नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 और इसके पीछे के कारण और सच

आधी रात तक चली गरमागरम बहस के बीच विवादास्पद नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 कल लोकसभा से पारित हो गया। विधेयक को उच्च सदन में पेश किया जाएगा और यह देखा जाएगा कि भाजपा वहां की संख्या का प्रबंधन कैसे करती है। CAB 2019 का उद्देश्य पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों को नागरिकता देना है। इन देशों के उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों में हिंदू, ईसाई, बौद्ध, जैन और सिख शामिल हैं। जैसा कि किसी भी परिवर्तनकारी कदम के साथ है कि वर्तमान सरकार प्रयास करती है, विधेयक को मुस्लिम विरोधी, सांप्रदायिक और संवैधानिक मूल्यों के खिलाफ करार दिया गया। एआईएमआईएम नेता ओवैसी जो मुसलमानों के जीवन को छूने वाले किसी भी मुद्दे पर बहुत मुखर हैं, लोकसभा में बिल से खिलाफ थे और प्रधान मंत्री हिटलर कहते हैं।

तथ्य यह है कि कोई भी चुनाव नहीं लड़ेगा कि भारत वास्तव में धार्मिक तर्ज पर बंटा हुआ था, मुस्लिम लीग और उसके नेता मो. अली जिन्ना एक अलग देश की मांग करने का मूल आधार यह तथ्य था कि मुसलमान खुद को शासक वर्ग मानते थे और इसलिए हिंदू बहुसंख्यक सरकार के तहत उनके अधिकारों की रक्षा नहीं की जा सकती थी। नस्लीय श्रेष्ठता के इस विचार ने टू नेशन सिद्धांत के बारे में बहुत बात की।

हालांकि भारत के विभाजन पर बहुत कुछ लिखा जा सकता है, लेकिन कांग्रेस पार्टी पर एक प्रभाव धर्मनिरपेक्षता का एक ऐसा विचार था जिसे देश में पोषित किया गया था। एक कुल जनसंख्या हस्तांतरण की मांग कभी भी नहीं की गई थी जिसमें कांग्रेस के नेता दो सबसे प्रमुख व्यक्ति गांधी और पहले पीएम जेएल नेहरू शामिल थे। इसलिए जब लाखों परिवारों ने सीमाओं का आदान-प्रदान किया, तब भी कई मुस्लिम जो अलग राष्ट्र की मांग करने में सबसे आगे थे, उन्होंने भारत में वापस रहने का विकल्प चुना। पूर्ण जनसंख्या हस्तांतरण पर बातचीत नहीं करने का परिणाम AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी के रूप में देखा जा सकता है जिनके दादा ने रजाकार मिलिशिया के बचे हुए कैडर से पार्टी बनाई थी। जिहादी संगठन ने तत्कालीन हैदराबाद राज्य को पाकिस्तान में शामिल करने के लिए लड़ाई लड़ी और 1948 के दंगों में हजारों हिंदुओं का नरसंहार किया। हिंदू समाज के भीतर विभाजन को भारत के संख्यात्मक रूप से कमजोर मुसलमानों के लिए एक तुल्यकारक के रूप में उपयोग करने के लिए गहरा किया गया था। यदि हिन्दू अपने जातिगत मतभेदों की निंदा करते हैं और सामाजिक एकीकरण की ओर बढ़ते हैं तो उनका राजनीतिक वजन बढ़ेगा और भारतीय मुसलमानों का विघटन होगा। इस प्रकार जब हिंदुओं ने विभिन्न जाति संयोजनों में वोट देना जारी रखा, तो मुसलमानों ने एन-ब्लॉक को वोट दिया और इस बुनियादी समीकरण ने कांग्रेस को दशकों तक सत्ता में बने रहने में सक्षम बनाया।

एक जल्दबाजी में हुए विभाजन के बाद, दूसरा धमाकेदार भारतीय नेता 1950 में नेहरू-लियाकत समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार थे। संधि का महत्व इसलिए है क्योंकि इसने भारत और पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा की। जबकि भारत ने सौदेबाजी का अपना अंत रखा, पाकिस्तान ने अगले कुछ दशकों में पूर्ण वहाबी को बदल दिया और जिहाद को उसकी अल्पसंख्यक हिंदू, सिख आबादी पर छोड़ दिया। चूंकि पाकिस्तान को अपने अल्पसंख्यकों को सताने से रोकने के लिए समझौते में कोई लीवरेज नहीं थे, भारत शायद ही कुछ कर सकता है। यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है कि सिंधियों, हिंदुओं और सिखों के उत्पीड़न की भयावह कहानियां भारत की आम आबादी तक शायद ही कभी पहुंची हों। कोई आश्चर्य नहीं कि हमारे मीडिया या नागरिक स्वतंत्रता समूहों को आदर्शनगर, नई दिल्ली में पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों, या राजस्थान में रहने वाले सिंधी हिंदू शरणार्थियों का दौरा करने में योग्यता नहीं मिलती है। हाल ही में पाकिस्तान में एक पाकिस्तानी हिंदू लड़की के साथ बलात्कार और उसकी हत्या की खबर आई थी। दूसरी तरफ के हिंदुओं के प्रति उदासीनता का प्रदर्शन करते हुए भारतीय पक्ष की ओर से एक मौन प्रतिक्रिया थी।

इसकी तुलना उस उग्रता और गंभीरता से करें, जिस पश्चिमी समाज ने एशिया बीबी के लिए लड़ाई लड़ी थी, उसी देश में ईश निंदा के दोषी थे। यूके, कनाडा जैसे देशों के साथ पूरे पश्चिमी विश्व ने एशिया बीबी का मामला उठाया, उसके निष्पादन को रोका और कनाडा में उसके सुरक्षित प्रवास के लिए रास्ता बनाया। इस अंतर को CAB 2019 जैसे बिल की आवश्यकता है। अंत में, हमारे पास एक सरकार है जो तत्कालीन भारतीय उप महाद्वीप के सताए हुए गैर मुस्लिम नागरिकों की देखभाल करती है। उन उदारवादियों ने जो बिल को मुस्लिम विरोधी बताते हैं कि इस कारण से कि उन्हें संशोधन से बाहर रखा गया है, उन्हें यह महसूस करना चाहिए कि मुसलमानों के पास पहले से ही एक तिहाई भारतीय भूमाफिया हैं। 1947 में मुसलमानों ने अपने अलग तरीके चुने और वे अपने नियंत्रण में क्षेत्र में इस्लाम की शुद्ध भूमि का निर्माण करने के लिए स्वतंत्र हैं। पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के मुसलमानों को शामिल करके विभाजन के पूरे विचार को स्पष्ट करता है। हालांकि वे अभी भी नागरिकता के मौजूदा नियमों के तहत नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिस तरह से पाकिस्तानी गायक अदनान सामी ने किया था। जहां तक ​​बलूच, महाजिरों, अहमदियों के उत्पीड़न का सवाल है, यह कुछ भी नहीं बल्कि संप्रदायवादी हिंसा है जो इस्लाम के लिए धर्म है। अगर मुसलमान अपने विभिन्न संप्रदायों के बीच संबंधों को नहीं जोड़ सकते हैं तो यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि हम उन्हें अंदर न लाएं। इसके अलावा, इस तथ्य को देखते हुए कि बलूच, महाजिर, पश्तून आदि सभी पाकिस्तान में एक अलग राज्य के लिए लड़ रहे हैं, हमें उन्हें शरण देने के बजाय आत्मनिर्णय के लिए उनके आह्वान का समर्थन करना चाहिए।

विवाद का एक और मुद्दा यह है कि यह बिल समानता के अधिकार के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन करता है। यह एक और गलत धारणा है। भारतीय लोकतंत्र ने धर्मनिरपेक्षता के नाम पर अल्पसंख्यकों को कई विशेषाधिकार दिए हैं। भारत एक ऐसा देश था, जिसने हाल ही में ट्रिपल तालक की बर्बर प्रथा का पालन किया था, जिसे कई इस्लामिक राष्ट्रों ने नकारा है। स्वतंत्रता अल्पसंख्यक धार्मिक संस्थानों को देश के हिंदू धार्मिक संस्थानों के समान रूप से संपन्न नहीं किया गया है। हिन्दू धार्मिक बंदोबस्ती अधिनियम के माध्यम से, भारत सरकार देश के प्रत्येक प्रमुख मंदिरों, विशेष रूप से दक्षिण भारत के बड़े लोगों की हिस्सेदारी को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करती है। मंदिरों के धन को नियंत्रित करने के अलावा, भारतीय धर्मनिरपेक्ष सरकार को किसी भी धार्मिक रिवाज को संशोधित करने या हटाने का अधिकार है, जिसे वह अप्रचलित मानता है। आवश्यक प्रथाओं  का पूरा आधार हिंदुओं की धार्मिक मान्यताओं पर नियंत्रण और हस्तक्षेप करना है। हालांकि, धर्मनिरपेक्ष सरकार इस्लाम या ईसाई धर्म की आवश्यक प्रथाओं को संशोधित करने में विशेष रुचि नहीं दिखाती है, चाहे वे कितने भी अप्रचलित हों। भारत की स्थिति बनाम पाकिस्तान में हिंदुओं की दुर्दशा की तुलना करें, एक ऐसा राज्य जिसने 2017 में केवल हिंदू विवाहों को मान्यता दी थी। इससे पहले, हिंदू समाजों में विवाहों की कोई मान्यता नहीं थी और हिंदू धर्म की जबरन धर्मांतरण को लेकर अक्सर भेदभाव किया जाता था। पाकिस्तान में लड़कियां।

भारत दुनिया के हिंदुओं की आखिरी शरणस्थली है। भारत के विभाजन के समय से लेकर अब तक पाकिस्तान और बांग्लादेश दोनों में गैर मुस्लिमों की आबादी में लगातार कमी आई है। भेदभाव के अलावा, भारतीय जनता गैर-मुस्लिमों या काफ़िरों (गैर-विश्वासियों) या मुशरिकों (मूर्तिपूजकों) पर किए गए नरसंहारों से काफी हद तक अनजान है। 1947 में मीरपुर, कोटली में हिंदुओं और सिखों के नरसंहार, POK के परिणामस्वरूप 25,000 से अधिक लोग और सामूहिक बलात्कार हुए। 1971 में बांग्लादेश की जातीय सफाई और भी बदतर थी, क्योंकि 3 मिलियन लोग मारे गए थे। यह कहा जाता है कि बंगलादेश मुक्ति युद्ध के दौरान 2 लाख से अधिक महिलाओं के साथ बलात्कार हुआ था। सबसे बुरे नरसंहारों से बचे लोगों को नागरिकता प्रदान करके हम उन्हें कोई विशेषाधिकार नहीं दे रहे हैं। बल्कि यह हमारी ज़िम्मेदारी है कि हम ऐसे शत्रुतापूर्ण माहौल में जलते हुए विश्वास के दीप की रक्षा करें। CAB 2019 गलतियों की एक श्रृंखला में सिर्फ एक मामूली सुधार है, जिस अवधि के दौरान हमने स्वतंत्रता प्राप्त की, हर किसी को इसका पूरे दिल से समर्थन करना चाहिए।

meet06: हेलो दोस्तों में अमित मीणा एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हू साथ साथ में एक पार्ट टाइम ब्लॉगर भी हू मुझे ब्लॉग्गिंग करना पसंद है में टेक्नोलॉजी और इन्वेस्टमेंट से संबधित विषय पर लोगो को जानकारी देना पसंद करता हूँ। मेरा इंफंड.कॉम नाम से एक ब्लॉग भी है।
Disqus Comments Loading...