“कोरोना” की दवाई आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति ही है

आज 55 दिन के लॉकडाउन में हमने अनेक विशेषज्ञों की कोरोना पर सलाह को टेलीविजन पर सुना व समझा है और अनेक वो जो क्वारंटाइन  से मुक्त हुये उनके अनुभव भी सुनें।

निष्कर्ष यही समझ में आया की अभी तक विश्व में इस बिमारी की न तो कोई कारगर दवा उपलब्ध है और न ही वेक्सीन हाँलाकि विश्व में अनेकों देश में इस पर अनुसंधान पर अनुसंधान हो रहे हैं पर अभी तक किसी के हाथ  सफलता नहीं लगी है। लेकिन इन सबके बावजूद कोरोना से ग्रसित लोग ठीक भी होते जा रहे हैं यानि  जो भी कोरोना से स्वस्थ हुए हैं वो सिर्फ अपनी “इम्युनिटी” (शरीर की स्वयं रोगों से लड़ने की ताकत/रोग प्रतिरोधक शक्ति) के चलते ही ठीक हुए है।

उपरोक्त से यह तो स्पष्ट हो गया है कि जिसकी इम्युनिटी अच्छी होगी वो बच जाएगा और जिसकी अच्छी नहीं होगी वो नहीं बचेगा। सारांश यह है कि हमारे शरीर की इम्युनिटी ही कोरोना की दवाई है। तो हमें सारा ध्यान अपनी इम्युनिटी बढ़ाने पर देना चाहिए।

टेलीविजन पर भी सभी विशेषज्ञों ने सामाजिक दूरी के साथ साथ  इम्युनिटी बढ़ाते रहने के लिये जो उपाय बताये वही यहाँ मैं याद कर आपके साथ सांझा कर रहा हूँ और यदि आप इस महामारी को मात देना चाहते हों, तो हमें यह सीखने की बहुत आवश्यकता है कि किन किन चीजों से इम्युनिटी बढ़ती है और किन किन चीजों से इम्युनिटी घटती है।

पहले इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों पर ध्यान देते हैं :-

1. योग, आसन  [ शारीरीक संरचना अनुसार ] नियमित करें 
2. व्यायाम या कोई भी खेल शारीरीक संरचना अनुसार अवस्य करें3. घर का बना शुद्ध भोजन ही करना सर्वोत्तम रहेगा 
4. आंवला (किसी भी रूप मे खाएं- आंवले का विटामिन “सी” कभी नष्ट नहीं होता चाहे भूनें, उबालें, पीसें, सुखाएं या पाउडर बनाएं)
5. फल (खासकर खट्टे फल खाएं- लेकिन दोपहर में ही) 
6. सभी तरह की हरी सब्जियां
7. दालें
8. गुड़
9. शुद्ध तेल कोई भी (रिफाइंड नहींं)
10. तुलसी व अन्य आयुर्वेदिक पेय पदार्थ।
11. दूध, दही, लस्सी, घी इत्यादि।

शरीर की इम्युनिटी घटाने वाली चीजों से ज्यादा से ज्यादा बचाव करें:


1. मैदा (सबसे विनाशकारी/कब्जकारी पदार्थ, किसी भी रूप मे जैसे ब्रेड, नान, भटूरे, बर्गर , पिज़्ज़ा, जलेबी, समोसा, कचौरी, पाव (पाव भाजी वाला) इत्यादि बिल्कुल भी न खाएं।
2.  रिफाइंड आयल बिल्कुल न खाएं। रिफाइंड आयल रोग- प्रतिरोधक क्षमता को मारता है।
3. चीनी बिल्कुल नही खाएं। इसकी जगह पर गुड़, शक्कर व खांड़ खाएं।
4. बाहर का कोई भी जंक-फूड न खाएं।
5. मैदे और चीनी से बनी चीजें बिल्कुल न खाए। जैसे- बर्गर, पिज़्ज़ा इत्यादि।
6. एल्युमीनियम के बर्तनों में भी खाना बनाना बन्द करने में ही भलाई है इसलिये ध्यान दे कर एल्युमीनियम बर्तनों में न बनाएं। 
7.  छोड दीजिए बीडी, सिगरेट पीना और तम्बाकू, गुटखे खाना।
8. किसी भी प्रकार का कोल्ड-ड्रिंक बिल्कुल नही पीयें। इसकी जगह पर आम का पना, नींबू शरबत (शिकंजी), सत्तू घोल, खांड का शरबत आदि प्रयोग कर सकते हैं।
9. पैकिंग वाली चीजें यथासंभव न खाए अथवा कम से कम खाएं यानि भूल जाइए जीभ का स्वाद, तला-भुना मसालेदार, होटल वाला कचरा।
10. अत्यंत ठंडा/ (चिल्ड) फ्रिज का पानी ना पियें। 

उपरोक्त तथ्यों के अलावा भी आपको ज्ञात हो तो अच्छी बात है। मैंने तो याद कर आप सभी से इसलिये ही सांझा किया ताकि आप इन  बातों को अपनाकर अपनी “इम्युनिटी” इतनी स्ट्रांग बना सकते हो कि कोरोना को मात दे सको।

याद रखिये जब तक कोई व्यक्ति कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी नहीं विकसित कर लेता। एक तरह से अपने रक्षा संस्थान को तैयार नहीं कर लेता, तब तक वह सुरक्षित नहीं है। पुनः यही दोहराना चाहूँगा की अपनी इम्युनिटी (रोग- प्रतिरोधक लायक स्वस्थ शरीर) ही कोरोना की दवाई है।

Disqus Comments Loading...