भारत का सबसे लंबा रेल मार्ग डिब्रुगढ़ से कन्याकुमारी है

Social media पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, यह पोस्ट फैक्टिफाइड हिंदी फेसबुक पेज पर 25 जुलाई को पोस्ट की गई थी। पोस्ट का दावा है कि भारत का सबसे लंबा रेलमार्ग डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी है। पोस्ट को अभी तक 1,76,344 लोगों ने पसंद किया है और 4800 से भी ज्यादा लोगों ने शेयर किया है।

भारत का सबसे लंबा रेलमार्ग आखिर कौन सा है?

आपको बता दें कि भारत का सबसे लंबा रेल मार्ग डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी ही है। इसकी कुल दूरी 4273 किलोमीटर है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पर चलने वाली ट्रेन विवेक एक्सप्रेस यह दूरी 82 घंटे में तय करती है। इसकी दूरी तो ऐसे असाधारण बनाती ही है साथ ही साथ इस सफर में ये 8 रज्यों से होकर गुजरती है।

यह ट्रेन विवेक एक्सप्रेस, शनिवार की रात को 11:05 पर डिब्रूगढ़ से रवाना होती है और कन्याकुमारी बुधवार की सुबह 9:55 पर पहुंच जाती है। 

भारतीय रेलवे की कुल लंबाई 1,21,000 किलोमीटर है जिसमें उललेखनीय रेल मार्ग सबसे लंबा है। 

कहां है डिब्रूगढ़?

डिब्रूगढ़ आसाम राज्य का एक शहर है, यह शहर इतना सुंदर है कि यहां के स्थानीय लोग इसको स्वर्ग स्थल के नाम से ही पुकारते हैं। इसकी सुंदरता वह ऐतिहासिकता की वजह से यह एक पसंदीदा पर्यटन स्थल बन चुका है। आप इस पोस्ट को फेसबुक के माध्यम से भी पढ़ सकते हैं, यह पोस्ट factified नाम के एक फेसबुक पेज पर डाली गई है, यह पेज एसी ही अन्य रोचक जानकारी से आपको रूबरू करवाता है।

Ranjeet Chandravanshi: Ranjeet Chandravanshi is a Digital Marketing Expert with over 5 years of experience in SEO, SEM, SMM and Google Adwords. He has gained great knowledge and experience in the field of Digital marketing and can help businesses get great benefits from their online presence.
Disqus Comments Loading...