शाकुम्भरी सिद्ध पीठ के लिये फोर लेन बाईपास को योगी कैबिनेट की मंजूरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता मे लोकभवन मे गत शुक्रवार को हुई कैबिनेट बैठक मे सडक निर्माण से संबधिक लोक निर्माण विभाग के दो प्रस्तावो पर मुहर लगी।सहारनपुर मे नेशनल हाईवे -709 बी (चुनहेटी) से अंबाला रोड होते हुए दिल्ली -यमुनोत्री मार्ग पर देवला तक 19.125 किलोमीटर की लंबाई मे 200.22 करोड रूपये की लागत से चार लेन बाईपास के निर्माण के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान कर दी है। इस बाईपास के निर्माण होने से मॉं शाकुम्भरी सिद्धपीठ के लिये जाने वाले यात्रियों की यात्रा सुगम हो जायेगी।

दिल्ली- यमुनोत्री हाईवे का विस्तार देते हुए अब इसे बेहड रोड पर देवला तक बढाया जाएगा। दिल्ली से यमुनोत्री तक जाने वाले मार्ग को चारलेन करने की दिशा मे शामली से सहारनपुर तक के मार्ग पर निर्माण कार्य प्रगति से चल रहा है। इस मार्ग का निर्माण फिलहाल दिल्ली रोड पर कांकड कुई तक होना था। इसी मार्ग को पार करते हुए हरिद्वार से पंचकुला तक के फोरलेन को यातायात के लिये गत वर्ष अक्टूबर मे आरंभ कर दिया गया था। दिल्ली रोड से बेहट रोड पर देवला तक लगभग 19 किलोमीटर के लिये भूमि अधिग्रहण का काम 90 प्रतिशत तक पहले ही पुरा हो चुका है। मार्ग के निर्माण मे कई प्रकार की अडचने चली आ रही थी। दिल्ली रोड पर चुनहेटी से थोडा आगे से शुरू होकर देवला तक बनने वाले 19 किलोमीटर लम्बे बाईपास हेतू प्रदेश सरकार ने 200.22 करोड की धनराशि को स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस बाईपास के निर्माण होने हो जाने के बाद दिल्ली की तरफ से मां शाकुम्भरी सिद्धपीठ के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओ के लिये मार्ग सुगम हो जायेगा तथा देहरादून और हरिद्वार की ओर से हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ तथा जम्मू-कश्मीर आदि से आवगमन करने वाले यात्रियों के लिए भी मॉं शाकुम्भरी सिद्धपीठ तक पहुंचना बहुत ही आसान हो जायेगा। अभी तक मां शाकुम्भरी सिद्धपीठ तक जाने के हेतू कोई बाईपास नही है जिसकारण श्रद्धालु जन बेहट रोड और छुटमलपुर कलसिया मार्ग से होकर मॉं शाकुम्भरी सिद्धपीठ के दर्शन करने के लिये पहुंचते है।

योगी सरकार ने दिया था राज्यकीय मेले का दर्जा
सहारनपुर मे शिवालिक की तलहटी मे बसे मॉं शाकुम्भरी देवी के मेले को योगी सरकार ने राज्यकीय दर्जा प्रदान किया था। पहले इस मेले की व्यवस्था जिला पंचायत देखता था तथा जिला पंचायत की ओर से इस मेले मे तरह -तरह के टैक्स लगाए जाते थे । एंट्री टैक्स भी श्रद्धालुओं को यहॉं पर देना होता था तथा अब मेले मे दुकान लगाने वाले छोटे व्यापारियो को भी लाभ मिलेगा । मेले के राज्यकीय दर्जा मिल जाने के बाद इस मेले के लिये सरकार की ओर से बजट जारी होता है यहॉं आने वाले श्रद्धालुओं को भी इसका लाभ मिलेगा। बहुत लम्बे समय से शाकुम्भरी सिद्घ पीठ मेले को राजकीय दर्जा दिलाने की मांग चली आ रही थी। भाजपा सरकार आने के बाद सहारनपुर पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शाकुम्भरी क्षेत्र को पर्यटन क्षेत्र के रूप मे डेवलप करने की बात कही थी। राज्य स्तरीय दर्जा मिलने के बाद इस क्षेत्र का विकास भी अन्य प्रसिद्ध धार्मिक स्थलो की भांति होगा। श्रद्धालुओं को यहॉं रहने और रूकने की भी सुविधाएं प्राप्त होगी।

2019 के लोकसभा चुनाव के समय भाजपा ने शाकुम्भरी सिद्धपीठ से शुरू किया था चुनाव प्रचार
2019 के लोकसभा चुनाव के प्रचार लिए सहारनपुर पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शाकुम्भरी सिद्ध पीठ से ही चुनाव प्रचार का शंखनाद किया था। वह स्वंय शाकुम्भरी देवी के दर्शन करने के लिये मॉं के दरबार मे पहुंचे थे। लाखों लोगों की आस्था का केंद्र होने साथ ही शाकुम्भरी सिद्ध पीठ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी आस्था का केंद्र है। #YogiAdityanath #SaharanpurNews #ShakumbhariDevi #UPPWD #UPGOVT #शाकुम्भरी_सिद्ध_पीठ #सहारनपुर #योगी_आदित्यनाथ

रिपोर्ट – अभिषेक कुमार

Abhishek Kumar: Politics -Political & Election Analyst
Disqus Comments Loading...