Friday, April 19, 2024
HomeHindiभाग 4/4 - कुछ लोग एमएसपी को एक कानून बनाने पर जोर क्यों दे...

भाग 4/4 – कुछ लोग एमएसपी को एक कानून बनाने पर जोर क्यों दे रहे हैं?

Also Read

क्या देश के सभी राज्यों में इनपुट की लागत समान है?

पहला और सबसे महत्वपूर्ण MSP कानून बनाने की मांग है। अब इसे कानून बनाना एक चुनौती है। क्यों? हम सभी जानते हैं कि MSP की गणना कम से कम “इनपुट्स जो कि खेती में जाती है +50% मार्जिन” के रूप में की जाती है। देश भर में भूल जाओ; इनपुट लागत लैंडहोल्डिंग के आधार पर भिन्न होती है। 2.5 एकड़ से कम कृषि भूमि के लिए इनपुट लागत 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि के लिए इनपुट लागत से अधिक है। हमने देखा है कि देश में अधिकांश किसानों (80-90%) के पास 2.5 एकड़ से भी कम भूमि है। 5 एकड़ से अधिक भूमि वाले किसानों को एमएसपी शासन से सबसे अधिक लाभ होता है। जबकि 2.5 एकड़ से कम भूमि वाले किसान के लिए इनपुट लागत लगभग 12-13 rs गेहूँ प्रति किलोग्राम है, एक किसान के लिए जिसकी 5 एकड़ या अधिक है, लगभग 7-8 rs प्रति एकड़ है। तो जबकि छोटे किसान को केवल 6-7 प्रति किलो का लाभ मिलता है, इस एमएसपी बैरोमीटर को रखने पर – एक अमीर किसान 12-13 रुपये प्रति किलो तक कमा लेता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि छोटी भूमि वाले किसानों की तुलना में बड़े खेत पर आधुनिक तकनीकों और उपकरणों का उपयोग करना संभव है। छोटे भूमि-मालिक किसान – ट्रैक्टर भी नहीं खरीद सकते हैं और उन्हें मैनुअल श्रम पर बहुत अधिक निर्भर रहना पड़ता है। उचित तकनीक के साथ बीज बोने के उपकरण, यूरिया फैलाने के लिए उपकरण और उर्वरक के लिए भी यही तर्क लगभग सही है। कुछ राज्यों में इनपुट लागत भी कम होगी जहां किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली और पानी मिलता है।

यही कारण है कि इनपुट लागत पूरे भारत में समान नहीं है, और यह वास्तव में छोटे किसानों के लिए अभिशाप है। यदि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू की जाती हैं, तो आदर्श रूप से, बड़े किसानों को 13-14 रुपये प्रति किलोग्राम का एमएसपी होना चाहिए। यह उच्च मार्जिन, जो छोटे किसानों को बचाने के लिए है, वास्तव में किसी भी तरह के निवेश को रोकता है – क्योंकि खेती लाभदायक नहीं है।

यही कारण है कि कुछ तत्व किसानों के बीच भ्रम पैदा कर रहे हैं – ताकि एमएसपी शासन बना रहे – और एक कानून बन जाए। धनी किसान केवल अपने लाभ मार्जिन में रुचि रखते हैं और उच्च एमएसपी गणना से लाभान्वित करने का लक्ष्य रखते हैं। भले ही इसका मतलब है कि हमारी दरें अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्रतिस्पर्धी नहीं हैं, और गोदामों में अनाज सड़ जाता है।

अब हम देखेंगे – ये तत्व किस तरह का भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।

प्राथमिक एक है – कॉर्पोरेट्स शुरू में एक उच्च मूल्य प्रदान करेंगे, फिर मंडियों को बंद करेंगे, और फिर किसानों को कम कीमत पर बेचने के लिए मजबूर करेंगे।

यह एक मूर्खतापूर्ण धारणा है। हिंदी में एक कहावत है, अगर आप पानी में रह रहे हैं तो मगरमच्छ से दुश्मनी न करें। कॉरपोरेट जमीन के मालिक नहीं हैं। कॉर्पोरेट अनाज खरीदते थे, और फिर भंडारण, आपूर्ति श्रृंखला में पैसा खर्च करते थे। उनका उद्देश्य उपभोक्ता या निर्यात के लिए अनाज प्राप्त करना होगा। अगर हम सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो 2020 में भारत में लगभग 65 लाख टन अनाज बर्बाद हो गया। एफसीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि हर महीने यह भंडारण के लिए लगभग 5.21 रुपये प्रति 50 किलोग्राम अनाज खर्च करता है। यह प्रति माह 10 पैसे प्रति किलो तक आता है। यह लागत आपूर्ति श्रृंखला में अनाज के नुकसान, श्रमिकों की लागत, परिवहन लागत आदि को ध्यान में नहीं रखती है।

एफसीआई ने अकेले 2018-2019 में 4000+ करोड़ रुपये खर्च किए। किसी भी व्यावसायिक व्यक्ति से पूछें, खरीदा गया कोई भी उत्पाद तुरंत बेचा जाना चाहिए। एक बंद और संग्रहीत इन्वेंट्री वास्तव में बेकार है। कॉर्पोरेट्स ने आपूर्ति श्रृंखला में किसान से खरीद करने के लिए जो भुगतान किया है, वह लगभग उतना ही खर्च कर रहा है। यही वजह है कि 19.50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से किसान से खरीदा गया गेहूं शेल्फ पर 38-46 रुपये प्रति किलो हो जाता है। अनाजों को संग्रहीत रखने के लिए कॉर्पोरेटों को कोई प्रोत्साहन नहीं है। कॉरपोरेट्स एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते दिखेंगे – टाटा सेम्पन ब्रांड, आईटीसी (आशिरवाद ब्रांड), विप्रो और कई अन्य खिलाड़ी बाजार में हैं। नाशपाती उत्पाद को स्टोर करने की लागत और भी अधिक है। उत्पादित होने के 1 साल बाद कौन जमे हुए टमाटर खरीदना चाहता है?

अगर हम मानते हैं कि इसे स्टोर करने के लिए 50 पैसे प्रति किलो का खर्च आता है, और आपने अपना गेहूं अक्टूबर में बेचा है, तो आपकी अगली उपज अगले अक्टूबर में आने वाली है। इस 12 महीनों की अवधि में, कॉर्पोरेट्स पहले ही भंडारण पर 6 रुपये प्रति किलो खर्च कर चुके होंगे। अनाज। आप इसे अनिश्चित काल तक संग्रहीत नहीं रख सकते। कॉरपोरेट्स को फिर से खरीदना होगा।

कॉरपोरेट्स के लिए सबसे अच्छा लाभ किसानों के साथ मिलकर प्रति एकड़ उत्पादन बढ़ाने, गुणवत्ता में सुधार, इनपुट लागत कम करने और इसे न केवल भारत में, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी बेचना होगा। किसान को पीड़ित बनाने के लिए भंडारण में कोई प्रोत्साहन नहीं है।आर्म ट्विस्टिंग यदि कोई हो, तो किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के निर्माण से भी बचा जा सकता है। व्यक्तिगत रूप से कॉर्पोरेट्स से निपटने की तुलना में किसानों के पास एक संगठित इकाई के रूप में सफल होने का बेहतर मौका है।

जैसा कि सरकार की मंशा सवालों के घेरे में है – हमने पहले से ही ऐसे कई अवसरों पर सरकार को कदम उठाते हुए देखा है ताकि किसी का शोषण न हो। उदाहरण के लिए Amazon और Walmart को लें। गहरी त्योहारी छूट के साथ ये ऑनलाइन साइटें छोटे दुकानदारों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाया कि यह दोहराया नहीं जाए।

कोई भी कानून त्रुटिहीन नहीं है। ये खेत कानून एक अच्छा पहला कदम है, और वह भी सही दिशा में। यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी को लाभकारी बनाने के लिए उचित सुरक्षा उपायों पर काम करें। सभी कॉरपोरेट्स, किसानों और अंतिम उपभोक्ताओं को इस सहयोग से लाभ उठाना चाहिए, बजाय इसके कि किसी एक समूह का शोषण किया जाए।

  Support Us  

OpIndia is not rich like the mainstream media. Even a small contribution by you will help us keep running. Consider making a voluntary payment.

Trending now

- Advertisement -

Latest News

Recently Popular