Saturday, April 20, 2024
HomeHindiभारत में ब्राह्मण होना (अच्छा या बुरा)

भारत में ब्राह्मण होना (अच्छा या बुरा)

Also Read

शायद आज के भारत में ब्राह्मण होना 1930 के जर्मनी में यहूदी होने जैसा है। यहूदी जर्मनी की आबादी का एक बहुत छोटा हिस्सा थे, फिर भी जर्मनी की लगभग सभी समस्याओं के लिए दोषी ठहराया गया था। शायद पिछले दो/तीन दशकों से, भारत ऐसी ही चीजों का अनुभव कर रहा है। सार्वजनिक रूप से यह विश्वास किया जाता है कि, ब्राह्मण देश की विभिन्न सामाजिक समस्याओं का कारण हैं, हालांकि वे जनसंख्या का बहुत कम प्रतिशत हैं। हालांकि ब्राह्मण अमीर या शक्तिशाली नहीं हैं (राजनीतिक या आर्थिक रूप से). उनमें से ज्यादातर हर दूसरे व्यक्ति की तरह मध्यम वर्ग में हैं। कई गरीब पुजारी हैं जो शादी जैसे धार्मिक समारोहों द्वारा कमाते हैं। ब्राह्मणों के पास कोई आरक्षण नहीं है और न ही उन्हें सरकार द्वारा कोई विशेष सब्सिडी दी जाती है।बौद्धिक और प्रगतिशील समूह आम तौर पर उन्हें हर चीज के लिए दोषी मानते हैं। 

विशिष्ट रूप से, कम्युनिस्ट, इस्लामी कट्टरपंथी, प्रगतिशील और उदारवादी समूह आमतौर पर समाज में भयावहता फैलाते हैं और ब्राह्मणों को दोष देते हैं। कई बार उन्हें किसी भी चीज के लिए बलि का बकरा बनाया जाता है। आठवीं शताब्दी में, केरल के एक ब्राह्मण आदि शंकराचार्य ने अपनी इच्छा शक्ति, बुद्धिमत्ता, परिश्रम और वाद-विवाद शक्ति से वैदिक धर्म को पुनर्जीवित किया।ब्राह्मण वे व्यक्ति हैं, जिन्होंने पिछले 1000 वर्षों के दौरान वेद, उपनिषद, ब्रह्म सूत्र, भगवत गीता आदि का ज्ञान बचाया। इस अवधि के दौरान, इस्लामी आक्रमणकारियों और ब्रिटिश उपनिवेशवादियों द्वारा देश को लूटा जा रहा था।आम तौर पर, ब्राह्मणों ने संस्कृत भाषा और भारतीय संस्कृति को जीवित रखा। अन्यथा दुनिया की अन्य सभी प्राचीन भाषाएँ और संस्कृति नष्ट हो गईं जहाँ भी इस्लामी आक्रमणकारी गए। ईरान (पेर्सिया) और एराक (मेसिपोटेनिया) इसके जीवंत उदाहरण हैं।सत्रहवीं सदी में, जिसने बड़े हिंदू साम्राज्य की स्थापना की वह एक ब्राह्मण (बाजीराव पेशवा) था।ब्राह्मण वे कड़ी हैं, जो हमें प्राचीन वैदिक सभ्यता से जोड़ते हैं। शायद, वैदिक सभ्यता फारसी, ग्रीक, मिस्र, रोमन और कई अन्य सभ्यताओं की तरह मर गई होती, अगर ब्राह्मण नहीं होते।

यद्यपि सभी हिंदू (जाति, पंथ और भाषा के अंतर के बावजूद) हमारी संस्कृति (उदारवादियों के अनुसार धर्म) को बचाने के लिए लड़े, लेकिन ब्राह्मण वे थे, जिन्होंने वैदिक धर्म के मूल ग्रंथों और परंपराओं को बचाया।अंग्रेजी में एक कहावत है “सांप को मारने के लिए, सिर को काटो”। इसी तरह, आधुनिक उदारवादियों के अनुसार, यदि आप हिंदू संस्कृति को नष्ट करना चाहते हैं, तो ब्राह्मणों को जड़ से उखाड़ फेंकें।भारत में हिंदू विरोधी ताकतें उपरोक्त तथ्य से परिचित हैं, इसलिए वे ब्राह्मणों को निशाना बनाती हैं, जैसा कि जर्मनी में ज्यूस के साथ किया गया था। बहुत सारे उदारवादियों और बुद्धिजीवियों का कहना है कि अतीत में ब्राह्मणों द्वारा निम्न जातियों के साथ दुर्व्यवहार किया गया था, यह कुछ हद तक सही है।इसलिए जाति, पंथ और भाषा पर आधारित भेदभाव का हमेशा विरोध किया जाना चाहिए। लेकिन ये बहुत बुद्धिमान व्यक्ति यह भूल जाते हैं कि लगभग 700 वर्षों तक शासन करने वाले इस्लामिक शासकों द्वारा सभी हिंदुओं, बौद्धों, जैनों के साथ बहुत बुरा बर्ताव किया गया था।  इन इस्लामिक शासकों ने देश में बलपूर्वक धर्म परिवर्तन के साथ-साथ जघन्य नरसंहार भी किये, जोकी लगभग ७०० वर्ष तक जारी रहा। ब्राह्मण ही थे जिन्होंने हमारी संस्कृति, पांडुलिपियों को बचाया। उन्होंने कभी भी इस्लामवादियों की तरह व्यवहार नहीं किया, फिर भी उन्हें दोष देना है। संभवतः ब्राह्मण लगभग 2500 साल पहले वैदिक युग में शक्तिशाली थे।   

500 ईसा पूर्व में बौद्ध धर्म के प्रादुर्भाव के पश्चात्, भारतीयों ने ब्राह्मणों के अधिकार को अस्वीकार कर दिया और धीरे-धीरे बौद्ध धर्म में परिवर्तित हो गए, जो 8 वीं शताब्दी तक जारी रहा। आदि शंकराचार्य ने 8 वीं शताब्दी की शुरुआत में वैदिक धर्म को पुनर्जीवित किया, जो लगभग 200 वर्षों तक चला। 10 वीं शताब्दी के अंत में इस्लामिक आक्रमण शुरू हुए, और उन्होंने अगले 700-800 वर्षों तक शासन किया। मुगल साम्राज्य के अंत के बाद, ब्रिटिश उपनिवेशवादियों ने जल्दी से सारी सत्ता पर कब्जा कर लिया। इसलिए, समाज में सभी समस्याओं, कुकर्मों एवं कुरीतियों के लिए ब्राह्मणों को दोषी ठहराना अप्रासंगिक है। 

आजादी से पहले भारत में ब्राह्मण पिछले 1000 वर्षों से सत्ता में नहीं थे। आजादी के बाद, पहले 30 वर्षों के लिए यह सच है कि अधिकांश राज्य सामान्य रूप से उच्च जातियों के नेतृत्व में थे, जिनमें से अधिकांश ब्राह्मण थे। लेकिन यह भी सच है कि ये सभी महात्मा गाँधी के शिष्य थे, और हृदय से सुधारवादी थे। उन्होंने जीवन भर सामाजिक सुधारों के लिए काम किया। आज के भारत में अधिकांश गरीबी और असमानता, अलग-अलग सामाजिक और नीतिगत कारणों से है। इसलिए जनसंख्या के एक छोटे समूह को दोष देना न्यायसंगत नहीं है।भारत में अलग-अलग समस्याओं के मुख्य कारण सत्ता द्वारा पोषित विभिन्न ism (समाजवाद, धर्मनिरपेक्षता, पूंजीवाद, साम्यवाद, नव-उदारवाद आदि) हैं। 

  Support Us  

OpIndia is not rich like the mainstream media. Even a small contribution by you will help us keep running. Consider making a voluntary payment.

Trending now

- Advertisement -

Latest News

Recently Popular