प्रधान मंत्री आवास योजना पात्रता और सुविधा की पूरी जानकारी

1985 में, भारत सरकार ने इंदिरा आवास योजना नामक एक सार्वजनिक आवास योजना शुरू की। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले वंचित वर्गों के लिए घर बनाना था। 1996 में, इस परियोजना को ग्रामीण विकास मंत्रालय के तत्वावधान में लिया गया था और इसका उद्देश्य ग्रामीण गरीबी को खत्म करना और विभिन्न विकास कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सशक्त बनाना था। 1 अप्रैल 2016 से, इंदिरा आवास योजना का पुनर्गठन किया गया, प्रधान मंत्री आवास योजना का हिस्सा बनने के लिए, सरकार की एक प्रमुख परियोजना जो समाज के सभी वर्गों के लिए किफायती आवास प्रदान करती है। प्रधान मंत्री आवास योजना की दो श्रेणियां हैं: प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण।

पीएमएवाई ग्रामीण का मिशन हर बेघर व्यक्ति को मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित पक्के मकान प्रदान करना है और जो वर्तमान में कुत्चा में रहते हैं और 2022 तक जीर्ण-शीर्ण घरों में रहते हैं।

प्रधान मंत्री आवास योजना की विशेषता

PMAY ग्रामीण की प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  • इसमें एक करोड़ घरों को शामिल किया जाएगा जो कच्चे घरों में रहते हैं।
  • न्यूनतम घर का आकार 25 वर्ग मीटर होगा, और इसमें खाना पकाने के लिए एक समर्पित स्वच्छ स्थान भी शामिल होगा
  • प्रदान की गई इकाई सहायता मैदानी इलाकों में घरों के लिए INR 1.20 लाख होगी और पहाड़ी क्षेत्रों में स्थित घरों के लिए INR 1.30 लाख, क्षेत्रों तक पहुँचने के लिए मुश्किल और एकीकृत कार्य योजना जिलों
  • घरों के निर्माण की लागत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच साझा की जाएगी। मैदानी इलाकों में घरों के लिए साझा अनुपात 60:40 और पूर्वोत्तर राज्यों, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और उत्तराखंड में स्थित घरों के लिए 90:10 होगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को केंद्र सरकार की अन्य सामाजिक कल्याण योजनाओं के लाभ के साथ एकीकृत किया जाएगा। इनमें स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय का निर्माण, स्वच्छ ईंधन की व्यवस्था, और पीने का पानी आदि शामिल हैं।

पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत गृह ऋण

PMAY ग्रामीण गरीब और बेघर परिवारों और जो लोग जीर्ण-शीर्ण और कच्चे घरों में रह रहे हैं और घर के निर्माण के लिए गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे रहते हैं, उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं। उपरोक्त में से, अलग-अलग वर्गों को दूसरों पर प्राथमिकता दी जाएगी। इनमें मैनुअल मैला ढोने वालों और पुनर्वासित बंधुआ मजदूरों के परिवार शामिल हैं। शेष के लिए प्राथमिकता का क्रम निम्नानुसार होगा:

ऐसी महिलाएं जो कठिन परिस्थितियों में हैं, जिनमें विधवा, तलाकशुदा, निर्जनता, अत्याचार आदि के शिकार हैं, उन महिलाओं को भी प्राथमिकता दी जाएगी जिनके पति पिछले तीन वर्षों से लापता हैं।

  • जिन व्यक्तियों में 40% मानसिक दुर्बलता है
  • जिन व्यक्तियों में 40% शारीरिक दुर्बलता है
  • विपरीतलिंगी
  • कार्रवाई में मारे गए रक्षा/ अर्धसैनिक/ पुलिस बलों के सदस्यों की विधवाएँ और अगले परिजन, चाहे वे बीपीएल से संबंधित हों
  • अन्य आवासहीन बीपीएल परिवार
  • ऐसे मामलों में दी जाने वाली वित्तीय सहायता निम्नानुसार होगी:
  • मैदानों में एक नए घर के निर्माण के लिए: रु .70,000
  • पहाड़ी क्षेत्रों/ कठिन क्षेत्रों/ आईएपी क्षेत्रों में एक नए घर के विकास के लिए: रु 75,000
  • कुच्चा या जीर्ण-शीर्ण घर के उन्नयन के लिए: 15,000 रु
  • घर की साइट प्राप्त करने के लिए: 20,000 रु

लाभार्थी के बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के रूप में सहायता प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त, ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ग्रामीण आवास ब्याज सब्सिडी योजना भी शुरू की है जो ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वालों के लिए संस्थागत ऋण तक आसान पहुंच प्रदान करती है, लेकिन पीएमएवाई ग्रामीण की पात्रता मानदंड के दायरे में नहीं आती है । इसके तहत, पात्र लाभार्थी बैंकों और वित्तीय संस्थानों से आवास ऋण की मांग कर सकते हैं और INR 2 लाख की अधिकतम ऋण राशि के लिए 3% की ब्याज सहायता प्राप्त कर सकते हैं (ऋण की कुल राशि के बावजूद), 20 साल या पूर्ण कार्यकाल के लिए आवास ऋण, जो भी कम हो। घटना में, आवास ऋण की कुल राशि INR 2 लाख से कम है, और सब्सिडी की गणना ऋण की वास्तविक मात्रा पर की जाएगी।

प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करे

PMAY ग्रामीण के लाभार्थियों का चयन सरकार द्वारा कई सामाजिक-आर्थिक मापदंडों के आधार पर किया जाता है। इसलिए, प्रत्यक्ष आवेदन संभव नहीं है। सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना के आंकड़ों के आधार पर योग्य प्राप्तकर्ता का चयन करते समय, सरकार बेघर लोगों को प्राथमिकता देती है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं। लाभार्थियों की सूची AwaasSoft नामक एक ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से बनाई गई है। सत्यापन के लिए सूचियों को संबंधित ग्राम सभाओं को भेज दिया जाता है। घटना में, एक आवेदक चयन के सभी मानदंडों को पूरा करता है, लेकिन उसका नाम सूची से हटा दिया जाता है, संबंधित राज्य सरकार/ केंद्र शासित प्रदेश द्वारा नियुक्त सक्षम प्राधिकारी के पास एक शिकायत दर्ज की जा सकती है।

प्रधान मंत्री आवास योजना योजना की लिस्ट

यदि आप डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से वित्तीय सहायता प्राप्त करने के हकदार हैं, तो आप https://awaassoft.nic.in/netiay/fto_transaction_details.aspx पर लॉग इन करके प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम देख सकते है । आप अपना FTO नंबर या PFMS ID प्रदान करके स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

 

meet06: हेलो दोस्तों में अमित मीणा एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हू साथ साथ में एक पार्ट टाइम ब्लॉगर भी हू मुझे ब्लॉग्गिंग करना पसंद है में टेक्नोलॉजी और इन्वेस्टमेंट से संबधित विषय पर लोगो को जानकारी देना पसंद करता हूँ। मेरा इंफंड.कॉम नाम से एक ब्लॉग भी है।
Disqus Comments Loading...