Thursday, April 18, 2024
HomeHindiपारंपरिक भारतीय मूल्य Covid19 से लड़ने के लिए कैसे सही हैं

पारंपरिक भारतीय मूल्य Covid19 से लड़ने के लिए कैसे सही हैं

Also Read

ओम द्विवेदी
ओम द्विवेदी
Writer. Part time poet and photographer.

हजारों सदियों से, भारत अपने अनुष्ठानों और परंपराओं का पालन करता रहा है। संपूर्ण पृथ्वी पर भारत एकमात्र ऐसा राष्ट्र है जो कभी भी अपनी जड़ से नहीं बदला। मानव के विकास के बारे में कोई संदेह नहीं है, लेकिन एक संस्कृति के रूप में भारत ने समृद्ध पहचान के अपने महान अर्क को नहीं भुलाया है। अब जब दुनिया एक घातक वायरस से लड़ रही है, भारत इस प्रकार के कहर से लड़ने के लिए दुनिया को कुछ प्रथाओं के बारे में सिखा सकता है। यह समझने की जरूरत है कि हालांकि भारत के पास Covid19 को ठीक करने के लिए वैक्सीन बना पाने की ठीक ठाक संभावना है, लेकिन रहस्यमय वायरस से लड़ने के लिए बहुत सारे विचार अवश्य हैं।

Social Distancing

भारतीय गाँवों में Social Distancing के लिए सबसे अच्छा मॉडल है। यूएसए, यूके, इटली और कई बुरी तरह से प्रभावित देश अपने नागरिकों को Social Distancing के बारे में सिखाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं लेकिन यह ग्रामीण भारत की आत्मा में कहीं न कहीं निहित है। लोग बहुत कम ही हाथ हिलाते हैं। इसके बजाय वे राम-राम, जय राम जी की या राधे-राधे के माध्यम से एक दूसरे का हाथ जोड़कर अभिवादन करना पसंद करते हैं जो पेशेवर तरीके से प्रणाम या नमस्ते में बदल जाता है। संबंधों में विनयशीलता है, जहां रिश्तेदारों के बीच एक दूरी बनाए रखी गई है। तथाकथित शहरों की तुलना में जहां एक दूसरे से गले मिलना एक सामान्य बात है और आज वह समय है जब एक बेटा अपने पिता को गले लगाने से डरता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि नागरिकों के बीच गाँवों में प्यार और तीव्रता नहीं है। वे सबसे अच्छे स्तर पर अपने संबंधों का प्रबंधन करने वाले लोग हैं।

नोट: मैं बार-बार “गाँव” लिख रहा हूँ क्योंकि सच्ची भारतीय परम्पराएँ भारतीय ग्रामीण इलाकों में मौजूद हैं। अगर हम इसकी तुलना शहरों से करें तो शायद ही हमें ये प्रोटोकॉल मिलेंगे। अपवाद वे हैं जो अभी भी अपनी जड़ों से जुड़े हुए हैं।

प्राथमिक स्वास्थ्य आवश्यकताएँ (Primary Health Requirements)

हम में से कई लोगों ने हमारे दादी, नानी के (जिसे दादी मां या नानी के नुस्खे कहा जाता है) स्थानीय उपायों के बारे में सुना है। इन उपायों से संबंधित सभी पदार्थ हमारी दिव्य रसोई में उपलब्ध थे। इन उपायों से हमें अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद मिली। चाहे सर्दी हो या खांसी, बुखार हो या पेट की समस्या, हमारे घरों में हमारे पास समाधान थे। वह भी आज हमें एज़िथ्रोमाइसिन या पैरासिटामॉल जैसी दवाओं के नियमित उपयोग से मुक्त कर सकता है। Covid19 द्वारा बनाई गई खतरनाक स्थिति के पीछे क्या कारण है? बस एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और अन्य स्वास्थ्य समस्यायों की एक पूरी थैली ने रोगियों को नुकसान पहुंचाने के लिए कोरोनावायरस को सुदृढ़ बना दिया। ये इलायची, तुलसी, अदरक और लौंग जैसे पदार्थ हमें नियमित रूप से स्वस्थ बनाने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली हैं। कोई यह दावा नहीं कर रहा है कि ये पदार्थ Covid19 को ठीक कर सकते हैं लेकिन सदियों से ये सभी प्रतिरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ बनाए रखने के लिए उपयोगी हैं जो लगातार खांसी, सर्दी और बुखार जैसी समस्याओं से कमजोर हो सकती है।

स्वच्छता अभ्यास (Sanitation practices)

हम 21 वीं सदी में जी रहे हैं और अभी भी हमारे राष्ट्र के प्रधान मंत्री हमारे राष्ट्र को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वच्छता और स्वच्छता हमारी दिनचर्या का अनिवार्य हिस्सा था। यह अभी तक गाँवों और छोटे शहरों में मौजूद है। स्नान करने के बाद ही कोई महिला भोजन पका सकती है और बिना स्नान के किसी को भी रसोई में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। हमारे शहरों में, स्नान न करना एक कूल व्यवहार माना जाता है। यह युवाओं के तथाकथित आधुनिकीकरण को इंगित करता है। सिर्फ स्नान करने में कुछ दस से पंद्रह मिनट लगते हैं या उससे भी कम लेकिन अब के दिनों में स्नान नहीं करना अल्हड़ता के रूप में सामने आता है। यह गांवों में संभव नहीं है।

भारत के कई हिस्सों में लोग शालिग्राम और लड्डू गोपाल की पूजा करते हैं। जब लोग इनकी मूर्तियों को घर में रखते हैं, तो खाना पकाने में लहसुन और प्याज का उपयोग नहीं किया जाता है। यद्यपि यह विश्वास की बात है, लेकिन यह देवत्व के भारतीय अभ्यास की गंभीरता का आश्वासन दे सकता है।

भारतीय शिक्षा और सामाजिक व्यवस्था में गलत व्याख्या की सबसे बड़ी समस्या है, जहां स्वच्छता प्रथा ब्राह्मणों के साथ जुड़ी हुई है और कहा जाता है कि ये प्रथाएं ब्राह्मणों द्वारा समाज के अन्य वर्गों से भेदभाव करने के लिए बनाई जाती हैं। भारत की कम्युनिस्ट लॉबी ने वह काम बहुत ईमानदारी और कुशलता से किया। लेकिन एक पल के लिए सोचें और तय करें कि क्या स्वच्छता को केवल ब्राह्मणों के संबंध में माना जाना चाहिए।

आपदा प्रबंधन (Disaster management)

इस कोरोनावायरस प्रकोप का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा राष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले वंचित लोगों का प्रबंधन और देखभाल है। तीन या चार दशकों से भारत ने गांवों से बड़े पैमाने पर पलायन देखा है। लाखों लोगों ने अपने घरों को छोड़ दिया और रोजगार की तलाश में बड़े शहरों में चले गए। जब सरकार ने 21 दिनों के लिए पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा की थी, तो जीवित रहने की बात इन प्रवासियों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय बन गई थी। उन्होंने अपने घरों को लौटने के लिए इन शहरों को छोड़ना शुरू कर दिया था। यह एक आपदा बन सकता थी। हालाँकि सक्रिय सरकार, सामाजिक कार्यकर्ता और संगठन जैसे आरएसएस, रेडक्रॉस आदि ने अपने कर्तव्य का बखूबी प्रदर्शन किया। लेकिन हमें ग्रामीण आधारित नीति के कार्यान्वयन के बारे में पुनर्विचार करना होगा। क्योंकि सामूहिक प्रवास राष्ट्र के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इससे शहरों पर भार बढ़ेगा। ऐसे समय में गांवों में आपदा प्रबंधन के बेहतरीन मॉडल हैं। कृषि आधारित घराने हमेशा अपनी अनाज की आवश्यकताओं को बनाए रखते हैं और जरूरतमंदों की मदद भी कर सकते हैं। गांवों में कोई भी भूखा नहीं सो सकता। पारस्परिक संबंध ग्रामीण जीवन शैली की गुणवत्ता है।

जब कोरोनोवायरस का प्रकोप खत्म हो जाएगा और भारत सामान्य स्थिति में वापस आ जाएगा, यह हमारी नीति संरचना पर पुनर्विचार करने का हमारा संयुक्त कर्तव्य होगा। हमें गांवों से शहरों के संबंधों को फिर से परिभाषित करने की जरूरत है। हमें अपने गांवों को स्मार्ट बनाने और उन्हें शहर में बदलने की आवश्यकता नहीं है। बस हर व्यक्ति के लिए सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करें लेकिन गांवों को अपनी दिव्य परंपराओं का संरक्षण करने दें। यह भी महत्वपूर्ण है कि पुरानी भारतीय परंपराओं का पोषण और अभ्यास शहरी क्षेत्रों के नागरिकों द्वारा किया जाना चाहिए क्योंकि ये हमारी अमर संस्कृति की साझी विरासत हैं।

परंपराएँ हमारे जीवन में सहजता बनाए रखने के लिए ज्ञान, उपचार और विचारों के समृद्ध संसाधन हैं। सनातन हमें हाल के समय में अच्छी तरह से कर्तव्य और अनुशासन सिखाता है। जब पूरा विश्व सबसे बड़े स्वास्थ्य संकट से पीड़ित है, तो भारत मानवता के सबसे बड़े दुश्मनों से लड़ने की अपनी क्षमता दिखा कर रास्ता निकाल सकता है और यह हमारे घरों, ग्रंथों, मंदिरों में कहीं छिपा हुआ है।

इसलिए हे मेरे भारतवासियों! आओ, अपनी क्षमताओं का पता लगाएं, अपनी संस्कृति और धर्म का संरक्षण करें और दुनिया का नेतृत्व करें।

  Support Us  

OpIndia is not rich like the mainstream media. Even a small contribution by you will help us keep running. Consider making a voluntary payment.

Trending now

ओम द्विवेदी
ओम द्विवेदी
Writer. Part time poet and photographer.
- Advertisement -

Latest News

Recently Popular