Friday, March 29, 2024
HomeHindiगहलोत vs पायलट: राजस्थान में सियासी घमासान, देखे आंकड़ों का खेल

गहलोत vs पायलट: राजस्थान में सियासी घमासान, देखे आंकड़ों का खेल

Also Read

Ranjan MD
Ranjan MDhttps://strongpedia.com/vitthal-quotes-in-marathi/
नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम रंजन है और मेरी पढ़ाई की बात करें तो मैं Hotel Management और BCA Student हूं। आपको मेरी तरफ से Politics & Elections पर हर दिन जानकारी मिलती रहेगी.

राजस्थान में चल रहे राजनीतिक संकट ने अशोक गहलोत सरकार को सचिन पायलट और उनके कुछ वफादारों के विद्रोह के बाद जोर का धक्का दिया है, लेकिन “भोपाल जैसा विकास” बहुत दूर लगता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि कांग्रेस की संयुक्त ताकत और भाजपा के नेतृत्व वाले विपक्ष के बीच का अंतर मध्य प्रदेश के विपरीत राजस्थान में कम नहीं है।

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में, कांग्रेस के 107 विधायक हैं और इसे भारतीय ट्राइबल पार्टी और सीपीएम के दो सदस्यों, RLD के एक विधायक, और 12 निर्दलीय (124) का समर्थन प्राप्त है। भाजपा के पास 72 MLA हैं, उनके सहयोगी, हनुमान बेनीवाल के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के पास तीन और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन है।

सोमवार को, कांग्रेस ने दावा किया कि गहलोत खेमे ने 109 विधायकों के समर्थन के हस्ताक्षर प्राप्त किए हैं – इनमें कांग्रेस, निर्दलीय और कुछ छोटे दल शामिल हैं। यह कांग्रेस की स्थिति को सुरक्षित बनाता है, क्योंकि एक पार्टी को साधारण बहुमत के लिए 101 विधायकों के समर्थन की आवश्यकता होती है।

सोमवार को गहलोत के आवास पर कम से कम 18 विधायकों ने कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक को छोड़ दिया था।  हालांकि, मास्टर भंवरलाल मेघवाल, जो सामाजिक न्याय और अधिकारिता और आपदा प्रबंधन और राहत विभाग रखते हैं – कथित तौर पर उनके बीमार होने के कारण उपस्थित नहीं हुए थे। मेघवाल को हाल ही में एक लकवाग्रस्त हमले का सामना करना पड़ा।

इसके अलावा, भारतीय ट्राइबल पार्टी के अध्यक्ष महेशभाई वसावा ने व्हिप जारी करते हुए अपने दो पार्टी विधायकों से कहा, जो कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं, गहलोत, पायलट या भाजपा को समर्थन ना करें।

इस बीच, कांग्रेस के 107 में से 17 विधायक पायलट के साथ हैं, जो गहलोत सरकार को गिराने में नाकाफी है। हालाँकि, पायलट कैम्प ने दोहराया कि लगभग 30 विधायक उनके साथ हैं।

यह भी सरकार को गिराने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, क्योंकि भाजपा और कांग्रेस की संयुक्त ताकत में अंतर 50 के बराबर है। इस प्रकार, कई विधायकों को आधे रास्ते से नीचे (75) के स्तर पर लाने के लिए इस्तीफा देना होगा।

इसके अलावा, दलबदल-विरोधी कानून से बचने के लिए, कांग्रेस के दो-तिहाई विधायकों को पार्टी छोड़ना होगा (कांग्रेस के 107 विधायकों में से 72 विधायक)।

बागी पार्टी नेता पर चाबुक का वार करते हुए, कांग्रेस ने मंगलवार को पायलट को राजस्थान के उप मुख्यमंत्री और पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख के पद से बर्खास्त कर दिया। पार्टी ने उनके वफादारों विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को भी राज्य मंत्रिमंडल से हटा दिया।

  Support Us  

OpIndia is not rich like the mainstream media. Even a small contribution by you will help us keep running. Consider making a voluntary payment.

Trending now

Ranjan MD
Ranjan MDhttps://strongpedia.com/vitthal-quotes-in-marathi/
नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम रंजन है और मेरी पढ़ाई की बात करें तो मैं Hotel Management और BCA Student हूं। आपको मेरी तरफ से Politics & Elections पर हर दिन जानकारी मिलती रहेगी.
- Advertisement -

Latest News

Recently Popular