Friday, April 19, 2024
HomeHindiभाग 2/4- पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में विरोध प्रदर्शन क्यों हो रहे हैं?

भाग 2/4- पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में विरोध प्रदर्शन क्यों हो रहे हैं?

Also Read


पिछले भाग में, हमने देखा कि भारतीय किसानों के लिए MSP एक अभिशाप कैसे है, जिनकी अधिकांश भूमि 2.5 एकड़ से कम है, उनकी मासिक आय कभी 4,000-7000 रुपये से अधिक नहीं होगी, जो कि काफी कम है। और आप में से कोई भी इस पेशे को चुनने के लिए इच्छुक नहीं होगा। यहां तक ​​कि एक ऑटो-रिक्शा चालक या एक कैब चालक, या एक उबेर/ओला चालक एक शहर में अधिक कमाता है। अधिकांश हाउसिंग सोसायटी में सुरक्षा गार्ड के वेतन से भी कम राशि है।

तो पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ किसान विरोध क्यों कर रहे हैं?

किसानों के औसत लैंडहोल्डिंग में उत्तर निहित हैं। जहां भारत में 12 राज्यों में 2.5 एकड़ से कम के किसान भूस्वामी हैं, वहीं इन 3 राज्यों में किसानों की लैंडहोल्डिंग 10 एकड़ से अधिक है।

भारत के अधिकांश राज्यों को लैंडहोल्डिंग के बावजूद अच्छी कीमत पाने की कोशिश करने के लिए – एमएसपी उच्च स्तर पर है, इतना अधिक है कि यह अंतरराष्ट्रीय बाजारों से भी अधिक है। यह एक कारण है कि हम अपने अनाज का निर्यात करने में सक्षम नहीं हैं, इसकी वजह उच्च कीमतें हैं।

पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में किसानों को हमारे निर्यात से कोई सरोकार नहीं है, और वे अपने स्वयं के लाभ को देखते हैं, क्योंकि एमएसपी प्रणाली उन्हें अत्यधिक लाभ देती है, और उन्हें दुनिया की तुलना में प्रति किलोग्राम बेहतर कीमत मिल रही है। किसी भी वैज्ञानिक सिंचाई या खेती के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं है। न तो प्रति एकड़ उपज की कोशिश और सुधार के लिए एक प्रोत्साहन है। यह तब भी है जब पंजाब और हरियाणा में अच्छी उपजाऊ भूमि है।

यदि हमारी पिछली चर्चा से, जहां हमने स्थापित किया है कि औसतन एक एकड़ में 2,500 रुपये की मासिक आय मिलती है, तो पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में किसानों की औसत आय 25,000 रुपये प्रति माह से अधिक है, जो काफी अच्छी है।

अब, मौजूदा व्यवस्था के साथ कौन छेड़छाड़ करना चाहेगा? सिस्टम उनके लिए अच्छा काम कर रहा है। उच्च एमएसपी के अलावा, पंजाब में किसानों को मुफ्त बिजली, और मुफ्त पानी भी मिलता है, जो उनकी इनपुट लागत को काफी कम करता है, जिससे उनकी प्रति एकड़ खेत की आय बढ़ जाती है।

और यही कारण है कि वे भारी विरोध कर रहे हैं। और कम्युनिस्ट, कांग्रेस और AAP विरोध प्रदर्शनों को उकसा रहे हैं, जो वास्तव में किसानों के बारे में नहीं है, बल्कि एक निश्चित वर्ग के निहित स्वार्थ के बारे में है। इसलिए अगर आप सोचते हैं कि भारत सिखों या किसानों के खिलाफ है- तो ऐसा नहीं है। यह हरित क्रांति है। कानूनों में सुरक्षा उपाय हो सकते हैं – और उन पर काम किया जा सकता है। हालाँकि AAP, कांग्रेस, और कम्युनिस्ट जैसे राजनीतिक दल इन कानूनों को उलटने की कोशिश कर रहे हैं ताकि भारतीय राज्य के अधिकांश किसान हमेशा के लिए गरीब और उनकी दया पर बने रहें।

यह स्पष्ट है कि मौजूदा स्थिति इस तरह जारी नहीं रह सकती है, और सीमांत किसानों को बेड़ियों और निर्भरताओं से मुक्त करने के लिए कानून आवश्यक हैं। छोटे और सीमांत किसानों को उनके समर्थन में खुलकर आवाज़ देने का डर है, क्योंकि वे अब भी राजनेताओं द्वारा नियंत्रित आर्थिया और सहकारी बैंकों पर निर्भर हैं, जो उन्हें प्रति एकड़ 2,500 रुपये कमाने के लिए इनपुट दे सकते हैं।

अगले भाग में – हम देखेंगे कि कैसे भारत में कृषि ऋण माफी सबसे बड़ा घोटाला है, जिसमें दसियों हज़ार करोड़ का घोटाला है।

  Support Us  

OpIndia is not rich like the mainstream media. Even a small contribution by you will help us keep running. Consider making a voluntary payment.

Trending now

- Advertisement -

Latest News

Recently Popular