ही अपनी संस्कृति को नहीं समझ पाते हैं।

  1. दहेज अरबी – जाहेज से लिया गया है। इसका मतलब है दूल्हे को पैसे देना। मध्य पूर्व में यह वही प्रथा थी – जिसका इस्लाम के संस्थापक मुहम्मद ने विरोध किया था। लेकिन उसने इसे उलट दिया और “मेहर” कहा – जहां दुल्हन को पैसे देने होते हैं।
  2. इन दोनों रीति-रिवाजों ने भारत में प्रवेश किया है और 16वीं शताब्दी में विजयनगर साम्राज्य दोनों रीति-रिवाजों पर प्रश्नचिह्न लगाता है। जहेज में – गरीब अपनी बेटी की शादी नहीं कर सकता, जबकि मेहर में – गरीब दूल्हा अमीर परिवार में शादी नहीं कर सकता। मध्य पूर्व में – वे दुल्हन के परिवार को मेहर देने के लिए कर्ज देते हैं।
  3. और कितना दहेज या मेहर काफी है – 10 लाख पर्याप्त, 1 करोड़ या 10,000। मेहर में भी परिवार जो भी कीमत तय करता है, वही सुरक्षा महिला को मिलती है। इस्लाम में अगर औरत का तलाक हो जाता है तो इस पैसे पर ही उसका हक़ है – जिसमें उसकी “कोई मंज़ूरी” ही नहीं है। महिला को कोई नहीं मानता- सुरक्षा के तौर पर उसे कितना पैसा चाहिए?
  4. हमारी संस्कृति के अनुसार – दान – तीन श्रेणियों का है – ज्येष्ठ, मध्यस्थ और कनिष्ठ। कनिष्क “दान” का सबसे निचला रूप है – जो उम्मीदों के साथ दिया जाता है या कोई ऐसा करने के लिए कहता है। उदाहरण के लिए, अगर मैं अपने अनुयायियों से अपनी आय का 2% देने के लिए कहता हूं – और वे केवल 2% देते हैं, या कोई कहता है कि अगर मेरी इच्छा पूरी हुई तो मैं एक अनाथालय को दान कर दूंगा। यह अभी भी पुरस्कृत है – लेकिन सबसे कम है। मध्यस्थ एक ट्रिगर घटना की तरह है – जहां आप दुर्दशा से प्रभावित होते हैं और बिना किसी अपेक्षा के जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करने के लिए 2% से अधिक जाते हैं। ज्येष्ठ – दान का उच्चतम रूप है – जहां आप अपने निकट और प्रिय के साथ भाग लेते हैं, यह अपूरणीय है, और इसका मतलब है कि अपना जीवन भी छोड़ देना।
  5. एक लड़की का पालन-पोषण उसके पिता द्वारा किया जाता है, और वह “अपूरणीय” है। वह अपने पिता को बहुत प्यारी है। हम अपनी बेटियों को नहीं देते क्योंकि हमारे पास “अतिरिक्त” है – हम किसी को देते हैं जो हमारे लिए जीवन के बराबर है। हाथ मांगने वाला दूल्हा भी अतिरिक्त नहीं ले रहा है क्योंकि वह “इसे वहन कर सकता है”।
  6. इस प्रकार शब्द का जन्म हुआ – “कन्यादानम” – शब्द का पहला “उच्चारण” जो 16 वीं शताब्दी में विजयनगर साम्राज्य में प्रकट होता है। इसे दान का ज्येष्ठ रूप माना जाता है। यह किसी चीज़ से अलग होने के बराबर है – जो “अपूरणीय” और “कोई अतिरिक्त नहीं” है।

इतना गहरा अर्थ वाला शब्द और उसके पीछे का विचार- अब हमारी संस्कृति की “शून्य समझ” रखने वाले लोगों द्वारा अपमानजनक और पितृसत्तात्मक के रूप में विपणन किया जा रहा है। और हम इन लोगों से “सांस्कृतिक पोशाक” खरीद रहे हैं, जो हमें दोषी महसूस कराकर मुनाफा कमा रहे हैं – और एक तरह से अपनी संस्कृति को खत्म करना चाहते हैं।

लेकिन जैसा कि मैं कहता हूं कि हम अपनी संस्कृति को कितना जानते हैं? यहां तक ​​​​कि “मंगलसूत्र” जिसे कुछ समूहों द्वारा “पितृसत्तात्मक” के रूप में विपणन किया जाता है – कुछ भी नहीं बल्कि गले में पहना जाने वाला एक पीला धागा है, जो दक्षिणी राज्यों में उत्पन्न हुआ और उत्तरी राज्यों में अपनाया गया। इसका सीधा सा अर्थ है – मंगल की अपेक्षाएं – और स्त्री ही सभी भलाई का स्रोत है। लेकिन इसे “गुलामी की श्रृंखला” के रूप में विपणन किया जाता है।

हमें दोषी ठहराया जाना है। उदाहरण के लिए, हम में से अधिकांश यह नहीं जानते हैं कि “हरितालिका” दो शब्दों से बना है – “हरित” (अपहरण) और “आलिका” (महिला मित्र)। हरितालिका एक महिला मित्र द्वारा अपहरण की कहानी है और इसके पीछे एक गहरा अर्थ है, लेकिन वह कहानी किसी और दिन के लिए होगी।

इस बीच, तनिष्क, या मान्यवर में लोगों द्वारा सवारी के लिए ले जाने के बजाय, हमें अपनी संस्कृति, हमारे दर्शन के बारे में शिक्षित किया जाना है। वे हमें लज्जित करते रहेंगे – क्योंकि वे जानते हैं कि हम – अज्ञानी हैं।

मान्यवर के लिए – ऐसी बेशर्म दुकानों को 3-4 गुना पैसे देने के बजाय एक अच्छे दर्जी से पोशाक सिलना बेहतर है।

Disqus Comments Loading...